एलेस्टेयर कुक ने चुनी अपनी ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन, इंडिया के किसी खिलाड़ी को नहीं दी जगह

संन्यास की घोषणा के बाद कुक ने अपनी ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया है।

By सुमित राय | Published: September 5, 2018 09:59 AM2018-09-05T09:59:28+5:302018-09-05T09:59:28+5:30

Alastair Cook announces all-time playing eleven, no Indian players in it | एलेस्टेयर कुक ने चुनी अपनी ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन, इंडिया के किसी खिलाड़ी को नहीं दी जगह

कुक ने हाल ही में टेस्ट मैचों से संन्यास का ऐलान किया था।

googleNewsNext

लंदन, 5 सितंबर। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है और भारत के खिलाफ पांचवां टेस्ट उनके करियर का आखिरी मैच होगा। संन्यास की घोषणा के बाद कुक ने अपनी ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन का ऐलान किया है। कुक के इस प्लेइंग इलेवन में हैरान करने वाली बता यह है कि इसमें उन्होंने किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं दी है।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्राहम गूच को कुक ने अपनी टीम का कप्तान बनाया है, जबकि विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी श्रीलंका के कुमार संगकारा को दिया है। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड ने अपने ऑफिशियल फेसबुक पेज से एक वीडियो शेयर कर कुक के ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन को दिखाया।

कुक ने अपनी टीम में दूसरे नंबर के लिए पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन को रखा है, जबकि तीसरे नंबर के लिए ब्रायन लारा को चुना है। कुक ने चौथे नंबर पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को रखा है। वहीं पांचवें नंबर की जिम्मेदारी पूर्व दक्षिण अफ्रीकी एबी डीविलियर्स को दी है। कुक ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज जैक कैलिस को ऑलराउंडर के रूप में टीम में शामिल किया है।

बता दें कि कुक ने हाल ही में टेस्ट मैचों से संन्यास का ऐलान किया था। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने अब तक 32 शतक और 56 अर्धशतक जमाए हैं। भारत के खिलाफ नागपुर में मैच से अपना इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले कुक का टेस्ट में एक पारी में उच्चतम स्कोर 294 रन है। कुक फिलहाल टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में छठे पायदान पर हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर (15, 921) सबसे आगे है। उनसे पीछे रिकी पॉन्टिंग (13, 378), जैक्स कैलिस (13, 289), राहुल द्रविड़ (13, 288) और कुमार संगकारा (12, 400) हैं। कुक ने 59 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी भी की है और इसमें 24 बार इंग्लिश टीम विजयी रही है।

कुक की ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन :

ग्राहम गूच (कप्तान), मैथ्यू हेडन, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, एबी डीविलियर्स, कुमार संगकारा (विकेटकीपर), जैक कैलिस, मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, जेम्स एंडरसन, ग्लेन मैकग्राथ

Open in app