YashoBhoomi: पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन, दिल्ली में दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीई सुविधा, जानें क्या है 'यशोभूमि', प्रधानमंत्री ने शेयर की तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 16, 2023 06:14 PM2023-09-16T18:14:05+5:302023-09-16T19:16:49+5:30

YashoBhoomi: पीएम ने कहा कि कल, 17 सितंबर को सुबह 11 बजे, मैं दिल्ली के द्वारका में एक अत्याधुनिक और आधुनिक सम्मेलन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि के चरण-1 का उद्घाटन करूंगा।

‘YashoBhoomi’ PM narendra Modi to inaugurate one of world's largest MICE facility in Delhi Top points see pics | YashoBhoomi: पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन, दिल्ली में दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीई सुविधा, जानें क्या है 'यशोभूमि', प्रधानमंत्री ने शेयर की तस्वीरें

photo-ani

Highlights सम्मेलनों और बैठकों के लिए यह एक अत्यंत लोकप्रिय गंतव्य होगा। दुनिया भर से प्रतिनिधियों को आकर्षित करेगा। नए मेट्रो स्टेशन 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25' का भी उद्घाटन किया जाएगा, एयरपोर्ट एक्सप्रेस से जुड़ेगा।

YashoBhoomi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ( 17 सितंबर) दिल्ली के द्वारका में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) यशोभूमि का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर तस्वीरें शेयर की। पीएम ने कहा कि कल, 17 सितंबर को सुबह 11 बजे, मैं दिल्ली के द्वारका में एक अत्याधुनिक और आधुनिक सम्मेलन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि के चरण-1 का उद्घाटन करूंगा।

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को द्वारका में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीईसी) के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे जिसे ‘यशोभूमि’ का नाम दिया गया है। साथ ही वह दिल्ली एक्सप्रेस मेट्रो एक्सप्रेस लाइन पर एक नए स्टेशन द्वारका सेक्टर-25 का भी उद्घाटन करेंगे।

मुझे विश्वास है कि सम्मेलनों और बैठकों के लिए यह एक अत्यंत लोकप्रिय गंतव्य होगा। यह दुनिया भर से प्रतिनिधियों को आकर्षित करेगा। आप सभी को यह जानकर भी खुशी होगी कि यशोभूमि भी स्थिरता का पर्याय बनने जा रही है। आधुनिक अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली है, वर्षा जल संचयन के प्रावधान हैं। नए मेट्रो स्टेशन 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25' का भी उद्घाटन किया जाएगा, एयरपोर्ट एक्सप्रेस से जुड़ेगा।

यशोभूमि के बारे में जानिएः

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो के मुताबिक कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर को 5400 करोड़ की लागत से विकसित किया गया है। 

दुनिया के सबसे बड़े एमआईसीई गंतव्य में से एक।

शानदार कन्वेंशन सेंटर, कई प्रदर्शनी हॉल और अन्य सुविधाएं हैं।

कन्वेंशन सेंटर में 11000 से अधिक प्रतिनिधियों के बैठने की क्षमता है।

15 कन्वेंशन रूम, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम शामिल हैं।

द्वारका सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के बाद यशोभूमि दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से जुड़ जाएगी।

दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति को भी 90 से बढ़ाकर 120 किमी/घंटा की जाएगी।

'नई दिल्ली' से 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25' तक की कुल यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे।

कन्वेंशन सेंटर देश के सबसे बड़े एलईडी मीडिया फेसड से सुसज्जित है।

भारतीय संस्कृति से प्रेरित सामग्रियों और वस्तुओं का उपयोग करके किया गया है।

पीतल के जड़े हुए टेराज़ो फर्श, निलंबित ध्वनि अवशोषक धातु सिलेंडर और रोशनी वाली पैटर्न वाली दीवारें।

यशोभूमि 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक के परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) सुविधाओं में से एक बनने जा रही है। 73,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बने कन्वेंशन सेंटर में 15 कन्वेंशन कक्ष शामिल हैं।

जिनमें मुख्य सभागार, एक बॉलरूम और 13 बैठक कक्ष शामिल हैं, जिनकी कुल क्षमता 11,000 प्रतिनिधियों को रखने की है। मुख्य सभागार कन्वेंशन सेंटर में लगभग 6,000 मेहमानों की बैठने की क्षमता है। बॉलरूम लगभग 2,500 मेहमानों की मेजबानी कर सकता है, जिसमें 500 लोगों के बैठने के लिए एक अतिरिक्त खुला क्षेत्र है। आठ मंजिलों में फैले 13 बैठक कक्ष हैं।

Web Title: ‘YashoBhoomi’ PM narendra Modi to inaugurate one of world's largest MICE facility in Delhi Top points see pics

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे