Yes Bank Crisis फेडरल बैंक का ऐलान, यस बैंक में निवेश करेगा 300 करोड़ रुपये

By भाषा | Published: March 14, 2020 05:59 PM2020-03-14T17:59:04+5:302020-03-14T17:59:04+5:30

Yes Bank Crisis Federal Bank announced, will invest Rs 300 crore in Yes Bank | Yes Bank Crisis फेडरल बैंक का ऐलान, यस बैंक में निवेश करेगा 300 करोड़ रुपये

Yes Bank Crisis फेडरल बैंक का ऐलान, यस बैंक में निवेश करेगा 300 करोड़ रुपये

Highlights निजी क्षेत्र के यस बैंक पर रिजर्व बैंक की ओर से लगाई गई रोक 18 मार्च को हट जाएगी। योजना के तहत एसबीआई तीन साल तक यस बैंक में अपनी हिस्सेदारी को 26 प्रतिशत से कम नहीं कर सकेगा।

नयी दिल्ली: फेडरल बैंक ने भी संकट में फंसे निजी क्षेत्र के यस बैंक में 300 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है। बैंक ने शनिवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में यह जानकारी दी। सूचना में कहा गया है, ‘‘बैंक ने यस बैंक में 300 करोड़ रुपये का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।

फेडरल बैंक इसके लिए यस बैंक के 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के मूल्य पर यस बैंक के 30 करोड़ शेयर खरीदेगा।’’ केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को यस बैंक को संकट से निकालने के लिए रिजर्व बैंक की प्रस्तावित पुनर्गठन योजना को मंजूरी दी थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि यस बैंक की अधिकृत पूंजी को बढ़ाकर 6,200 करोड़ रुपये किया गया है। 

वहीं, निजी क्षेत्र के यस बैंक पर रिजर्व बैंक की ओर से लगाई गई रोक 18 मार्च को हट जाएगी। सरकार ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक प्रशांत कुमार की अगुवाई वाला निदेशक मंडल इस महीने के अंत तक पदभार संभाल लेगा। सरकार ने शुक्रवार को देर शाम यस बैंक पुनर्गठन योजना 2020 को अधिसूचित किया था।

योजना के तहत एसबीआई तीन साल तक यस बैंक में अपनी हिस्सेदारी को 26 प्रतिशत से कम नहीं कर सकेगा। वहीं अन्य निवेशक और मौजूदा शेयरधारकों को यस बैंक में अपने 75 प्रतिशत निवेश को तीन साल तक कायम रखना होगा। हालांकि, 100 से कम शेयरधारकों के लिए इस तरह की कोई रोक या लॉक इन की अवधि नहीं होगी।

कुमार के अलावा यस बैंक के पुनर्गठित बोर्ड में सुनील मेहता (पीएनबी के पूर्व गैर कार्यकारी चेयरमैन) निदेशक मंडल में गैर कार्यकारी चेयरमैन होंगे। वहीं महेश कृष्णमूर्ति और अतुल भेदा बोर्ड में गैर कार्यकारी निदेशक होंगे। गजट अधिसूचना में बताया गया कि यस बैंक पुनर्गठन योजना 13 मार्च, 2020 से प्रभावी होगी। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पांच मार्च को यस बैंक पर रोक लगा दी थी।

Web Title: Yes Bank Crisis Federal Bank announced, will invest Rs 300 crore in Yes Bank

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे