तमिलनाडु में फार्म फ्रेश आउटलेट्स पर बेचे जाएंगे टमाटर, अप्रत्याशित वृद्धि के बीच सरकार ने लिया फैसला, इतने रुपए में मिलेंगे एक किलो

By अनिल शर्मा | Published: June 28, 2023 10:53 AM2023-06-28T10:53:31+5:302023-06-28T11:02:52+5:30

देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतें प्रति किलो 100 रुपए के पार पहुंच गई है। दिल्ली के गाजीपुर मंडी में बुधवार टमाटर 90 से 100 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं। एक विक्रेता ने बताया कि भारी बारिश और पैदावार कम होने की वजह से टमाटर का दाम 90-100 रुपए किलो हो गए हैं। ये दाम पिछले 10-15 दिनों में बढ़े हैं। पहले की तुलना में अब लोग कम टमाटर ले रहे हैं।

Tomatoes will be sold at farm fresh outlets in Tamil Nadu govt taken a decision amidst unexpected growth | तमिलनाडु में फार्म फ्रेश आउटलेट्स पर बेचे जाएंगे टमाटर, अप्रत्याशित वृद्धि के बीच सरकार ने लिया फैसला, इतने रुपए में मिलेंगे एक किलो

तमिलनाडु में फार्म फ्रेश आउटलेट्स पर बेचे जाएंगे टमाटर, अप्रत्याशित वृद्धि के बीच सरकार ने लिया फैसला, इतने रुपए में मिलेंगे एक किलो

Highlights देश के कई शहरों में 100 रुपये और उससे भी अधिक दाम पर टमाटर बिकने की खबरें आ रही हैं। टमाटर ने घरों का बजट बिगाड़ने का काम किया है।सरकार ने कहा कि टमाटर की कीमतों में तीव्र वृद्धि एक अस्थायी समस्या है।

टमाटर की कीमतों में आए तेज उछाल से कई राज्यों में आम जनता की जेब ढीली हो रही है। ऐसे में तमिलनाडु सरकार ने गरीबों और मध्यम वर्ग के लोगों को राहत देने के लिए टमाटर की कीमतों को नियंत्रित करने की योजना बनाई है। राज्य सरकार पूरे तमिलनाडु में फार्म फ्रेश आउटलेट्स (एफएफओ) पर टमाटर बेचने का निर्णय लिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने तमिलनाडु सहकारिता, खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री पेरियाकरुप्पन के हवाले से कहा है लिखा है कि एफएफओ में टमाटर 68 रुपए प्रति किलो बेचा जाएगा। एफएफओ में 60 रुपए प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। 

गौरतलब है कि देश के कई शहरों में 100 रुपये और उससे भी अधिक दाम पर टमाटर बिकने की खबरें आ रही हैं। इसकी वजह से खाना बनाने में प्रमुखता से इस्तेमाल होने वाले टमाटर ने घरों का बजट बिगाड़ने का काम किया है। उपभोक्ता मामलों के विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने इस संदर्भ में पीटीआई-भाषा से कहा कि टमाटर की कीमतों में तीव्र वृद्धि एक अस्थायी समस्या है।

उन्होंने कहा, "हर साल इस समय ऐसा होता है। दरअसल टमाटर बहुत जल्द खराब होने वाला खाद्य उत्पाद है और अचानक बारिश होने से इसकी ढुलाई पर असर पड़ता है।" 

बता दें कि देश के कई हिस्सों में टमाटर की कीमतें प्रति किलो 100 रुपए के पार पहुंच गई है। दिल्ली के गाजीपुर मंडी में बुधवार टमाटर 90 से 100 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं। एक विक्रेता ने बताया कि भारी बारिश और पैदावार कम होने की वजह से टमाटर का दाम 90-100 रुपए किलो हो गए हैं। ये दाम पिछले 10-15 दिनों में बढ़े हैं। पहले की तुलना में अब लोग कम टमाटर ले रहे हैं।

यूपी और बिहार में भी कुछ ऐसा ही आलम है। यूपी के कानपुर में भी टमाटर के दाम 100 रुपए किलो पहुंच गए हैं। एक स्थानीय ने बताया, "टमाटर पहले 30-40 रुपए प्रति किलो था जो अब 100 रुपए किलो बिक रहा। हम पहले 1 किलो लेते थे, अब आधा किलो ले रहे हैं।" वहीं सब्जी विक्रेता ने बताया, "हम 100 रुपए किलो बेच रहे हैं। यह टमाटर बाहर का है इसलिए इतना महंगा बिक रहा। यहां (भारत) का टमाटर खत्म हो चुका है।"

बिहार की राजधानी पटना में भी टमाटर 100 रुपए किलो बिक रहे हैं। एक विक्रेता ने कहा कि देश के कई इलाकों में बारिश के कारण बिहार में भी सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई। विक्रेता मोहम्मद फहीम ने कहा- "टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलो हो गई है। जहां से टमाटर आ रहे है वहां बहुत बारिश हो रही है जिस कारण फसल गल गई है। पहले बिहार के टमाटर बिक रहे थे जोकि सस्ते थे पर अब वे खत्म हो गए हैं। अब टमाटर बेंगलुरु से आ रहे हैं।

उपभोक्ता मामलों के विभाग के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, 27 जून को अखिल भारतीय स्तर पर टमाटर की औसत कीमत 46 रुपये प्रति किलो रही। हालांकि इसकी अधिकतम कीमत 122 रुपये प्रति किलो भी दर्ज की गई है। देश के चार मेट्रो शहरों की बात करें तो 27 जून को दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलो, मुंबई में 42 रुपये प्रति किलो, कोलकाता में 75 रुपये प्रति किलो और चेन्नई में 67 रुपये प्रति किलो रही। हालांकि सरकारी आंकड़ों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और कर्नाटक के बेल्लारी में टमाटर का भाव 122 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया है।

Web Title: Tomatoes will be sold at farm fresh outlets in Tamil Nadu govt taken a decision amidst unexpected growth

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे