WeWork ने किया दिवालियापन का ऐलान, अमेरिका में कंपनी ने किया आवेदन

By अंजली चौहान | Published: November 7, 2023 10:17 AM2023-11-07T10:17:03+5:302023-11-07T10:25:09+5:30

लचीला कार्य स्थान उपलब्ध कराने वाली कंपनी WeWork ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया है। कंपनी के सह-संस्थापक एडम न्यूमैन ने इस कदम को "निराशाजनक" बताया।

WeWork declared bankruptcy company applied in America | WeWork ने किया दिवालियापन का ऐलान, अमेरिका में कंपनी ने किया आवेदन

WeWork ने किया दिवालियापन का ऐलान, अमेरिका में कंपनी ने किया आवेदन

HighlightsWeWork ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया है।कंपनी का 60 प्रतिशत स्वामित्व जापानी प्रौद्योगिकी समूह सॉफ्टबैंक के पास है।WeWork के सह-संस्थापक, एडम न्यूमैन ने इस कदम को निराशाजनक बताया

वॉशिगंटन: सह-कार्यशील स्थान प्रदाता विवर्क ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया है। मौजूदा आर्थिक स्थिति के बीच कंपनी के उतार-चढ़ाव की स्थिति में होने की सूचना मिलने के बाद यह बात सामने आई है।

कंपनी ने इस साल अगस्त में अपनी दूसरी तिमाही की आय रिपोर्ट के दौरान एक चेतावनी जारी की थी जिसमें आने वाले वर्ष में खुद को बनाए रखने के लिए पर्याप्त खर्च नहीं होने का संकेत दिया गया था। टेक दिग्गजों सहित विभिन्न कंपनियां दूर से काम करने वाले अपने कर्मचारियों के लिए कार्यालय स्थान प्रदान करने के लिए विवर्क का उपयोग कर रही थीं। 

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते ही, यह बताया गया था कि विवर्क के शेयरों में लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट आई थी और संभावित दिवालियापन दाखिल करने की रिपोर्ट ऑनलाइन सामने आई थी।

मंगलवार को रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में कहा गया कि WeWork ने दिवालियापन के लिए आवेदन किया है। कंपनी का 60 प्रतिशत स्वामित्व जापानी प्रौद्योगिकी समूह सॉफ्टबैंक के पास है। गौरतलब है कि विवर्क एक समय अमेरिका का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप था।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी को पैसा कमाने में परेशानी हो रही है क्योंकि वह बहुत अधिक किराया देती है और व्यवसाय अपनी सदस्यता रद्द कर रहे हैं क्योंकि कुछ कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं। रिपोर्ट से पता चला है कि 2023 की दूसरी तिमाही में जगह के लिए भुगतान में विवर्क के राजस्व का 74 प्रतिशत खर्च हुआ।

गौरतलब है कि WeWork के सह-संस्थापक, एडम न्यूमैन ने एक बयान में इस कदम को "निराशाजनक" कहा, "WeWork के सह-संस्थापक के रूप में, जिन्होंने मिशन-संचालित लोगों की एक अद्भुत टीम के साथ व्यवसाय के निर्माण में एक दशक बिताया, कंपनी के दिवालिया होने की आशंका है फाइलिंग निराशाजनक है। 2019 के बाद से मेरे लिए किनारे से देखना चुनौतीपूर्ण रहा है क्योंकि WeWork एक ऐसे उत्पाद का लाभ उठाने में विफल रहा है जो आज पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है। मेरा मानना है कि, सही रणनीति और टीम के साथ, एक पुनर्गठन होगा WeWork को सफलतापूर्वक उभरने में सक्षम करें। 

इस महीने अगस्त में, दूसरी तिमाही की अपनी हालिया आय रिपोर्ट के दौरान, कंपनी ने कहा था कि उसे अगले साल के बिलों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं होने की चिंता है। इसमें कहा गया है कि इसकी समस्याएं घाटे, उच्च किराये की लागत और प्रतिस्पर्धा सहित कई कारकों के कारण थीं।

इन चुनौतियों के बावजूद, WeWork ने कहा है कि उसे चीजों को बदलने की अपनी क्षमता पर भरोसा है। कंपनी ने किराये की लागत कम करने, अतिरिक्त फंडिंग तलाशने और बिक्री में सुधार करने की अपनी योजनाओं का खुलासा किया था।

कंपनी के सीईओ ने तब कहा था कि वाणिज्यिक रियल एस्टेट बाजार में जगह की अधिक आपूर्ति है, और लचीले कार्यस्थल प्रदान करने में प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। इन कारकों ने मांग में कमी और छोड़ने वाले सदस्यों की संख्या में वृद्धि में योगदान दिया है। कंपनी ने सदस्यता की संख्या में भी कमी दर्ज की है। अपनी अगस्त की रिपोर्ट में, कंपनी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि राजस्व में $844 मिलियन उत्पन्न करने के बावजूद, दूसरी तिमाही में उसे $397 मिलियन का शुद्ध घाटा हुआ है।

Web Title: WeWork declared bankruptcy company applied in America

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे