SBI का अपने ग्राहकों को तोहफा, मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब नहीं लगेगा चार्ज, ये खास शुल्क भी खत्म

By विनीत कुमार | Published: August 20, 2020 01:58 PM2020-08-20T13:58:42+5:302020-08-20T14:02:02+5:30

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने मिनिमम बैलेंस नहीं रखने और एसएमएस पर लगने वाले शुल्क को खत्म करने का ऐलान किया है। इससे बैंक के 44 करोड़ से अधिक बचक खाताधारकों को फायदा होगा।

SBI waives SMS charges and minimum balance penalty on savings accountsस्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए कई अहम ऐलान किए हैं। इससे खासकर बैंक के बचत खाताधारकों को काफी फायदा होगा। दरअसल, एसबीआई अब अपने खाता धारकों से एसएमएस से | SBI का अपने ग्राहकों को तोहफा, मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर अब नहीं लगेगा चार्ज, ये खास शुल्क भी खत्म

एसबीआई में अब मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर नहीं लगेगा कोई शुल्क (फाइल फोटो)

Highlightsएसबीआई ने कोरोना के बीच किया अपने ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलानमिनिमम बैलेंस और SMS पर लगने वाले शुल्क पर खत्म किया, करोड़ो लोगों को होगा फायदा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए कई अहम ऐलान किए हैं। इससे खासकर बैंक के बचत खाताधारकों को काफी फायदा होगा। दरअसल, एसबीआई अब अपने खाताधारकों से एसएमएस सेवाओं के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी।

साथ ही खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर भी ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा। इससे पहले बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर शुल्क वसूलता था और इसकी दर अलग-अलग शहरों के हिसाब से तय थी।

बैंक पूर्व में खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर 5 रुपये से लेकर 15 रुपये से ज्यादा तक का शुल्क वसूलती थी। बहरहाल, एसबीआई ने अब इसमें बदलाव किया है। बैंक की ओर से ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी गई।

ये सुविधा क्या उन सभी ग्राहकों को मिलेगी जिनके पास इंटरनेट बैंकिंग और चेक बुक की सुविधा है? इस सवाल पर बैंक की ओर से एक और ट्वीट कर बताया गया कि शुल्क नहीं लगाए जाने का नियम सभी प्रकार के खातों पर लागू होगा।

हालांकि इसके बावजूद ग्राहकों को ये सलाह दी जाती है कि वे मिनिमम बैलेंस को बरकरार रखने की कोशिश करें जिससे उन्हें अन्य फायदे भी मिल सकेंगे। बता दें कि एसबीआई भारत की सबसे बड़े बैंकों में से एक है और इसमें 44 करोड़ से ज्यादा बचत खाता हैं।

बता दें एसबीआई ने हाल में एटीएम से निकासी से संबंधित नियमों में भी बदला किए थे। इसके अनुसार 1 जुलाई, 2020 से एटीएम से निकासी की सुविधा सीमित कर दी गई है। मेट्रो शहरों में रहने वाले एसबीआई के नियमित बचत खाताधारक एक महीने में एटीएम से आठ बार ही मुफ्त निकासी कर सकेंगे। 

इनमें पांच बार SBI और तीन बार किसी अन्य बैंक के एटीएम से निकासी की जा सकती है। इसके बाद ग्राहकों को प्रत्येक निकासी पर शुल्क देना होगा।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने हाल ही में कहा है कि जून से भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार आना शुरू हो गया है। कोविड-19 महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा असर हुआ। बैंक के प्रमुख का मानना है कि अब अर्थव्यवस्था की हालत सुधर रही है। 

Web Title: SBI waives SMS charges and minimum balance penalty on savings accountsस्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को राहत देते हुए कई अहम ऐलान किए हैं। इससे खासकर बैंक के बचत खाताधारकों को काफी फायदा होगा। दरअसल, एसबीआई अब अपने खाता धारकों से एसएमएस से

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे