धोनी ने क्यों नहीं बताया चेन्नई का सक्सेस मंत्र, कहा- रिटायरमेंट से पहले नहीं खोलूंगा सफलता का राज

चेन्नई की सफलता में सबसे बड़ा योगदान टीम के कप्तान एमएस धोनी का है, लेकिन वो अपनी और टीम की सफलता का राज अभी नहीं खोलना चाहते हैं।

By सुमित राय | Published: April 25, 2019 05:48 PM2019-04-25T17:48:53+5:302019-04-25T17:48:53+5:30

CSK won't buy me if I reveal success mantra, says MS Dhoni | धोनी ने क्यों नहीं बताया चेन्नई का सक्सेस मंत्र, कहा- रिटायरमेंट से पहले नहीं खोलूंगा सफलता का राज

धोनी ने क्यों नहीं बताया चेन्नई का सक्सेस मंत्र, कहा- रिटायरमेंट से पहले नहीं खोलूंगा सफलता का राज

googleNewsNext

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स शानदार प्रदर्शन कर रही है और टीम अब तक 11 मैचों में 8 जीत दर्ज कर 16 प्वाइंट्स के साथ अंक तालिका में नंबर एक पर है। चेन्नई की इस सफलता में सबसे बड़ा योगदान टीम के कप्तान एमएस धोनी का है, लेकिन वो अपनी और टीम की सफलता का राज अभी नहीं खोलना चाहते हैं।  धोनी ने कहा कि यदि वे टीम की सफलता का राज खोल देंगे तो आईपीएल की नीलामी में उन्हें कौन खरीदेगा।

सनराइजर्स हैदराबाद पर छह विकेट से मिली जीत के बाद धोनी ने कहा, 'चेन्नई की सफलता का मंत्र मैं बता दूंगा तो वे मुझे नीलामी में नहीं खरीदेंगे। यह राज की बात है।'

धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने 2010, 2011 और 2018 में खिताब जीता और 2016, 2017 को छोड़कर हर सत्र में प्लेऑफ में पहुंची। इन दो साल में टीम प्रतिबंधित थी और आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाई थी।

धोनी ने कहा, 'दर्शकों और फ्रेंचाइजी का समर्थन अहम है। सहयोगी स्टाफ को काफी श्रेय जाता है जो टीम और खिलाड़ियों के लिए अच्छा माहौल बनाते हैं।' उन्होंने कहा, 'इसके अलावा मैं संन्यास लेने तक कुछ और नहीं बता सकता।'

सौ फीसदी फिटनेस असंभव लंबे समय से कमर की तकलीफ से जूझ रहे धोनी ने कहा है कि विश्व कप को ध्यान में रखकर उन्हें एहतियात बरतनी होगी। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ने कहा कि कमर में जकड़न है लेकिन अब बेहतर महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'कमर की हालत पहले से बेहतर है लेकिन विश्व कप को देखते हुए कोई जोखिम नहीं ले सकता। वह बहुत महत्वपूर्ण है।' धोनी ने कहा कि शीर्ष स्तर पर हर खिलाड़ी किसी न किसी फिटनेस समस्या से गुजर रहा है। उन्होंने कहा, 'इस स्तर पर ऐसी समस्याएं आती रहती हैं। आप पूरी तरह फिट होने का इंतजार करेंगे तो दो मैचों के बीच पांच साल का अंतर आ जाएगा।' (न्यूज एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Open in app