एशिया कप 2018: पहले मैच में पांच बार की चैंपियन श्रीलंका की भिड़ंत बांग्लादेश से, इन स्टार खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

Asia Cup 2018 Bangladesh vs Sri Lanka Match : बांग्लादेश और श्रीलंका की टीमें एशिया कप 2018 के पहले मैच में आमने-सामने होंगी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 15, 2018 12:15 PM2018-09-15T12:15:48+5:302018-09-15T12:29:53+5:30

Asia Cup 2018, Match 1 Preview, Bangladesh vs Sri Lanka, both teams eye on winning start | एशिया कप 2018: पहले मैच में पांच बार की चैंपियन श्रीलंका की भिड़ंत बांग्लादेश से, इन स्टार खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

बांग्लादेश की नजरें श्रीलंका के खिलाफ विजयी शुरुआत पर

googleNewsNext

दुबई, 15 सितंबर: पांच बार की चैंपियन श्रीलंकाई टीम एशिया कप 2018 के पहले मैच में बांग्लादेश से भिड़ेगी।  श्रीलंका को अपने युवा खिलाड़ियों और वापसी करने वाले लेजेंड गेंदबाज लसिथ मलिंगा की बदौलत बांग्लादेश पर जीत हासिल करने की उम्मीद होगी। 

बांग्लादेश और श्रीलंका को ग्रुप बी में अफगानिस्तान के साथ रखा गया है। ऐसे में दोनों ही टीमों के लिए पहला मैच जीतना जरूरी है जिससे उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ करो या मरो के मैच में न पड़ना पड़े। 

चोट से जूझ रही हैं श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें

दोनों ही टीमें एशिया कप में अपने खिलाड़ियों की चोट की समस्या से जूझ रही हैं। श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिनेश चांदीमल के अंगुली की चोट की वजह से टूर्नामेंट से हटने के बाद उनकी जगह निरोशन डिकवेला को शामिल किया गया। वहीं ओपनर दानुष्का गुणाथिलाका भी पीठ की समस्या की वजह से एशिया कप में नहीं खेल पाएंगे, ऐसे में उनकी जगह शेहान जयसूर्या को शामिल किया गया है। 

वहीं बांग्लादेश टीम भी चोट की समस्याओं से जूझ रही है। स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने बाएं हाथ की अंगुली की सर्जरी को एशिया कप के लिए टाल दिया है। स्टार ओपनर तमीम इकबाल के दाएं हाथ की अंगुली में सूजन है। ऑफ स्पिनर नजिमुल होसैन के गेंदबाजी वाले हाथ में चोट है।

एशिया कप में शानदार रहा है श्रीलंका का रिकॉर्ड

पांच बार एशिया कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम का इस टूर्नामेंट में बेहतरीन इतिहास रहा है। एशिया कप के टॉप-10 सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से 6 श्रीलंका के है और उनमें भी पहले और दूसरे नंबर पर क्रमशः सनथ जयसूर्या और कुमार संगकारा का नाम है। इतना ही नहीं एशिया कप के टॉप-5 सबसे कामयाब गेंदबाजों में से 4 श्रीलंका के हैं। 

एशिया कप 2018 में श्रीलंका की गेंदबाजी की कमान अनुभवी लसिथ मलिंगा के हाथों में होगी और उनका साथ देंगे सुरंगा लकमल और वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले कासुन राजिथा।

वहीं श्रीलंका की स्पिन विभाग की जिम्मेदारी अकीला धनंजय संभालेंगे जिन्होंने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 29 रन देकर 6 विकेट लिए थे। अकीला को स्पिन विभाग में मदद देंगे धनंजय डि सिल्वा, जबकि ऑलराउंडर तिसारा परेरा बैट और गेंद से ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे।

बांग्लादेश की नजरें टॉप-फोर में पहुंचने पर

कप्तान मशरफे मोर्तजा की कप्तानी में बांग्लादेशी टीम हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज जीतकर आई है। वहीं श्रीलंका को अपने ही घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज 2-3 से गंवानी पड़ी। कप्तान के अलावा बांग्लादेश को शाकिब अल हसन, तमीम इकबाल, महमुदुल्लाह और मुशफिकुर रहीम जैसे अनुभवी खिलाड़ियों से ही अपने से नीचे रैंक वाली श्रीलंका और अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए ग्रुप में टॉप करने पर होगी। तेज गेंदबाजी का दारोमदार कप्तान मोर्तजा के कंधों पर होगा जबकि उनका साथ निभाएंगे 23 वर्षीय मुस्तफिजुर रहमान। 

बांग्लादेश की टीम दो बार फाइनल में पहुंचने के बावजूद खिताब नहीं जीत सकी है। 2012 के एशिया कप फाइनल में उसे पाकिस्तान ने दो रन से हराया था तो 2016 के टी20 फॉर्मेट में उसे अपने ही घर में भारत से शिकस्त मिली थी। लेकिन इस बार उसकी नजरें पहली बार एशिया कप खिताब जीतने पर होंगी। 

मैच का समय: शाम 5 बजे से (भारतीय समयानुसार)

मैच स्थान: दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, यूएई

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

श्रीलंका: एंजेलो मैथ्यूज (कप्तान), एमिला अपोंसो, दुष्मांथा चामीरा, अकीला धनंजय, निरोशन डिकवेला, शेहारन जयसूर्या, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, कुसल मेंडिस, दिलरूवान परेरा, कुसल परेरा, तिसारा परेरा, कासुन राजिथा, दासुन शनाका, धनंजय डि सिल्वा, उपुल थरंगा। 

बांग्लादेश: मशरफे मोर्तजा (कप्तान), शाकिब अल हसन, लिटन दास, अरिफुल हक, मोमिनुल हक, अबू हैदर, रूबेल हुसैन, तमीम इकबाल, नजिमुल इस्लाम, महमुदुल्लाह, मेहिदी हसन मिराज, मोहम्मद मिथुन, मुशफिकुर रहीम, मुस्ताफिजुर रहमान, मोसादेक हुसैन सैकत, नजिमुल हुसैन।

Open in app