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अब स्मार्टफोन के कीबोर्ड से चुटकियों में करें ऑनलाइन खाना ऑर्डर, सामान की खरीदारी और ट्रेन टिकट की बुकिंग, बॉबल एआई ने लांच किया ‘सुपर कीबोर्ड’  

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: March 23, 2023 16:35 IST

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस बॉबल एआई के ‘सुपर कीबोर्ड’ से आसान होगा ऑनलाइन सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। खान-पान, बालों और त्वचा की सेहत के साथ-साथ इलेक्ट्रानिक सामानों के 100 से ज्यादा ब्रांड के सामानों की खरीदारी संभव है।

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ठळक मुद्देखाना ऑर्डर करने, रेलवे टिकट बुकिंग, केक और फूलों की डिलीवरी के लिए कंपनी ने स्विगी, रेड रेल और विन्नी से हाथ मिलाया।केक या फूल भिजवाने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, वो भी सबसे किफ़ायती दर पर। बॉबल एआई की ये पहल ‘ई-कॉमर्स’ के नए दौर की आहट है, जिसे ‘कन्वर्सेशनल कॉमर्स’ कहा जाता है।

नई दिल्लीः गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी नामी कंपनियों के एकाधिकार को चुनौती देने वाले देश के अग्रणी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्टअप बॉबल एआई ने एक ऐसा ‘सुपर कीबोर्ड’ लांच किया है।

जिसके ज़रिये आप अपने घरवालों, दोस्तों, सगे-संबंधियो से ऑनलाइन चैटिंग करते हुए भी अपने कीबोर्ड से ही ऑनलाइन खरीदारी के साथ-साथ खाना ऑर्डर करने, ट्रेन टिकट बुक करने, किसी के जन्मदिन या वर्षगांठ पर उन्हें केक या फूल भिजवाने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, वो भी सबसे किफ़ायती दर पर। 

बॉबल एआई की ये पहल ‘ई-कॉमर्स’ के नए दौर की आहट है, जिसे ‘कन्वर्सेशनल कॉमर्स’ कहा जाता है। इसके तहत एआई से लैस ‘सुपर कीबोर्ड’ मोबाइल उपभोक्ताओं को उनकी ऑनलाइन गतिविधियों और अपने सगे-संबंधियों या दोस्तों से होने वाली बातचीत के लिहाज़ से ख़ुद ब ख़ुद कीबोर्ड एप्लिकेशन के भीतर ही वो तमाम सुविधायें और प्रॉडक्ट सुझाएगा।

जिसमें उनकी सही मायने में रुचि होती है। बॉबल एआई के इस सुपर कीबोर्ड में 100 से ज्यादा जाने-माने ब्रांड के सामानों की ऑनलाइन खरीदारी मुमकिन होगी जिसमें लॉरिएल, मेबेलिन, स्लर्प, बॉल्ड ऑडियो और द मैन कंपनी जैसी कंपनियां शामिल हैं। 

इतना ही नहीं कीबोर्ड से ही आप ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने, ट्रेन टिकट बुक करने, केक और फूल ऑर्डर तरह की कई दूसरी ऑनलाइन सुविधाओं का भी लाभ उठा सकें, इसके लिए कंपनी ने स्विगी, रेड रेल और विन्नी जैसी कई बड़ी कंपनियों से हाथ मिलाया है। ख़ास बात ये है कि इन ऑनलाइन शॉपिंग और बुकिंग के इस प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ताओं को ना केवल किफ़ायती दाम में सामान मिल रहे हैं।

बल्कि उन्हें कई तरह की छूट और रिवॉर्ड भी दिया जा रहा है जिससे वो कीबोर्ड के ज़रिये बिना किसी मशककत के चुटकियों में ऑनलाइन सुविधा का लाभ तो उठाते ही हैं साथ ही भारी बचत भई कर सकते हैं। फ़िलहाल इस सुविधा का लाभ बॉबल एआई के 1 करोड़ से ज़्यादा यूज़र उठा सकते हैं। आने वाले समय में ये सुविधा कंपनी के 8.5 करोड़ से ज़्यादा यूज़र्स उठा सकेंगे। 

स्मार्टफ़ोन के इस्तेमाल और ई-कॉमर्स में क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता रखने वाले अपने नए प्रयोग के बारे में बात करते हुए बॉबल एआई के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंकित प्रसाद ने कहा, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दम पर दुनिया भर में बहुत कुछ बदल रहा है।

भारत की अग्रणी एआई कंपनी होने के नाते हम बॉबल एआई के प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ ऐसा करना चाहते थे जिससे देश के करोड़ों इंटरनेट यूज़र्स की ज़िंदगी में सही मायने में एक सकारात्मक बदलाव लाया जा सके। आज की तारीख़ में हमारे देश में ऑनलाइन ख़रीदारी और तमाम तरह की सुविधाओं के इस्तेमाल के लिए करोड़ों लोग दर्जनों मोबाइल एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

हमने इन करोड़ों मोबाइल उपभोक्ताओं की ज़िंदगी को आसान बनाने के लिए ‘सुपर कीबोर्ड’ लांच किया है जिसके ज़रिये मोबाइल एप के बिना ही हमारे यूज़र तमाम तरह की सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। ख़ास बात ये है कि इसके लिए आपको किसी तरह के भी एप्लिकेशन की ज़रूरत नहीं होगी और आप कीबोर्ड से ही बिना किसी दिक्कत के अपने मनमाफ़िक शॉपिंग या बुकिंग कर सकेंगे।

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे इस अनोखे प्रयोग से आने वाले समय में देश में ई-कॉमर्स का चेहरा बदल जाएगा।” कोविड महामारी के आगमन के बाद से दुनिया के तमाम देशों की तरह भारत में भी ऑनलाइन खरीदारी, कैब बुकिंग, टिकट बुकिंग, फ़ूड ऑर्डिंग जैसी ऑनलाइन सेवाओं के इस्तेमाल में तेज़ी से इज़ाफ़ा हुआ है।

लेकिन ऐसा पहली बार है जब कोई कंपनी इंटरनेट इस्तेमाल और रियल टाइम ऑनलाइन गतिविधियों का आँकलन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिये करके कीबोर्ड पर ही आपको वो तमाम सुविधायें उपलब्ध कराएगी जिसके लिए आपको अलग-अलग मोबाइल एप्लिकेशन की मदद लेनी पड़ती है।

ग़ौरतलब है कि बॉबल एआई भारत से शुरू हुआ एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टार्ट अप है जिसके मौजूदा समय में भारत सहित पूरी दक्षिण एशिया के दो और देशों इंडोनेशिया और श्रीलंका में कुल 8.5 करोड़ यूज़र हैं और इनकी संख्या में तेज़ी से इज़ाफ़ा हो रहा है। 

इस पर ज़्यादा जानकारी देते हुए कंपनी के चीफ़ मार्केटिंग एवं ग्रोथ ऑफ़िसर साहिल देसवाल ने कहा, ‘’कोविड के बाद इंटरनेट के इस्तेमाल में भी कई तरह के बदलाव सामने आए हैं। आज की तारीख़ में हर ब्रांड अपने उपभोक्ताओं के साथ ज़्यादा से ज़्यादा संपर्क में बना रहना चाहता है और सबकी कोशिश है कि जब उसके उपभोक्ता को उसकी सबसे ज्यादा ज़रूरत हो।

वो तत्काल उस तक पहुँच सके या फ़िर किसी ना किसी तरह से वो उसकी नज़र में रहे। कंपनियों की इस ज़रूरत और मोबाइल उपभोक्ताओं के ऑनलाइन अनुभव को और बेहतर बनाने की नीयत से ही बॉबल एआई ने अपना ‘सुपर कीबोर्ड’ लांच किया है जो स्मार्टफ़ोन की दुनिया में एक अनोखा प्रयोग तो है ही।

 साथ ही साथ यह अपने यूजर्स को ऑनलाइन शॉपिंग और टिकट बुकिंग जैसी सुविधाओं पर कई तरह की छूट और रिवॉर्ड भी देता है जिससे ग्राहक यहां सबसे सस्ते दरों पर सामानों की खरीदारी कर पाता है और दूसरी सुविधाओं का लाभ उठा पाता है।

हाल ही में आई एक इंडस्ट्री रिपोर्ट की मानें तो साल 2025 तक दुनिया में कन्वर्सेशनल कॉमर्स का बाज़ार 290 बिलियन डॉलर का होगा। हमारी कोशिश है कि हम एआई जगत की अग्रणी भारतीय कंपनी होने की अपनी ज़िम्मेदारी निभायें और आने वाले दौर में होने वाली ई-कॉमर्स क्रांति का हिस्सा बनें।’’

बॉबल एआई कन्वर्सेशनल कॉमर्स को लोकप्रिय बनाने के लिए कई तरह की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रहा है जिसके तहत आने वाले समय में कीबोर्ड एप्लिकेशन के भीतर ही कई भाषाओं में रियल टाइम सुझाव देना और ज़्यादा से ज़्यादा ऑनलाइन सेवाओं को जोड़ना शामिल है ताकि करोड़ों स्मार्टफ़ोन उपभोक्ताओं को की बोर्ड के भीतर ही उसकी ज़रूरत की हर चीज़ मिल जाए और इसके लिए उसे अलग से किसी मोबाइल एप्लिकेशन पर जाने की ज़रूरत ना पड़े।   

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