India Women Senior Team head coach: 30 शतक समेत 11000 से अधिक रन, बीसीसीआई ने पूर्व दिग्गज को बनाया मुख्य कोच

India Women Senior Team head coach: मुंबई के पूर्व कप्तान और घरेलू क्रिकेट के धुरंधर अमोल मजूमदार को बुधवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच चुना गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 25, 2023 09:04 PM2023-10-25T21:04:57+5:302023-10-25T21:08:15+5:30

Amol Muzumdar India Women Senior Team head coach BCCI appoints Amol Muzumdar as India Women’s Senior Team head coach | India Women Senior Team head coach: 30 शतक समेत 11000 से अधिक रन, बीसीसीआई ने पूर्व दिग्गज को बनाया मुख्य कोच

file photo

googleNewsNext
Highlightsक्रिकेट सलाहकार समिति ने कई साक्षात्कार लिए थे।बुधवार को औपचारिक रूप से मजूमदार की नियुक्ति की घोषणा की।आधुनिक खेल की गहरी समझ रखते हैं।

India Women Senior Team head coach: बीसीसीआई ने बड़ा बदलाव किया है। घरेलू दिग्गज खिलाड़ी अमोल मजूमदार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। पिछले साल दिसंबर से पद खाली है। क्रिकेट सलाहकार समिति ने कई साक्षात्कार लिए थे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को औपचारिक रूप से मजूमदार की नियुक्ति की घोषणा की। नियुक्ति सितंबर-अक्टूबर 2025 में भारत में खेले जाने वाले महिला क्रिकेट विश्व कप तक है। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने उम्मीद जताई कि टीम उनके कार्यकाल में आगे बढ़ती रहेगी। सचिव जय शाह ने कहा कि आधुनिक खेल की गहरी समझ रखते हैं।

रिषिकेश कानिटकर अब एनसीए लौटकर पुरुष ए टीम या अंडर 19 टीम के साथ जुड़ सकते हैं। मजूमदार ने प्रथम श्रेणी में 30 शतक समेत 11000 से अधिक रन बनाये हैं। उन्होंने 100 लिस्ट ए मैच और 14 टी20 मैच भी खेले हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि आधुनिक क्रिकेट की जानकारी होने से मजमूदार को इस पद के लिये तरजीह मिली।

क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्यों सुलक्षणा नाईक, अशोक मलहोत्रा और जतिन परांजपे ने कई उम्मीदवारों के साक्षात्कार लिये थे। मजूमदार का चुना जाना तय माना जा रहा था, लेकिन इसकी घोषणा में लंबा समय लगा। बीसीसीआई ने कहा ,‘लंबी बातचीत के बाद तीन सदस्यीय समिति ने सर्वसम्मति से अमोल मजमूदार का चयन किया है।’

रमेश पवार के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में स्पिन गेंदबाजी सलाहकार के तौर पर जाने के बाद से रिषिकेश कानिटकर अस्थायी तौर पर यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे। मजमूदार ने कहा ,‘भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कोच बनाये जाने से मैं गौरवान्वित हूं। मैं सीएसी और बीसीसीआई को मुझ पर भरोसा जताने के लिये धन्यवाद देता हूं। यह बड़ी जिम्मेदारी है और मैं इन प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के साथ मिलकर अच्छे प्रदर्शन के लिये तैयारी में उनकी मदद करूंगा।’

Open in app