Vande Bharat Express: तेलंगाना को एक और तोहफा, दूसरी वंदे भारत ट्रेन कल से, सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच यात्रा दूरी 3 घंटे कम, जानें और खासियत

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 7, 2023 03:39 PM2023-04-07T15:39:02+5:302023-04-07T15:40:14+5:30

Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार हैदराबाद के समीप अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बीबीनगर और पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

Vande Bharat Express Tirupati Temple Lord Venkateswara Hyderabad pm narendra modi gift distance Secunderabad-Tirupati reduced by 3 hours | Vande Bharat Express: तेलंगाना को एक और तोहफा, दूसरी वंदे भारत ट्रेन कल से, सिकंदराबाद-तिरुपति के बीच यात्रा दूरी 3 घंटे कम, जानें और खासियत

सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे।

Highlightsसिकंदराबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे।रेलवे से संबंधित अन्य विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास 720 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को तेलंगाना को एक और तोहफा देने जा रहे हैं। पीएम मोदी शनिवार को 12वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस सहित कई तोहफा पीएम देंगे। 

हैदराबाद को भगवान वेंकटेश्वर के तिरुपति मंदिर शहर से जोड़ने वाली सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस तीन महीने से भी कम अवधि के भीतर तेलंगाना से शुरू की जाने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। इस ट्रेन के शुरू होने से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय लगभग साढ़े तीन घंटे कम हो जाएगा और विशेषरूप से यह तीर्थयात्रियों के लिए फायदेमंद होगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को सरकार द्वारा विशेष महत्व दिए जाने के पीछे तीर्थ केंद्रों के बीच संपर्क में सुधार और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं की मदद करना है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह बात कही। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को सिकंदराबाद और तिरुपति के बीच सेमी हाई स्पीड आधुनिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं।

वर्तमान में कई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन विभिन्न मार्गों पर चल रही हैं। इनमें से चार भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों को जोड़ती हैं। तीन अन्य वंदे भारत ट्रेन नयी दिल्ली-वाराणसी, नयी दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी (कटरा) और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई)-शिरडी हैं।

यह उल्लेख करते हुए कि प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय राजमार्ग-744 की सड़क परियोजनाओं के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे, सूत्रों ने यह भी कहा कि इससे दक्षिण भारत के कुछ सबसे पवित्र स्थलों जैसे मदुरै में मीनाक्षी मंदिर, श्रीविल्लीपुथुर में अंडाल मंदिर और केरल में सबरीमाला जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए सुगम यात्रा सुनिश्चित होगी।

उन्होंने कहा कि बेहतर संपर्क से रोजगार के अवसर पैदा होते हैं और आतिथ्य, हस्तशिल्प और खाद्य सेवाओं जैसे सहायक उद्योगों के विकास को बढ़ावा मिलता है। महाराष्ट्र में पुणे स्थित ‘जोशीज़ म्यूजियम ऑफ मिनिएचर रेलवे’ में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का एक विशेष लघु मॉडल प्रदर्शित किया गया है। यह मॉडल ट्रेन के बारे में लोगों को जानकारी उपलब्ध कराता है। संग्रहालय एक अप्रैल 1998 में शुरू हुआ था।

Web Title: Vande Bharat Express Tirupati Temple Lord Venkateswara Hyderabad pm narendra modi gift distance Secunderabad-Tirupati reduced by 3 hours

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे