दीपक चाहर ने रच डाला इतिहास, अब तक भारत का कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका ऐसा

दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 में ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया, जो अब तक कोई भारतीय नहीं कर सका था।

By भाषा | Published: November 13, 2019 08:10 AM2019-11-13T08:10:40+5:302019-11-13T08:11:21+5:30

Deepak Chahar is 1st indian to claim best-ever bowling figures in all formats | दीपक चाहर ने रच डाला इतिहास, अब तक भारत का कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका ऐसा

दीपक चाहर ने 7 रन देकर 6 विकेट लिया और टी20 में इतिहास रच दिया।

googleNewsNext
Highlightsचाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 में 3.2 ओवर में सात रन देकर छह विकेट लिए थे।दीपक चाहर में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के प्रदर्शन के रिकॉर्ड में शीर्ष पर पहुंच गए हैं।क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है, जब कोई भारतीय सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की सूची में शीर्ष पर पहुंचा है।

दीपक चाहर का टी20 अंतरराष्ट्रीय में सात रन देकर छह विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड क्रिकेट इतिहास में पहला अवसर है, जबकि कोई भारतीय गेंदबाज किसी भी प्रारूप की एक पारी या मैच की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन की सूची में शीर्ष पर पहुंचा है। चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर में तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 3.2 ओवर में सात रन देकर छह विकेट लिए थे, जो इस प्रारूप में नया विश्व रिकॉर्ड है।

दीपक चाहर ने श्रीलंका के अजंता मेंडिस के 2012 में बनाये गए आठ रन देकर छह विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा। इस तरह से वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में एक मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के प्रदर्शन के रिकॉर्ड में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह ऐसी उपलब्धि है, जिसे इससे पहले कोई भी भारतीय हासिल नहीं कर पाया था।

टेस्ट क्रिकेट में अनिल कुंबले ने एक पारी में सभी दस विकेट लेने का कारनामा किया, लेकिन तब भी वह एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन की सूची में नंबर एक स्थान पर नहीं पहुंच पाए थे। कुंबले ने 1999 में नई दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में 74 रन देकर सभी दस विकेट लिए थे, लेकिन तब भी वह जिम लेकर के 1956 में बनाए गये 53 रन देकर छह विकेट के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए थे।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड श्रीलंका के चमिंडा वास के नाम पर है, जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2001 में 19 रन देकर आठ विकेट लिए थे, जबकि अब तक कोई भी भारतीय गेंदबाज किसी वनडे मैच में छह से अधिक विकेट नहीं ले पाया है। गैरी गिलमर (14 रन देकर छह) ने 1975 में वनडे में सबसे पहले छह विकेट लिए थे, जिसे वेस्टइंडीज के विन्सटन डेविस (51 रन देकर सात विकेट) ने 1983 में तोड़ दिया था।

जहां तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के रिकॉर्ड का सवाल है तो चाहर इस सूची में शीर्ष पर पहुंचने वाले आठवें गेंदबाज हैं, जबकि कुल नौ बार यह रिकॉर्ड भंग हुआ है। पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 17 फरवरी 2005 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में खेला गया था। इस प्रारूप में पहला विकेट डेरेल टफी ने लिया था, लेकिन पारी समाप्त होने के बाद सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड काइल मिल्स (44 रन देकर तीन विकेट) के नाम पर था। माइकल कास्प्रोविच ने हालांकि इसी मैच में न्यूजीलैंड की पारी में 29 रन के एवज में चार विकेट लेकर रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया।

कास्प्रोविच के नाम पर यह रिकॉर्ड चार महीने तक ही रहा। इंग्लैंड के जॉन लेविस ने 13 जून 2005 को साउथैम्पटन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 रन देकर चार विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बनाया। इसके ठीक एक साल बाद 15 जून 2006 को साउथैम्पटन में ही इंग्लैंड के पॉल कॉलिंगवुड ने श्रीलंका के खिलाफ 22 रन देकर चार विकेट लिए और रिकॉर्ड उनके नाम पर दर्ज हो गया।

विश्व कप 2007 में न्यूजीलैंड के मार्क गिलेस्पी ने 12 सितंबर को कीनिया के खिलाफ डरबन में सात रन देकर चार विकेट लिए और रिकॉर्ड अपने नाम लिख दिया। पाकिस्तान के उमर गुल ने 13 जून 2009 को न्यूजीलैंड के खिलाफ ओवल में छह रन देकर पांच विकेट लेकर यह रिकॉर्ड नए मुकाम पर पहुंचाया।

श्रीलंकाई स्पिनर मेंडिस ने दो साल आठ अगस्त 2011 को पल्लेकल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 16 रन देकर छह विकेट लिए और इस तरह से टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक मैच में छह विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। इस रहस्यमयी स्पिनर ने हालांकि 18 सितंबर 2012 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हम्बनटोटा में आठ रन के एवज में छह विकेट लेकर अपने रिकॉर्ड में सुधार किया था।

मेंडिस के नाम पर यह रिकार्ड सात साल से भी अधिक समय तक बना रहा, लेकिन अब यह चाहर के नाम पर दर्ज हो गया है और देखना है कि यह भारतीय कब तक सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन के शिखर पर काबिज रहता है।

Open in app