टाटा समूह VOLTAS घरेलू उपकरण व्यवसाय को बेचने पर कर रहा है विचार: रिपोर्ट

By रुस्तम राणा | Published: November 7, 2023 02:52 PM2023-11-07T14:52:17+5:302023-11-07T14:53:20+5:30

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मामले से परिचित लोगों ने पहचान न बताने की शर्त पर कहा कि टाटा समूह का प्रबंधन बिक्री की संभावना पर विचार-विमर्श कर रहा है।

Tata company is considering selling VOLTAS home appliance business | टाटा समूह VOLTAS घरेलू उपकरण व्यवसाय को बेचने पर कर रहा है विचार: रिपोर्ट

टाटा समूह VOLTAS घरेलू उपकरण व्यवसाय को बेचने पर कर रहा है विचार: रिपोर्ट

Highlightsटाटा समूह वोल्टास लिमिटेड के घरेलू उपकरण संचालन को बेचने पर विचार कर रहा हैदरअसल, समूह को प्रतिस्पर्धी बाजार में कारोबार बढ़ाने में कठिनाइयों का अनुमान हैइसको लेकर टाटा समूह के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया

नई दिल्ली: टाटा समूह वोल्टास लिमिटेड के घरेलू उपकरण संचालन को बेचने पर विचार कर रहा है। मामले से परिचित लोगों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है। दरअसल, भारतीय समूह को प्रतिस्पर्धी बाजार में कारोबार बढ़ाने में कठिनाइयों का अनुमान है। हालांकि टाटा की तरफ से इस संबंध में कोई भी आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, मामले से परिचित लोगों ने पहचान न बताने की शर्त पर कहा कि टाटा समूह का प्रबंधन बिक्री की संभावना पर विचार-विमर्श कर रहा है और उसने यह तय नहीं किया है कि सौदे में आर्सेलिक एएस के साथ अपने स्थानीय संयुक्त उद्यम को शामिल किया जाए या नहीं।

लोगों ने कहा कि विचार प्रारंभिक चरण में है और टाटा समूह संपत्ति को लंबे समय तक रखने का फैसला कर सकता है। टाटा समूह के एक प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इस साल मुंबई में वोल्टास के शेयरों में लगभग 3% की वृद्धि हुई है, जिससे कंपनी का बाजार मूल्य लगभग 3.3 बिलियन डॉलर हो गया है।

अपनी वेबसाइट के अनुसार, 1954 में स्थापित, वोल्टास एयर कंडीशनर और वॉटर कूलर के साथ-साथ वाणिज्यिक प्रशीतन इकाइयों सहित उत्पाद बनाती है। इसकी उपस्थिति पूरे भारत, मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में है। कंपनी का भारत में आर्सेलिक के साथ एक संयुक्त उद्यम भी है और उसने घरेलू बाजार में वोल्टास बेको ब्रांड के तहत घरेलू उपकरणों की एक श्रृंखला लॉन्च की है।

वोल्टास बेको ने नवीनतम वित्तीय वर्ष में लगभग 96.7 बिलियन रुपये ($1.2 बिलियन) का राजस्व दर्ज किया। इसकी तिमाही आय रिपोर्ट से पता चलता है कि 30 सितंबर तक वोल्टास बेको की भारत में रेफ्रिजरेटर के लिए 3.3% और वॉशिंग मशीन के लिए 5.4% की बाजार हिस्सेदारी थी।

Web Title: Tata company is considering selling VOLTAS home appliance business

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे