पावर एक्सचेंज इंडिया ने शुरू किया नया बिजनेस मंच, तुरंत बिजली खरीद की मिलेगी सुविधा

By भाषा | Published: January 21, 2020 12:49 PM2020-01-21T12:49:31+5:302020-01-21T12:49:31+5:30

PXIL: मंच सोमवार से काम करने लगा है। आरटीएम से बिजली वितरण कंपनियां या निजी खपत करने वाले समेत अन्य ग्राहक डिलिवरी से केवल एक घंटे पहले बिजली खरीद सकेंगे।

PXIL launches new trading platform | पावर एक्सचेंज इंडिया ने शुरू किया नया बिजनेस मंच, तुरंत बिजली खरीद की मिलेगी सुविधा

Demo Pic

Highlightsपावर एक्सचेंज इंडिया लि. (पीएक्सआईएल) ने प्रौद्योगिकी आधारित कारोबार मंच ‘प्रत्यय’ की शुरुआत की है।यह मंच वास्तविक समय आधारित बिजली बाजार और सीमा पार बिजली कारोबार को सुगम बनाने में सक्षम है।

पावर एक्सचेंज इंडिया लि. (पीएक्सआईएल) ने प्रौद्योगिकी आधारित कारोबार मंच ‘प्रत्यय’ की शुरुआत की है। यह मंच वास्तविक समय आधारित बिजली बाजार और सीमा पार बिजली कारोबार को सुगम बनाने में सक्षम है। पीएक्सआईएल के नई तकनीक आधारित इस मंच का मकसद भागीदारी को सुगम बनाना और ग्राहकों के लिये बिजली कारोबार में काम करना आसान करना है। 

पीएक्सआईएल के प्रबंध निदेश और मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रभजीत कुमार सरकार ने यहां कार्यक्रम के दौरान अलग से संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘प्रत्यय जरूरत के समय ही बिजली बाजार (आरटीएम) और सीमा पार बिजली कारोबार के प्रबंधन में सक्षम है। हम जरूरत के समय पर बिजली बाजार और सीमा पार बिजली कारोबार के बारे में केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) से दिशानिर्देश या मानक प्रक्रियाओं का इंतजार कर रहे हैं।’’ 

मंच सोमवार से काम करने लगा है। आरटीएम से बिजली वितरण कंपनियां या निजी खपत करने वाले समेत अन्य ग्राहक डिलिवरी से केवल एक घंटे पहले बिजली खरीद सकेंगे। मौजूदा व्यवस्था के तहत ग्राहक बिजली बाजारों से ‘डे अहेड मार्केट’ व्यवस्था से एक दिन पहले बिजली खरीद सकते हैं। इसमें बिजली कारोबार हर दिन सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होता है। 

बिजली नियामक केंद्रीय विद्युत नियामक प्राधिकरण (सीईआरसी) ने आरटीएम के लिये नियमन को मंजूरी दे दी है। लेकिन बिजली बाजारों को उसके लिये साफ्टवेयर विकिसत करना है। इसके अलावा सीईए की तरफ से आरटीएम के लिये मानिक प्रक्रियाएं या दिशानिर्देश की प्रतीक्षा है।

सरकार ने आरटीएम और सीमा पार व्यापार के अलावा प्रत्यय से मौजूदा व्यवस्था के तहत होने वाले बिजली कारोबार में बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने और हरित प्रमाणपत्र और ऊर्जा बचत प्रमाणपत्रों की बिक्री में तेजी लाने में मदद मिलेगी। 

वर्ष 2008 में गठित पीएक्सआईएल, एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) एवं एनसीडीईएक्स (नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज) द्वारा प्रवर्तित है। पीएक्सआईएल के नई तकनीक आधारित मंच का मकसद भागीदारी को सुगम बनाना और ग्राहकों के लिये बिजली कारोबार में काम करना आसान करना है।

Web Title: PXIL launches new trading platform

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया