डीडीसीए उठा सकता है बड़ा कदम, दिवंगत क्रिकेटर चेतन चौहान के नाम पर रखा जा सकता है स्टैंड का नाम

कोविड-19 महामारी से जूझने के बाद पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान ने 73 बरस की उम्र में अंतिम सांस ली...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: August 19, 2020 05:50 PM2020-08-19T17:50:58+5:302020-08-19T18:04:28+5:30

DDCA Apex Council to Discuss Proposal to Have Kotla Stand Named after Chetan Chauhan | डीडीसीए उठा सकता है बड़ा कदम, दिवंगत क्रिकेटर चेतन चौहान के नाम पर रखा जा सकता है स्टैंड का नाम

डीडीसीए उठा सकता है बड़ा कदम, दिवंगत क्रिकेटर चेतन चौहान के नाम पर रखा जा सकता है स्टैंड का नाम

googleNewsNext
Highlightsचेतन चौहान ने 73 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा।फिरोजशाह कोटला के स्टैंड को रखा जा सकता है चौहान के नाम पर।कोटला के स्टैंड को चौहान के नाम पर रखने के प्रस्ताव पर चर्चा करेगा डीडीसीए।

दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के संयुक्त सचिव राजन मनचंदा ने बुधवार को कहा कि दिवंगत चेतन चौहान के सम्मान में फिरोजशाह कोटला मैदान पर दर्शकों के एक स्टैंड को उनके नाम पर रखने के प्रस्ताव पर डीडीसीए की शीर्ष परिषद की अगली बैठक में चर्चा की जायेगी। पूर्व क्रिकेटर चौहान का कोविड-19 संबंधित दिक्कतों के चलते रविवार को निधन हो गया था। वह डीडीसीए के उपाध्यक्ष से लेकर मुख्य चयनकर्ता तक कई पदों पर काबिज रहे थे।

मनचंदा ने कहा, ‘‘हमारे सदस्यों से मांग की है कि डीडीसीए को चेतन जी की याद में उनके सम्मान के लिये कुछ करना चाहिए। ज्यादातर सदस्य एक स्टैंड का नाम उनके नाम पर रखने के इच्छुक हैं। मैं अगली शीर्ष परिषद की बैठक में यह मामला उठाऊंगा।’’

भारत के लिए खेले 47 मुकाबले

चौहान ने भारत की ओर से 1969 से 1978 के बीच 40 टेस्ट में 2084 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 31.57 जबकि सर्वश्रेष्ठ स्कोर 97 रन रहा। उन्होंने सात एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 रन भी बनाए।

सुनील गावस्कर के साथ खूब जमी जोड़ी

चेतन चौहान और सुनील गावस्कर की सलामी जोड़ी काफी सफल रही। दोनों ने 1970 के दशक में 10 बार शतकीय साझेदारी की और मिलकर तीन हजार से अधिक रन बनाए। चौहान ने घरेलू क्रिकेट में दिल्ली और महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए काफी रन बनाए। चेतन चौहान दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ में भी विभिन्न पदों पर रहे और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के मैनेजर भी थे।

चेतन चौहान ने भारत के लिए 40 टेस्ट और 7 वनडे खेले।
चेतन चौहान ने भारत के लिए 40 टेस्ट और 7 वनडे खेले।

इन पूर्व क्रिकेटरों के नाम पर कोटला में स्टैंड

डीडीसीए के दो गेट वीरेंद्र सहवाग और अजुंम चोपड़ा के नाम पर हैं जहां मंसूर अली खान पटौदी, मोहिंदर अमरनाथ, बिशन सिंह बेदी और गौतम गंभीर नाम के चार स्टैंड हैं, जबकि पवेलियन का नाम मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर है। यह देखना दिलचस्प होगा कि डीडीसीए एक और महान खिलाड़ी के नाम के लिये जगह ढूंढ पाता है या नहीं।

Open in app