अमेरिका ने शाओमी, सीएनओओसी सहित कई चीनी कंपनियों को प्रतिबंधित किया

By भाषा | Published: January 15, 2021 08:39 PM2021-01-15T20:39:59+5:302021-01-15T20:39:59+5:30

US banned many Chinese companies including Xiaomi, CNOOC | अमेरिका ने शाओमी, सीएनओओसी सहित कई चीनी कंपनियों को प्रतिबंधित किया

अमेरिका ने शाओमी, सीएनओओसी सहित कई चीनी कंपनियों को प्रतिबंधित किया

हांगकांग, 15 जनवरी (एपी) अमेरिकी सरकार ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी कॉरपोरेशन और चीन की तीसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय तेल कंपनी सीएनओओसी को कथित सैन्य संबंधों के चलते प्रतिबंधित कर दिया है, जिसके चलते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के आखिरी सप्ताह में चीन के साथ तनाव बढ़ गया है।

अमरिकी रक्षा विभाग ने नौ चीनी कंपनियों को सैन्य संबंधों के चलते प्रतिबंधित सूची में शामिल किया है, जिनमें शाओमी और चीन की सरकारी विमान विनिर्माता कमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन ऑफ चाइना शामिल हैं।

इसके अलावा चीन की सरकारी कंपनी स्काईरिजों को भी आर्थिक प्रतिबंधों की सूची में जोड़ा गया है।

ताजा प्रतिबंधों के बाद अमेरिकी निवेशकों को इन कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी इस साल नवंबर तक बेचनी होगी।

शाओमी ने इस बारे में पूछे गए सवाल पर फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की है।

ट्रंप द्वारा पिछले नवंबर में जारी किए गए एक कार्यकारी आदेश के अनुसार अमेरिकी निवेशकों को इस साल नवंबर तक सैन्य सूची में चीनी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बेचनी होगी।

गार्टनर के आंकड़ों के अनुसार शाओमी कॉरपोरेशन ने 2020 की तीसरी तिमाही में बिक्री के लिहाज से स्मार्टफोन विनिर्माता ऐपल को पीछे छोड़ दिया था।

अमेरिका के वाणिज्य विभाग ने चीन की तीसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय तेल कंपनी चाइना नेशनल ऑफशोर ऑयल कॉर्प (सीएनओओसी) को प्रतिबंधित सूची में डाल दिया।

सीएनओओसी विवादित दक्षिण चीन सागर में अपतटीय ड्रिलिंग में शामिल रही है, जहां बीजिंग ने वियतनाम, फिलीपींस, ब्रुनेई, ताइवान और मलेशिया सहित कई देशों के क्षेत्रीय दावों की अवहेलना की है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: US banned many Chinese companies including Xiaomi, CNOOC

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे