Karan Rathore: एसईपीसी के नए चेयरमैन करण राठौड़, जानें कौन हैं

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 4, 2023 02:38 PM2023-10-04T14:38:09+5:302023-10-04T14:40:06+5:30

Karan Rathore: आतिथ्य क्षेत्र के उद्यमी करण राठौड़ ने सेवा निर्यात संवर्धन परिषद (एसईपीसी) के नए चेयरमैन का पदभार संभाल लिया है।

who is Karan Rathore Assumes Role As Chairman Of Services Export Promotion Council (SEPC) | Karan Rathore: एसईपीसी के नए चेयरमैन करण राठौड़, जानें कौन हैं

file photo

Highlightsसितंबर 2021 से एसईपीसी के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।सेवा निर्यात प्रोत्साहन के लिए एसईपीसी एक नोडल संगठन है। राजस्थान सरकार की पर्यटन सलाहकार समिति में रहे हैं।

Karan Rathore: आतिथ्य क्षेत्र के उद्यमी करण राठौड़ ने भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा स्थापित सेवा निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला है। उन्होंने सितंबर 2021 से एसईपीसी के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया है।

सेवा निर्यात प्रोत्साहन के लिए एसईपीसी एक नोडल संगठन है। देश के सेवा निर्यात को बढ़ाने में इसकी काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। परिषद ने बयान में कहा, जयपुर में उम्मेद होटल और रिजॉर्ट्स समूह के निदेशक राठौड़ प्रतिष्ठित मेयो कॉलेज, अजमेर के बोर्ड में सदस्य हैं। वह राजस्थान सरकार की पर्यटन सलाहकार समिति में रहे हैं।

राठौड़ ने कहा, ‘‘मेरा काम 2030 तक भारत के सेवा निर्यात को 1,000 अरब डॉलर तक पहुंचाने के लक्ष्य में एसईपीसी की भूमिका को आगे बढ़ाने का होगा।’’ सेवा निर्यात संवर्धन के लिए एक नोडल संगठन के रूप में एसईपीसी भारत के सेवा निर्यात को बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

एसईपीसी की प्रमुख भूमिका में व्यापार संबंधी खुफिया जानकारी प्रदान करना, एक सक्षम कारोबारी माहौल और नीति इनपुट बनाना और निर्यात विकास और निर्यात प्रोत्साहन से संबंधित घटनाओं और गतिविधियों को अंजाम देना शामिल है।

25 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ, जयपुर में उम्मेद होटल और रिसॉर्ट्स के एक समूह के निदेशक श्री करण राठौड़ एक पूर्व छात्र हैं और अब प्रतिष्ठित मेयो कॉलेज अजमेर के बोर्ड में सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। वह राजस्थान सरकार की पर्यटन सलाहकार समिति में रहे हैं।

अपनी नई भूमिका पर टिप्पणी करते हुए, एसईपीसी के अध्यक्ष, श्री करण राठौड़ ने साझा किया, “मेरा काम 2030 तक भारत के 1 टीआरएन यूएसडी सेवाओं के निर्यात तक पहुंचने के लक्ष्य में एसईपीसी की भूमिका को आगे बढ़ाने का है। हमारा लक्ष्य एसईपीसी को ज्ञान केंद्र के रूप में स्थापित करना है। मूल्यवर्धन बनाएँ, और हितधारकों के लिए व्यावसायिक अवसर लाएँ।''

Web Title: who is Karan Rathore Assumes Role As Chairman Of Services Export Promotion Council (SEPC)

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे