RBI: सिटीबैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन ओवरसीज बैंक पर 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना, भारतीय रिजर्व बैंक ने लिया एक्शन, जानें वजह

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 24, 2023 07:11 PM2023-11-24T19:11:52+5:302023-11-24T19:19:41+5:30

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मानदंडों का पालन न करने पर सिटी बैंक पर 5 करोड़ रुपये, बैंक ऑफ बड़ौदा पर 4.34 करोड़ रुपये और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

RBI slaps penalties totalling Rs 10-34 crore on Citibank, Bank of Baroda, and Indian Overseas Bank for contravention of norms | RBI: सिटीबैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन ओवरसीज बैंक पर 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना, भारतीय रिजर्व बैंक ने लिया एक्शन, जानें वजह

file photo

Highlightsरिजर्व बैंक ने बड़ा एक्शन लिया है।इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। 

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक ने नियमों के उल्लंघन को लेकर सिटीबैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन ओवरसीज बैंक पर 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मानदंडों का पालन न करने पर सिटी बैंक पर 5 करोड़ रुपये, बैंक ऑफ बड़ौदा पर 4.34 करोड़ रुपये और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 02 नवंबर, 2023 के एक आदेश द्वारा, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 26A के उल्लंघन के लिए सिटीबैंक N.A. पर 5.00 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है, जिसे 'द' के पैराग्राफ 3 के साथ पढ़ा जाता है। रिजर्व बैंक ने बड़ा एक्शन लिया है।

रिजर्व बैंक ने खराब संचालन व्यवस्था के कारण अभ्युदय सहकारी बैंक के निदेशक मंडल को हटाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को खराब संचालन मानकों के कारण अभ्युदय सहकारी बैंक के निदेशक मंडल को एक साल के लिए निलंबित कर दिया। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने सहकारी बैंक के प्रबंधन के लिए एक प्रशासक नियुक्त किया है।

बैंक ने कहा कि भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व मुख्य महाप्रबंधक सत्य प्रकाश पाठक को एक साल के लिए मुंबई स्थित बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है। साथ ही प्रशासक की सहायता के लिए सलाहकारों की एक समिति भी नियुक्त की गई है। रिजर्व बैंक ने अभ्युदय सहकारी बैंक पर कोई व्यावसायिक प्रतिबंध नहीं लगाया है और बैंक प्रशासक के मार्गदर्शन में अपनी सामान्य बैंकिंग गतिविधियां जारी रखेगा।

Web Title: RBI slaps penalties totalling Rs 10-34 crore on Citibank, Bank of Baroda, and Indian Overseas Bank for contravention of norms

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे