उपभोक्ता रिपोर्ट में हुआ खुलासा; चॉकलेट में सबसे अधिक 'सीसा' और 'कैडमियम', हर्षे कंपनी से बदलाव की मांग

By अंजली चौहान | Published: October 26, 2023 08:00 AM2023-10-26T08:00:22+5:302023-10-26T08:06:43+5:30

अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी उपभोक्ता समूह, कंज्यूमर रिपोर्ट्स ने कहा कि उसने हाल ही में परीक्षण किए गए एक तिहाई चॉकलेट उत्पादों में सीसा और कैडमियम की 'संबंधित' मात्रा का पता लगाया है।

Revealed in Consumer Reports Chocolate contains the highest amount of lead and cadmium demand for change from Hershey Company | उपभोक्ता रिपोर्ट में हुआ खुलासा; चॉकलेट में सबसे अधिक 'सीसा' और 'कैडमियम', हर्षे कंपनी से बदलाव की मांग

फोटो क्रेडिट- गूगल

चॉकलेट खाना सभी को पसंद है, चाहे बच्चे हो या बूढ़े सभी को चॉकलेट बहुत पसंद होती है लेकिन इसे लेकर अब चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी उपभोक्ता समूह, कंज्यूमर रिपोर्ट्स ने कहा कि उसने हाल ही में परीक्षण किए गए एक तिहाई चॉकलेट उत्पादों में सीसा और कैडमियम की अत्याधिक मात्रा पाई गई है। यह मात्रा चिंताजनक स्तर पर है जिसके कारण इसके सेवन से लोगों को काफी नुकसान हो सकता है। 

रॉयटर्स के अनुसार, समूह के वैज्ञानिकों ने सात श्रेणियों में 48 उत्पादों का परीक्षण किया - डार्क चॉकलेट बार, मिल्क चॉकलेट बार, कोको पाउडर, चॉकलेट चिप्स, और ब्राउनी, चॉकलेट केक और हॉट चॉकलेट के लिए मिश्रण विभिन्न निर्माताओं से, और कुल में से 16 में संभावित रूप से हानिकारक स्तर थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि सीसा, कैडमियम या दोनों का।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन उत्पादों में अत्यधिक धातु की मात्रा पाई गई उनमें वॉलमार्ट के डार्क चॉकलेट बार और हॉट चॉकलेट मिक्स, हर्शी और ड्रोस्टे के कोको पाउडर, टारगेट के सेमी-स्वीट चॉकलेट चिप्स और ट्रेडर जो, नेस्ले और स्टारबक्स के हॉट चॉकलेट मिक्स शामिल हैं।

उपभोक्ता रिपोर्टों में कहा गया है कि केवल दूध चॉकलेट बार, जिनमें कोको ठोस पदार्थ कम थे, में अत्यधिक धातु सामग्री नहीं पाई गई।

चॉकलेट में पाई गई धातु कैसे हैं हानिकारक?

जानकारी के मुताबिक, मेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने कहा कि भारी धातुओं के लंबे समय तक संपर्क में रहने से तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और गुर्दे की क्षति में समस्याएं हो सकती हैं, जिससे गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को अधिक खतरा होता है।

इससे पहले पिछले साल दिसंबर में, अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी उपभोक्ता समूह ने बताया था कि 28 परीक्षण किए गए डार्क चॉकलेट बार में से 23 में अत्यधिक सीसा या कैडमियम था, जिसमें उसके अपने ब्रांड के तहत बेचे जाने वाले हर्षे उत्पाद भी शामिल थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, लोकप्रिय ब्रांड के रूप में हर्षे को अपनी चॉकलेट को सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। समूह ने दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट निर्माता हर्षे से अपनी चॉकलेट में भारी धातुओं के स्तर को कम करने का आह्वान किया।

उनकी कंपनी सीसा और कैडमियम के स्तर को कम करने पर विचार कर रही थी। हर्षे के सीएफओ स्टीव वोस्कुइल ने मार्च में रॉयटर्स को बताया कि धातुएं मिट्टी में ऐसे तत्व हैं जो प्राकृतिक रूप से चॉकलेट उत्पाद में पाए जा सकते हैं। उन्होंने कहा, "हम इसे पूरी तरह खत्म करना पसंद करेंगे।"

Web Title: Revealed in Consumer Reports Chocolate contains the highest amount of lead and cadmium demand for change from Hershey Company

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे