एशिया कप में अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, श्रीलंका को 91 रनों से हराकर टूर्नामेंट से किया बाहर

अफगानिस्तान ने श्रीलंका पर 91 रनों की जीत के साथ टूर्नामेंट के अगले चरण में प्रवेश कर लिया है।

By विनीत कुमार | Published: September 18, 2018 12:43 AM2018-09-18T00:43:48+5:302018-09-18T00:52:06+5:30

asia cup afghanistan beat sri lanka by 91 runs to knock out 5 times champion of the Asia Cup | एशिया कप में अफगानिस्तान ने किया बड़ा उलटफेर, श्रीलंका को 91 रनों से हराकर टूर्नामेंट से किया बाहर

अफगानिस्तान ने श्रीलंका को हराया (फोटो- ट्विटर)

googleNewsNext

अबू धाबी, 17 सितंबर: रहमत शाह की शानदार बैटिंग और फिर बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत अफगानिस्तान ने सोमवार को एशिया कप-2018 के ग्रुप-बी में बड़ा उलटफेर करते हुए श्रीलंका को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इसी के साथ अफगानिस्तान ने श्रीलंका पर 91 रनों की जीत के साथ अगले चरण में प्रवेश कर लिया है। वनडे इतिहास में ये पहली बार है जब अफगानिस्तान ने श्रीलंका को हराया है।

श्रीलंका के सामने जीत के लिए 250 रनों का लक्ष्य था लेकिन पूरी टीम 158 रनों पर सिमट गई। श्रीलंका को एशिया कप के अपने पहले मैच में बांग्लादेश से 137 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। श्रीलंका की ओर से उपुल थरंगा ने सबसे अधिक 36 रन बनाए। वहीं, थिसारा परेरा ने 28 रनों का योगदान दिया। दूसरी ओर अफगानिस्तान की ओर से मुजीब-उर-रहमान, गुलबदिन नैब, मोहम्मद नबी और राशिद खान ने 2-2 विकेट चटकाते हुए श्रीलंका को पूरे मैच में मुश्किल में डाले रखा। 

श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर कुसल मेंडिस बिना खाता खोले आउट हो गये। इसके बाद धनंजय डि सिल्वा (23) और थरंगा ने 54 रनों की साझेदारी कर पारी को संभालने की कोशिश की। हालांकि, दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से डि सिल्वा के रन आउट होने से यह साझेदारी टूट गई। इसके बाद से श्रीलंकाई टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही और आखिरकार उसे निराशजनक हार झेलनी पड़ी।

इससे पहले थिसारा परेरा ने अपने वनडे करियर में चौथी बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। हालांकि, अफगानिस्तान 249 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर रखने में सफल रहा। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे अफगानिस्तान की तरफ से शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों मोहम्मद शहजाद (34), इहसानुल्लाह जनत (45), रहमत शाह (72) और हसमातुल्लाह शाहिदी (37) ने अच्छी पारियां खेली। अफगानिस्तान का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 190 रन था लेकिन इसके बाद श्रीलंका ने अच्छी वापसी की। अफगानिस्तान ने अंतिम नौ ओवरों में तेजी से रन बनाने के प्रयास में विकेट गंवाये और उसकी पूरी टीम 50 ओवर में आउट हो गयी। 

थिसारा परेरा ने 55 रन देकर पांच विकेट लिये। इनमें से तीन विकेट उन्होंने अंतिम ओवर में निकाले। स्पिनर अकिला धनंजय ने 39 रन देकर दो विकेट लिये। वहीं, शहजाद और इहसानुल्लाह ने 12 ओवरों में 57 रन जोड़कर अफगानिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलायी। लेग स्पिनर धनंजय ने शहजाद को पगबाधा आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। 

इन दोनों बल्लेबाजों के 50 रन जोड़ने के बाद अकीला ने इहसानुल्लाह को भी पगबाधा आउट किया। इसके लिये श्रीलंका ने डीआरएस का सहारा लिया और फैसला आखिर में उनके पक्ष में गया। बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पाने वाले अकीला ने काफी किफायती गेंदबाजी की। 

कप्तान अशगर अफगान ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये ओर शेहान जयसूर्या ने उन्हें जल्द ही पवेलियन की राह दिखा दी जिससे स्कोर तीन विकेट पर 110 रन हो गया। शाह और शाहिदी ने यहीं से चौथे विकेट के लिये 80 रन की साझेदारी की। दुशमंत चमीरा ने शाह को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाये। परेरा ने शाहिदी के रूप में पहला विकेट लिया जबकि मोहम्मद नबी (15) को लेसिथ मलिंगा ने आउट किया। श्रीलंका ने डेथ ओवरों में बाकी बचे विकेट निकालकर अच्छी वापसी की। 

(भाषा इनपुट)

Open in app