Heat Wave In India:ओडिशा में हीटवेव का प्रकोप, एक की मौत 124 अस्पताल में भर्ती, कई शहरों में जारी हुआ अलर्ट

By अंजली चौहान | Published: April 24, 2024 07:50 AM2024-04-24T07:50:34+5:302024-04-24T07:51:53+5:30

Heat Wave In India: ओडिशा में हीटवेव के कारण एक शख्स की मौत हो गई है।

Heat Wave In India Heat wave outbreak in Odisha one dead 124 hospitalized alert issued in many cities | Heat Wave In India:ओडिशा में हीटवेव का प्रकोप, एक की मौत 124 अस्पताल में भर्ती, कई शहरों में जारी हुआ अलर्ट

Heat Wave In India:ओडिशा में हीटवेव का प्रकोप, एक की मौत 124 अस्पताल में भर्ती, कई शहरों में जारी हुआ अलर्ट

भुवनेश्वर: इस समय पूरे भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है जिसके कारण कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया गया है। दक्षिण भारत के कई राज्यों में हीटवेव का कहर लोगों पर बरस रहा है। ताजा मामला ओडिशा का है जहां हीटवेव की चपेट में आने से एक शख्स की मौत हो गई। वहीं, करीब 124 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जिनका इलाज जारी है। गौरतलब है कि ओडिशा के 16 जिलों में हीटवेव के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। ऐसे में अस्पताल में लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

जिला प्रशासन का कहना है कि उन्हें सूचना मिली है कि बालासोर जिले में हीटस्ट्रोक से संबंधित एक मौत की सूचना मिली थी। सभी मौतों की एक संयुक्त जांच के माध्यम से गहन जांच की जानी है। हम शुरू से ही गर्मी से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं। हम एक अभियान चला रहे हैं और मीडिया के माध्यम से लोगों के साथ क्या करें और क्या न करें के बारे में संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि पिछले साल ओडिशा में 14 दिनों तक लू की स्थिति बनी रही थी। प्रचलित हीटवेव के बीच तैयारियों के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा, "हमने बिस्तरों की व्यवस्था की है और दवाओं और दवाओं का पर्याप्त भंडार रखा है। हमने अपने डॉक्टरों को गर्मी से संबंधित रोगियों के इलाज के लिए प्रशिक्षित किया है।"

गौरतलब है कि इस गर्मी में कुछ जिलों में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। इससे पहले शनिवार को, जैसा कि ओडिशा लगातार लू की चपेट में था, मौसम विभाग ने तत्काल राहत की कोई उम्मीद नहीं जताई क्योंकि उसने दिन का अधिकतम तापमान बढ़ने का अनुमान लगाया था। अगले 24 घंटों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इस बीच, पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से भी शनिवार को उमस की चपेट में रहे।

वाराणसी और पूर्वांचल के आसपास के क्षेत्रों में, दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया, आईएमडी ने बताया कि हीटवेव, जिसे कभी-कभी अत्यधिक गर्मी के रूप में वर्णित किया जाता है, असामान्य रूप से गर्म मौसम की अवधि है। यह अत्यधिक गर्म मौसम की एक लंबी अवधि है, जिसमें आमतौर पर उच्च तापमान और अक्सर उच्च आर्द्रता होती है। हीटवेव को आमतौर पर क्षेत्र की सामान्य जलवायु और मौसम के सामान्य तापमान के सापेक्ष मापा जाता है। 

Web Title: Heat Wave In India Heat wave outbreak in Odisha one dead 124 hospitalized alert issued in many cities

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे