राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित 'पतंगोत्सव' में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने की शिरकत, पतंगबाजी का उठाया लुत्फ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 15, 2024 05:27 PM2024-01-15T17:27:41+5:302024-01-15T17:34:01+5:30

राजस्थान पर्यटन विभाग व जयपुर जिला प्रशासन की ओर से पतंगोत्सव का आयोजन किया गया, जिसमें उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने हिस्सा लिया।

Rajasthan: Tourism Department preserves traditions and heritage through festivals: Deputy Chief Minister Diya Kumari | राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित 'पतंगोत्सव' में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने की शिरकत, पतंगबाजी का उठाया लुत्फ

राजस्थान पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित 'पतंगोत्सव' में उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने की शिरकत, पतंगबाजी का उठाया लुत्फ

Highlightsमकर संक्रान्ति के अवसर पर पर्यटन विभाग की ओर से जल महल की पाल पर पतंग उत्सव का आयोजन किया गयापतंगोत्सव का शुभारम्भ उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी जी द्वारा हवा में रंगीन गुब्बारे उड़ा कर किया गयाइस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दीया कुमार सहित अन्य शीर्ष अधिकारियों ने पतंग उड़ाई

जयपुर: रविवार को मकर संक्रान्ति के अवसर पर पर्यटन विभाग व जयपुर जिला प्रशासन की ओर से जल महल की पाल पर पतंग उत्सव का आयोजन किया गया। पतंगोत्सव का शुभारम्भ माननीय उपमुख्यमंत्री, पर्यटन दीया कुमारी जी द्वारा हवा में रंगीन गुब्बारे उड़ा कर किया गया। माननीय उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी जी ने इस अवसर पर कहा कि राजस्थान पर्यटन विभाग उत्सवों के आयोजन द्वारा परंपराओं और विरासत को सहेजने का काम करता है, आने वाले समय में  इन आयोजनों को और भव्य व व्यापक पैमाने पर आयोजित किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग नए पर्यटन स्थलों को चिन्हित कर वहां पर पर्यटकों के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में जुटा हुआ है। माननीय उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी जी के अनुसार आने वाले समय में पर्यटन मानचित्र पर प्रदेश के उन स्थलों को प्रमोट किया जाएगा जहां पर्यटन की प्रचुर संभावनाए हैं और जहां पर अभी पर्यटकों की पहुंच नहीं हो सकी है। माननीय उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी जी ने प्रदेश के लोक कलाकारों की प्रस्तुतियों का देखा व उनकी हौसला अफजाई भी की। 

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक श्री उपेंद्र सिंह शेखावत ने पतंगोत्सव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस अवसर पर विभिन्न प्रकार की पतंगों की भव्य प्रदर्शनी के साथ ही पतंग कैसे बनाई जाती हैं, इसका भी लाइव डेमोन्सट्रेशन किया गया। 

शेखावत ने बताया कि पतंगोत्सव के दौरान मयूर नृत्य, अलगोजा वादव व कच्ची घोड़ी नृत्य, लंगा गायन- भपंग वादन, कालबेलिया नृत्य, तेरहताली नृत्य, आंगी गैर नृत्य, पद दंगल, मश्कवादन, बैंड वादन, कठपुतलती नृत्य, बांसुरी वादन, रावण हत्था वादन, शहनाई वादक दल आदि की प्रस्तुतियां प्रदेश के विभिन्न अचंलों से आए लोक कलकारों द्वारा दी गई। इस अवसर पर पर्यटन विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़, आरटीडीसी के प्रबंध निदेशक विजयपाल सिंह जी, निदेशक डॉ.रश्मि शर्मा, विभाग के अतिरिक्त निदेशक  डॉ. राष्ट्रदीप यादव सहित सभी आला अधिकारी मौजूद थे। 

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी के लिए उमड़ा जन सैलाब

माननीय उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी जी द्वारा राज-काज संभालने के बाद यह पर्यटन विभाग में यह पहला सार्वजनिक कार्यक्रम था, जिसमें उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी शामिल हुईं।  माननीय उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी जी को देखने के लिए जयपुर शहरवासी सवेरे से ही जलमहल की पाल पर जमे हुए थे। कार्यक्रम स्थल पर भी स्थानीय निवासियों व सैलानियों का प्रयास रहा कि माननीय उपमुख्यमंत्री जी के साथ फोटो क्लिक कर सकें और उन्हें सुन सकें।  

उपमुख्यमंत्री, प्रमुख शासन सचिव व निदेशक ने उड़ाई पतंगे

पतंगोत्सव के दौरान शहरवासियों सहित देशी-विदेशी पर्यटकों के बीच माननीय उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी जी सहित विभाग की प्रमुख शासन सचिव श्रीमती गायत्री राठौड व पर्यटन निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा ने भी पतंगें उड़ाई। शासन-प्रशासन को अपने बीच पाकर शहरवासी भी खासे उत्साहित व आह्लादित नजर आए। 

बहरूपिया कलाकारों ने समां बांधाः 

पतंगोत्सव के दौरान बहुरूपिया कलाकार देशी व विदेशी सैलानियों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। सैलानियों ने  उनके साथ जमकर सेल्फी खींची और रील्स बनाई। 

दाल के पकौडे, तिल के लड्डू और रेवड़ियों की मिठास

पतंगोत्सव में विदेशी पर्यटकों को मकर संक्रान्ति की के परम्परागत मिठाईयों व पकवान दाल के पकौडे, तिल के लड्डू और रेवड़ियां का स्वाद चखाया गया। जिसका भरपूर लुत्फ  विदेशी सैलानियों ने उठाया। वहीं पतंगोत्सव पर सैलानियों के लिए निःशुल्क पतंग व डोर का वितरण भी किया गया।

Web Title: Rajasthan: Tourism Department preserves traditions and heritage through festivals: Deputy Chief Minister Diya Kumari

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे