बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत बनाने के लिए ये कंपनियां जारी करेंगी IPO, जानें पूरी जानकारी

By आकाश चौरसिया | Published: January 15, 2024 12:47 PM2024-01-15T12:47:08+5:302024-01-15T13:02:39+5:30

शेयर बाजार में कुछ कंपनियों की लिसंटिंग और उनके सब्सक्रिप्शन को लेकर हलचल देखी जा रही है। यह लिस्टिंग छोटे और मध्यम आकार के उद्योगों (एसएमई) में देखी गई। वहीं, प्राथमिक बाजार में 6 से 13 जनवरी के बीच, ज्योति सीएनसी के बोर्ड सदस्यों ने 1 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ जारी कर चुकी है।

Share Bazaar these 5 companies opens for IPO on upcoming days know about | बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत बनाने के लिए ये कंपनियां जारी करेंगी IPO, जानें पूरी जानकारी

फाइल फोटो

Highlightsशेयर बाजार में कुछ कंपनियों के आईपीओ की लिसंटिंग और सब्सक्रिप्शन को लेकर बढ़ी हलचलआने वाले दिनों में ये पांच कंपनियों के नाम शामिल हैकंपनियां इन आईपीओ के जरिए अपनी स्थिति को बाजार में मजबूत करने जा रही है

नई दिल्ली: शेयर बाजार में कुछ कंपनियों की लिसंटिंग और उनके सब्सक्रिप्शन को लेकर हलचल देखी जा रही है। यह लिस्टिंग छोटे और मध्यम आकार के उद्योगों (एसएमई) में देखी गई। वहीं, प्राथमिक बाजार में 6 से 13 जनवरी के बीच, ज्योति सीएनसी के बोर्ड सदस्यों ने 1 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ जारी कर दिये हैं।

पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, महावीर लुनावत के मुताबिक, ''बड़े नाम बाजार में आ रहे हैं, जो व्यवसायिक गतिविधि से लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।''

लुनावत ने आगे कहा, हाल के दिनों में आईपीओ ने केवल वित्तीय लेनदेन से आगे बढ़कर सभी आयु वर्गों के लोगों का ध्यान खींचा है और अब यह केवल अनुभवी निवेशकों तक ही सीमित नहीं रहा है। इस बीच जारी आईपीओ में एसएमई सेगमेंट से न्यू स्वान मल्टीटेक और ऑस्ट्रेलियन प्रीमियम सोलर (इंडिया) ने अपने आईपीओ में सब्सक्रिप्शन बंद कर दिये हैं। वहीं, श्री मारुतिनंदन ट्यूब्स अपना आईपीओ 16 जनवरी को बोली के लिए बंद कर देगी। वहीं, इस क्रम में उन कंपनियों पर नजर डालते हैं, जिनके आईपीओ अभी सब्सक्रिप्शन के लिए खुले हुए हैं।

मेडी असिस्ट हेल्थकेयर
सबसे पहले मेडी असिस्ट हेल्थकेयर आईपीओ का नाम आता है। इसके बोर्ड सदस्यों ने इश्यू 15 जनवरी को बोली के लिए खुलेगा और 17 जनवरी को बंद हो जाएगा। मेडी असिस्ट हेल्थकेयर आईपीओ 1,171.58 करोड़ रुपये का बुक बिल्ट इश्यू है। यह आईपीओ पूरी तरह से 2.8 करोड़ शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव जारी किया गया है।

ईपैक ड्यूरेबल आईपीओ
दूसरी ओर ईपैक के मुख्य बोर्ड के सदस्यों ने आईपीओ 19 जनवरी को बोली के लिए खुलेगा और 23 जनवरी को बंद होगा। ईपैक ड्यूरेबल आईपीओ एक बुक बिल्ट इश्यू है। इस इश्यू में 400 करोड़ रुपये का आईपीओ जारी किया गया है और 1.31 करोड़ शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल है। बुक बिल्डिंग वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक हामीदार वह कीमत निर्धारित करता है जिस पर प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में शेयर बेचे जाने चाहिए।

मैक्सपोजर आईपीओ
लघु-मध्यम उद्योग आईपीओ सदस्यता के लिए 15 जनवरी को खुलने की उम्मीद जताई गई है और 17 जनवरी, 2024 को बंद हो जाएगा। मैक्सपोजर आईपीओ 20.26 करोड़ रुपये का बुक बिल्ट इश्यू है। इसका आईपीओ 61.4 लाख शेयरों का है।

कॉन्स्टेलेक इंजीनियर्स
कॉन्स्टेलेक इंजीनियर्स के आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 19 जनवरी को खुलेंगे और 22 जनवरी, 2024 को बंद हो जाएंगे। कॉन्स्टेलेक इंजीनियर्स आईपीओ 28.70 करोड़ रुपये का बुक बिल्ट इश्यू है। यह इश्यू पूरी तरह से 41 लाख शेयरों का आईपीओ है।

लॉसिखो आईपीओ
लॉसिखो आईपीओ 19 जनवरी को सदस्यता के लिए खुलेगा और 23 जनवरी, 2024 को बंद होना है। लॉसिखो आईपीओ 60.16 करोड़ रुपये का बुक निर्मित इश्यू है। यह इश्यू 41.37 लाख शेयरों के ताजा इश्यू का एक संयोजन है, जो कुल मिलाकर 57.92 करोड़ रुपये है और 1.6 लाख शेयरों की बिक्री की पेशकश है, जो कुल मिलाकर 2.24 करोड़ रुपये है।

प्राथमिक बाजार क्या है?
प्राथमिक बाजार में, प्रतिभूतियों के जारीकर्ता और खरीददार बिक्री प्रक्रिया में सीधे शामिल होते हैं। द्वितीयक बाजार के विपरीत, जहां पहले जारी प्रतिभूतियां खरीदी और बेची जाती हैं। द्वितीयक बाजार उन्हें कहा जाता है, जो उन कंपनियों  के आईपीओ को दोबारा खरीदते हैं। प्राथमिक बाजार में, कंपनियां और सरकारी संस्थाएं बिज़नेस में सुधार और विस्तार के लिए नए शेयर, बॉन्ड, नोट और बिल बेचती हैं। 

Web Title: Share Bazaar these 5 companies opens for IPO on upcoming days know about

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे