भारत में टिक-टॉक बैन पर आया डेविड वॉर्नर का रिएक्शन, मोदी सरकार के फैसले को लेकर कहा...

सरकार ने 59 मोबाइल ऐप को देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए पूर्वाग्रह रखने वाला बताते हुए उन पर प्रतिबंध लगा दिया है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: July 5, 2020 01:38 PM2020-07-05T13:38:49+5:302020-07-05T13:54:27+5:30

David Warner reacts to TikTok ban in India, sends message to his fans in the country | भारत में टिक-टॉक बैन पर आया डेविड वॉर्नर का रिएक्शन, मोदी सरकार के फैसले को लेकर कहा...

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर लॉकडाउन के बीच टिक-टॉक पर काफी छाए रहे।

googleNewsNext
Highlightsटिक-टॉक, वीचैट सहित 59 मोबाइल एप पर भारत में पाबंदी।गलवान घाटी में सीमा विवाद के बीच लगाई गई रोक।डेविड वॉर्नर बोले- लोगों को इसका सम्मान करना होगा।

भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप को देश में बैन कर दिया है। इसमें टिक-टॉक भी शामिल है, जिस पर ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर काफी एक्टिव रहते हैं। वॉर्नर अपने भारतीय फैंस को ध्यान में रखकर इंडियन सॉन्ग पर कई बार डांस करते हुए वीडियो बना चुके हैं।

अब भारत में जब इस ऐप को बैन कर दिया गया है, तो एक फैन ने उनसे इस पर प्रतिक्रिया जाननी चाही, जिसका वॉर्नर ने बेहतरीन जवाब दिया।

वॉर्नर टिक-टॉक पर अपने परिवार के साथ नजर आते हैं।
वॉर्नर टिक-टॉक पर अपने परिवार के साथ नजर आते हैं।

वॉर्नर ने फैसले का सम्मान करने को कहा: वॉर्नर के एक वीडियो पर फैन ने लिखा- भारत में टिक-टॉक बैन और इसके साथ हंसने का इमोजी लगाया।

वॉर्नर ने फैन को ऐसा जवाब दिया।
वॉर्नर ने फैन को ऐसा जवाब दिया।

इसके जवाब में वॉर्नर ने लिखा- "हां, ऐसा सच में हो गया है, लेकिन भारत में टिकटॉक बैन हो गया है, इस बारे में मैं कुछ नहीं कर सकता। यह सरकार का निर्णय है और भारत में लोगों को इसका सम्मान करना होगा।''

सीमा विवाद के बाद उठाया गया कदम: भारत द्वारा चीन की जिन ऐप पर रोक लगाई गई है उनमें टिक-टॉक के अलावा यूसी ब्राउजर, शेयरइट और वी-चैट भी शामिल हैं, जो भारत में काफी लोकप्रिय हैं। पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में भारत-चीन सीमा विवाद के बीच यह रोक लगाई है। चीन ने ऐप पर रोक लगाने के फैसले को ‘पक्षपातपूर्ण’ बताया है। साथ ही भारत से अपने इस फैसले को पलटने और रोक हटाने की मांग की है।

भारत में चाइना की 59 ऐप को बैन कर दिया गया है।
भारत में चाइना की 59 ऐप को बैन कर दिया गया है।

गूगल प्ले, एपल ऐप स्टोर ने हटाया: सरकार ने जिन ऐप को प्रतिबंधित किया है, उन्हें गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर ने भारत में हटा दिया है, जिससे देश में मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं की इन ऐप तक पहुंच बंद हो गई है। गूगल ने कहा कि उसने भारत में अपने प्ले स्टोर से इन ऐप को अस्थायी रूप से ब्लॉक किया है। सूत्रों के अनुसार जिन 59 ऐप पर बैन लगाया गया, उनमें से कई के डेवलपर्स ने स्वेच्छा से अपने एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया था।

Open in app