एक-दूसरे से अलग होते हैं PAN और PRAN, जानें दोनों कार्ड में क्या है अंतर?

By मनाली रस्तोगी | Published: October 5, 2023 01:05 PM2023-10-05T13:05:15+5:302023-10-05T13:07:29+5:30

जहां पैन सभी आयकर-संबंधी उद्देश्यों के लिए अनिवार्य है, पीआरएएन सभी एनपीएस लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण है। एनपीएस ग्राहकों को लेनदेन विवरण ट्रैक करने और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत पेंशन लाभ का दावा करने के लिए पीआरएएन की आवश्यकता होती है।

What is the difference between PAN and PRAN cards? | एक-दूसरे से अलग होते हैं PAN और PRAN, जानें दोनों कार्ड में क्या है अंतर?

फाइल फोटो

Highlightsकई लोगों को पैन और पीआरएएन एक जैसे लग सकते हैं, लेकिन उनके उद्देश्य पूरी तरह से अलग हैं।दोनों ही व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण हैं।भारत में सभी करदाताओं के लिए पैन अनिवार्य है।

नई दिल्ली: कई लोगों को पैन और पीआरएएन एक जैसे लग सकते हैं, लेकिन उनके उद्देश्य पूरी तरह से अलग हैं। दोनों ही व्यक्तियों के लिए विभिन्न प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण हैं। जहां स्थायी खाता संख्या (पैन) 10 अंकों की अद्वितीय संख्या है, वहीं स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) 12 अंकों की अद्वितीय संख्या है। भारत में सभी करदाताओं के लिए पैन अनिवार्य है।

आयकर विभाग द्वारा जारी पैन कार्ड, कर संबंधी सभी उद्देश्यों के लिए आवश्यक है। वहीं, नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करने वालों के लिए पीआरएएन कार्ड महत्वपूर्ण है. 

पैन क्या है?

आयकर विभाग द्वारा जारी, पैन या स्थायी खाता संख्या एक अद्वितीय 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है। सभी करदाताओं को दिए गए नंबर की मदद से, विभाग सभी कर-संबंधी लेनदेन और सूचनाओं को रिकॉर्ड करने का प्रबंधन करता है। सभी करदाताओं के लिए आयकर संबंधी कई गतिविधियों जैसे आईटीआर दाखिल करना, रिफंड का दावा करना और संशोधित रिटर्न दाखिल करना आदि के लिए पैन अनिवार्य है।

पीआरएएन क्या है?

स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या या पीआरएएन एक अद्वितीय 12-अंकीय संख्या है जो नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) द्वारा जारी की जाती है। यह राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत सभी ग्राहकों के लिए अनिवार्य है। पीआरएएन एनपीएस निवेश से संबंधित सभी लेनदेन को ट्रैक करने और पेंशन लाभ का दावा करने में मदद करता है।

पैन और पीआरएएन के बीच अंतर

पीआरएएन कार्ड

- एक व्यक्ति के पास पीआरएएन के तहत दो प्रकार के एनपीएस खाते हो सकते हैं जिनमें टियर- I और टियर- II शामिल हैं।

- पीआरएएन, जो सभी मौजूदा और नए एनपीएस ग्राहकों के लिए एक पहचान के रूप में कार्य करता है, उन्हें अपने पेंशन फंड का ट्रैक रखने में भी मदद करता है।

- यह एक यूनिक आईडी के रूप में काम करता है और सभी एनपीएस निवेशकों को जारी किया जाता है।

- पीआरएएन के लिए आवेदन एनएसडीएल पोर्टल पर जमा किए जा सकते हैं।

- पीआरएएन के लिए आवेदन करने के लिए सब्सक्राइबर्स को विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र, फोटोग्राफ और केवाईसी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

- पीआरएएन रिकॉर्ड सेंट्रल रिकॉर्डकीपिंग एजेंसी (CRA) द्वारा बनाए रखा जाता है।

- एक ग्राहक के पास केवल एक पीआरएएन खाता हो सकता है।

पैन कार्ड

- पैन का उपयोग सभी आयकर-संबंधित लेनदेन और कई अन्य वित्तीय लेनदेन के साथ-साथ निवेश के लिए भी किया जाता है।

- इसका उपयोग कर भुगतान से संबंधित वित्तीय लेनदेन करने वाले व्यक्तियों और व्यावसायिक संस्थाओं द्वारा किया जाता है।

- यह एक वैध केवाईसी दस्तावेज के रूप में काम करता है।

- पैन के लिए आवेदन एनएसडीएल पोर्टल या ई-फाइलिंग पोर्टल पर करना होगा।

- पैन के लिए आवेदन करने के लिए करदाताओं को एक आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, एक फोटोग्राफ और जन्म तिथि प्रमाण की आवश्यकता होगी।

- पैन रिकॉर्ड आयकर विभाग द्वारा बनाए रखा जाता है।

- मौजूदा टैक्स कानूनों के मुताबिक, एक से ज्यादा पैन रखने की अनुमति नहीं है।

Web Title: What is the difference between PAN and PRAN cards?

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे