एशिया कप 2018: ये तीन 'नाटकीय' घटनाएं, जिन्होंने बढ़ाया भारत-बांग्लादेश के मैचों का 'रोमांच'

India vs Bangladesh: भारत-बांग्लादेश के बीच अतीत में मैदान पर कुछ ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिन्होंने इन दोनों टीमों के प्रति बढ़ा दी प्रतिद्वंद्वी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 28, 2018 04:22 PM2018-09-28T16:22:10+5:302018-09-28T16:22:10+5:30

Asia Cup 2018: dramatic events that increases India-Bangladesh rivalry | एशिया कप 2018: ये तीन 'नाटकीय' घटनाएं, जिन्होंने बढ़ाया भारत-बांग्लादेश के मैचों का 'रोमांच'

भारत-बांग्लादेश के क्रिकेट मैचों को लेकर अब उत्साह काफी बढ़ गया है

googleNewsNext

दुबई, 28 सितंबर: भारत और बांग्लादेश की टीमें शुक्रवार को जब एशिया कप फाइनल में आमने-सामने होंगी तो दोनों देशों के बीच क्रिकेट प्रतिद्वंदिता को एक नया मुकाम मिलेगा। कुछ साल पहले तो इन दोनों टीमों के मैचों को लेकर फैंस के बीच ऐसा जुनून और उत्साह नहीं देखने को मिलता था। 

लेकिन पिछले कुछ सालों के दौरान कुछ ऐसे मैच हुए जिससे इन दोनों टीमों के बीच की प्रतिद्वंद्विता काफी बढ़ गई है और अब इन दोनों देशों के मैचों के लेकर भी काफी चर्चा रहती है। आइए नजर डालते हैं उन 3 घटनाओं पर जिनसे बढ़ी इन देशों के बीच क्रिकेट मैदान पर प्रतिद्वंद्विता।

1.  बांग्लादेश के हाथों 2007 वर्ल्ड कप में भारत की उलटफेर वाली हार

2007 के वर्ल्ड कप से पहले तक कोई भी बांग्लादेश को गंभीरता से लेने का तैयार नहीं था। लेकिन बांग्लादेश ने सबको चौंकाते हुए खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही राहुल द्रविड़ की कप्तानी वाली उस भारतीय टीम को हरा दिया जिसमें गांगुली, सचिन, सहवाग, धोनी, जहीर और हरभजन सिंह जैसे स्टार खिलाड़ी शामिल थे। लेकिन बांग्लादेश के हाथों इस चौंकाने वाली हार ने भारतीय टीम का सफर पहले ही दौर में खत्म कर दिया।

2. बांग्लादेशी गेंदबाज के हाथ में धोनी के कटे सिर की तस्वीर

भारतीय टीम के 2015 के दौरे पर एक मैच के दौरान रन लेते समय बांग्लादेशी गेंदबाज मुस्तिफिजुर रहमान से धोनी का कंधा टकराया था, ये कह पाना मुश्किल है कि धोनी ने ये जानबूझकर किया था ये गलती से हुआ था। लेकिन इसे लेकर बांग्लादेशी फैंस की नाराजगी एशिया कप 2016 में इन दोनों टीमों के बीच फाइनल से पहले दिखा। बांग्लादेशी फैंस ने गेंदबाज तस्किन अहमद के हाथों में धोनी के कटे सिर की फोटोशॉप्ड तस्वीर से इस प्रतिद्वंद्विता की आग को काफी भड़का दिया था।

3.टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की करीबी बार

इन दोनों टीमों के बीच प्रतिद्वंद्विता बढ़ाने वाले एक और मैच रहा 2016 का टी20 वर्ल्ड कप। इस मैच में बांग्लादेशी टीम आखिरी ओवर से पहले तक आसानी से मैच जीतती दिख रही थी, लेकिन आखिरी ओवर में बांग्लादेशी बल्लेबाजों की हड़बड़ाहट और धोनी की दमदार कप्तानी की बदौलत भारत ने ये मैच 1 रन से जीतते हुए अगले दौर में जगह बना ली थी और बांग्लादेश को बाहर का रास्ता देखना पड़ा था।

4. निदाहास ट्रॉफी में भारत की रोमांचक भिड़ंत

भारत और बांग्लादेश के बीच इस साल मार्च में खेले गए निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में भी रोमांचक भिड़ंत देखने को मिली थी। एक समय बांग्लादेश जीत का प्रबल दावेदार था, और लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को आखिरी दो ओवर में 34 रन की जरूरत थी, लेकिन दिनेश कार्तिक की आतिशी पारी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश की खिताबी जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और बांग्लादेशी टीम और फैंस की नागिन डांस करने की हसरत अधूरी ही रह गई। 

Open in app