मेटा ने मैनेजर्स को कम प्रदर्शन करने वालों की पहचान करने के दिए निर्देश, कर्मचारियों को छंटनी का डर: रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: July 13, 2022 01:13 PM2022-07-13T13:13:00+5:302022-07-13T13:15:17+5:30

मेटा के वीपी फॉर रिमोट प्रेजेंस महार सबा ने नोट में कथित तौर पर लिखा है, "यदि कोई सीधी रिपोर्ट तटवर्ती है या कम प्रदर्शन करने वाली है, तो वे वह नहीं हैं जिनकी हमें आवश्यकता है; वे इस कंपनी को विफल कर रहे हैं। एक मैनेजर के रूप में आप किसी को मेटा के लिए नेट न्यूट्रल या नकारात्मक होने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।"

Report says Meta tells managers to identify low performers employees fear layoffs | मेटा ने मैनेजर्स को कम प्रदर्शन करने वालों की पहचान करने के दिए निर्देश, कर्मचारियों को छंटनी का डर: रिपोर्ट

मेटा ने मैनेजर्स को कम प्रदर्शन करने वालों की पहचान करने के दिए निर्देश, कर्मचारियों को छंटनी का डर: रिपोर्ट

Highlightsमेटा कर्मचारियों को खुद को भुनाने का मौका देगा, लेकिन सटीक विवरण स्पष्ट नहीं है।मेटा प्रतिद्वंद्वी गूगल (Google) भी इस साल हायरिंग को धीमा कर रहा है।

नई दिल्ली: व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम की कंपनी मेटा (Meta) ने गंभीर समय के बारे में चेतावनी देने के हफ्तों बाद कथित तौर पर कंपनी के मैनेजर्स से खराब प्रदर्शन करने वालों की पहचान करने के लिए कहा है। कुछ मेटा कर्मचारियों को अब डर है कि वे जल्द ही नौकरी खो देंगे, जबकि अन्य को बाद में बड़े पैमाने पर छंटनी का डर है।

यह बताया जा रहा है कि मेटा के वीपी फॉर रिमोट प्रेजेंस महार सबा ने मैनेजर्स को निर्देश दिया है कि वे अपनी टीम में ऐसे लोगों की पहचान करें जिन्हें "समर्थन की आवश्यकता है"। सबा ने कथित तौर पर मैनेजर्स को अंडर-परफॉर्मर्स और "जो ट्रैक पर आने में असमर्थ हैं" से "बाहर निकलने के लिए आगे बढ़ने" का निर्देश दिया है। इस बीच मेटा प्रतिद्वंद्वी गूगल (Google) भी इस साल हायरिंग को धीमा कर रहा है। द इंफॉर्मेशन (एंगैजेट के माध्यम से) के अनुसार, मेटा कर्मचारियों को खुद को भुनाने का मौका देगा, लेकिन सटीक विवरण स्पष्ट नहीं है।

सबा के नोट में कथित तौर पर लिखा है, "यदि कोई सीधी रिपोर्ट तटवर्ती है या कम प्रदर्शन करने वाली है, तो वे वह नहीं हैं जिनकी हमें आवश्यकता है; वे इस कंपनी को विफल कर रहे हैं। एक मैनेजर के रूप में आप किसी को मेटा के लिए नेट न्यूट्रल या नकारात्मक होने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।" द वॉशिंगटन पोस्ट की एक अलग रिपोर्ट में मामले से परिचित एक व्यक्ति का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि मेटा इसका उपयोग "प्रदर्शन सुधार योजना" बनाने के लिए कर सकता है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर छंटनी हो सकती है।

इस महीने की शुरुआत में मेटा के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर क्रिस कॉक्स ने कर्मचारियों को एक ज्ञापन में एक "गंभीर" वर्ष के बारे में चेतावनी दी थी क्योंकि कमजोर अर्थव्यवस्था के बीच इसका विज्ञापन व्यवसाय हिट करना जारी रखता है। इससे पहले मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ऑल-हैंड मीटिंग में कहा था कि कंपनी की फिलहाल कर्मचारियों की छंटनी करने की कोई योजना नहीं है। मेटा ने विभिन्न उत्पादों में कई भूमिकाओं के लिए भर्ती रोक दी थी। 

यह बताया गया था कि कंपनी ने पहले ही चुनिंदा टीमों को काम पर रखना बंद कर दिया था। पिछले दो वर्षों से मेटा को टिकटॉक जैसे प्रतिद्वंद्वियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है। आईफोन के लिए एप्पल के एप ट्रैकिंग फीचर से भी इसका कारोबार प्रभावित हुआ है। इस बीच गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने यह भी सुझाव दिया है कि कंपनी सभी कार्यक्षेत्रों में काम पर रखने को धीमा कर देगी क्योंकि कंपनी "आर्थिक प्रतिकूलताओं से प्रतिरक्षा नहीं है"। हालांकि, उनके मेमो में छंटनी के बारे में कुछ नहीं बताया गया है।

Web Title: Report says Meta tells managers to identify low performers employees fear layoffs

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे