Australia vs Pakistan, 1st Test 2023: ऑस्ट्रेलिया 300 रन से आगे, पाकिस्तान को पहली पारी में नहीं दिया फॉलोऑन, जानें तीसरे दिन का हाल

Australia vs Pakistan, 1st Test 2023: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शनिवार को यहां पाकिस्तान को पहली पारी में जल्दी समेटने के बावजूद फॉलो ऑन नहीं देकर स्टंप तक अपनी कुल बढ़त 300 रन की कर ली।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 16, 2023 05:43 PM2023-12-16T17:43:01+5:302023-12-16T17:43:44+5:30

Australia vs Pakistan, 1st Test 2023 Australia lead by 300 runs AUS 487 & 84-2 PAK 271 Pakistan was not given follow on first innings, know the situation of the third day | Australia vs Pakistan, 1st Test 2023: ऑस्ट्रेलिया 300 रन से आगे, पाकिस्तान को पहली पारी में नहीं दिया फॉलोऑन, जानें तीसरे दिन का हाल

photo-ani

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान को 271 रन पर ऑल आउट कर दिया।ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यह एक और लाभदायक दिन का अंत रहा। तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट में शिकंजा कसने में मदद की।

Australia vs Pakistan, 1st Test 2023: ऑस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में पकड़ मजबूत बना ली। तीसरे दिन खेल खत्म होने तक 300 रन की बढ़त ले ली है। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 487 रन बनाया। जवाब में पाक की टीम तीसरे दिन 271 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि पाक को फॉलोऑन नहीं दिया और दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 82 रन बना लिए है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यह एक और लाभदायक दिन का अंत रहा। इमाम-उल-हक ने 62 रन पारी खेली। स्टीव स्मिथ और उस्मान ख्वाजा की बदौलत आस्ट्रेलिया ने दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में दो विकेट गंवाकर 84 रन बना लिये थे। पाकिस्तान की टीम पहली पारी में 271 रन पर सिमट गयी जिससे वह आस्ट्रेलिया से 216 रन से पीछे थी।

लेकिन आस्ट्रेलिया ने फॉलो ऑन नहीं देकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया। स्मिथ 43 और ख्वाजा 34 रन बनाकर खेल रहे हैं। दिन के अंत में शाहीन शाह अफरीदी की गेंद कंधे में लगने के बाद स्मिथ को मैदान पर उपचार भी लेना पड़ा।

पहली पारी में शतक जड़ने वाले डेविड वॉर्नर और मार्नस लाबुशेन दोनों ही पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज खुर्रम शहजाद के शानदार शुरुआती स्पैल में आउट हो गये जिससे आस्ट्रेलिया ने अंतिम सत्र के शुरू में पांच रन पर दो विकेट गंवा दिये थे। वॉर्नर खाता भी नहीं खोल पाये।

और शहजाद की शॉर्ट पिच गेंद पर मिड विकेट पर कैच देकर आउट हुए जबकि कुछ देर बाद इसी तेज गेंदबाज की गेंद लाबुशेन के बल्ले के किनारे को छूकर विकेटकीपर के हाथों में चली गयी। जिसके बाद स्मिथ और ख्वाजा ने पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों के खिलाफ सतर्क होकर बल्लेबाजी की और घरेलू टीम को तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट में शिकंजा कसने में मदद की।

इससे पहले आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों की तिकड़ी मिचेल स्टार्क, कप्तान पैट कमिंस और जोश हेजलवुड ने ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के साथ मिलकर पहले दो सत्र में पाकिस्तान की पहली पारी को समेट दिया। लियोन ने 66 रन देकर तीन विकेट झटके जिससे वह 500 टेस्ट विकेट से महज एक विकेट दूर हैं।

आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने अनुशासित लाइन एवं लेंथ पर गेंदबाजी की। ऑलराउंडर मिचेल मार्श ने पहले सत्र में बाबर आजम का कीमती विकेट लिया जिसके बाद पाकिस्तान की बल्लेबाजी लड़खड़ा गई। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 487 रन बनाए थे। पाकिस्तान ने सुबह दो विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन उसने कमिंस (35 रन देकर दो विकेट) के पहले ओवर में ही नाइट वॉचमैन खुर्रम शहजाद (07) का विकेट गंवा दिया। इसके बाद बाबर और इमाम उल हक ने जिम्मेदारी संभाली।

जब लग रहा था कि बाबर और इमाम पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया को आगे कोई और सफलता हासिल नहीं करने देंगे तभी मार्श (34 रन देकर एक विकेट) ने अपना कमाल दिखाया। उन्होंने बाबर (21) को विकेटकीपर के हाथों कैच कराकर इमाम के साथ उनकी 17 ओवर में निभाई गई 48 रन की साझेदारी को तोड़ा।

इसके बाद विकटों का पतन शुरू हो गया। ऑफ स्पिनर लियोन ने इमाम को एलेक्स केरी के हाथों स्टंप आउट कराकर उनकी 199 गेंदों पर खेली गई 62 रन की पारी का अंत किया। इमाम का टेस्ट क्रिकेट में यह नौवां अर्धशतक था। तेज गेंदबाज स्टार्क (68 रन देकर दो विकेट) ने इसके बाद सरफराज अहमद (03) को बोल्ड करके पारी में अपना दूसरा विकेट लिया।

पाकिस्तान ने 14 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये थे और लंच के समय उसका स्कोर छह विकेट पर 203 रन था। लंच के बाद सौद शकील (28) हेजलवुड की बाउंसर पर स्लिप में खड़े वॉर्नर को आसान कैच दे बैठे और फहीम अशरफ (09) को ख्वाजा ने आउट किया।

लियोन ने फिर आमेर जमाल (10) को विकेटकीपर के हाथों स्टंप आउट कराया और ट्रेविस हेड ने 11वें नंबर के बल्लेबाज शाहीन शाह अफरीदी को मिड ऑन पर ख्वाजा के हाथों आसान कैच आउट कराकर पारी खत्म की। आगा सलमान 28 रन बनाकर नाबाद रहे।

Open in app