लाइव न्यूज़ :

PPF vs FD: पीपीएफ या एफडी में से कौन सी स्कीम आपके लिए है फायदेमंद, जानें किससे मिलेगा बेहतर रिटर्न

By अंजली चौहान | Published: July 12, 2023 1:04 PM

किसी व्यक्ति के लिए जो निवेश के बारे में सोच रहा है उसके लिए पीपीएफ और एफडी बहुत सही स्कीम है। ऐसे में आइए बताते हैं आपके लिए उचित स्कीम और उसके फायदे।

Open in App
ठळक मुद्देबैंक की एफडी में आप समय से पहले पैसा निकाल सकते हैंपीपीएफ लंबे समय के निवेश के लिए बेहतर है ये दोनों स्कीम निवेश के लिए सुरक्षित है

PPF vs FD: दिन-रात मेहनत के बात आय अर्जित करना और फिर उस रकम को बेहतर जगह निवेश करना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आप बिना किसी जोखिम के निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए सावधि जमा (एफडी) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) बचत और निवेश का विकल्प सबसे बेहतर है।

इन दोनों स्कीम में सबसे अच्छी बात है कि आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और कोई जोखिम भी नहीं होता। इसके अलावा इसमें अच्छे इंटरेस्ट रेट पर रिटर्न भी मिलता है।

निवेश के नजरिए से ये दोनों योजनाएं ही बहुत बेहतर है लेकिन अब सवाल उठता है कि इन दोनों में फर्क क्या है और इन दोनों में से आपके लिए सबसे बेहतर क्या है। 

विशेषज्ञों के माने तो पीपीएफ उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो कर लाभ और सुरक्षित निवेश विकल्प के साथ दीर्घकालिक बचत की तलाश में हैं। दूसरी ओर, एफडी अधिक लचीलापन और तरलता देते हैं।

पीपीएफ की खासियत 

- पब्लिक प्रोविडेंट स्कीम छोटी बचत योजनाओं के तहत आती है। इस सरकारी योजना में ब्याज दरों को तिमाही आधार पर अपडेट किया जाता है। पीपीएफ एक लंबे समय तक निवेश करने वाली सरकारी योजना है। 

- पीपीएफ योगदान आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर कटौती के लिए योग्य है। अर्जित ब्याज और परिपक्वता राशि कर-मुक्त है। यह एकमात्र ऋण साधन है जिसे छूट-मुक्त-मुक्त (ईईई) स्थिति प्राप्त है।

- पीपीएफ पर मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी (जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए) है। सरकार हर तिमाही दर की घोषणा करती ह।

- पीपीएफ के संबंध में, जिस ब्याज को अर्जित करने या संयोजित करने की आवश्यकता होती है, वह वर्ष में एक बार किया जाता है।

- पीपीएफ निवेश एक लंबे समय का निवेश है जिसे पांच साल बाद निकाला जा सकता है। हालाँकि, पूरे 15 साल की अवधि समाप्त होने के बाद, पूर्ण निकासी की अनुमति है।  पीपीएफ के मामले में, कार्यकाल काफी लंबा है, 15 वर्ष। यह सेवानिवृत्ति कोष के लिए सबसे उपयुक्त है।

- पीपीएफ कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है क्योंकि यह पूरी तरह से सरकार द्वारा समर्थित है।

बैंक एफडी के फायदे

- आम जनता को सरकारी और प्राइवेट बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की सुविधा दी जाती है। पिछले एक साल में देश की कई निजी और सरकारी बैंकों ने एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया है। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है और यह एक लोकप्रिय निवेश उपकरण है।

- एफडी पर ब्याज दरें आम तौर पर सालाना 3.5% से 7.5% तक होती हैं। एफडी में ब्याज दर निर्धारित करने के लिए या तो साधारण ब्याज या चक्रवृद्धि ब्याज का उपयोग किया जाता है।

- एफडी वैसे तो काफी फेक्सीबल होती है लेकिन तय समय अवधि से पहले इसे निकालने पर बैंक द्वारा जुर्माना लगाया जाता है। 

- जोखिम के मामले में एफडी की बात करे तो जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) प्रति बैंक प्रति जमाकर्ता ₹5 लाख तक आपके पैसे की सुरक्षा करता है। 

टॅग्स :फिक्स्ड डिपोजिटएफडीपीपीएफमनीBankपर्सनल फाइनेंस
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण

कारोबारIDBI Bank GST Notice: आईटीसी का लाभ लेने पर ब्याज और जुर्माने सहित 2.97 करोड़ रुपये की जीएसटी नोटिस, आईडीबीआई बैंक पर एक्शन

कारोबारRule Changing from 1st May 2024: कल से बदल जाएंगे बैंक और गैस सिलेंडर से जुड़े ये पांच नियम, जानें

कारोबारReserve Bank of India: ब्याज वसूलते समय ग्राहक से सही बर्ताव कीजिए, आरबीआई ने बैंकों से कहा-अतिरिक्त शुल्क वापस करें

भारतBank Holiday April 19: लोकसभा चुनाव के कारण 19 अप्रैल को इन शहरों में बैंक रहेंगे बंद, पढ़ें पूरी लिस्ट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारIndia Artificial Intelligence AI: 2027 तक तीन गुना बढ़कर 5 अरब अमेरिकी डॉलर होने का अनुमान, इंटेल-आईडीसी रिपोर्ट ने कहा- 2023 में एआई पर 170.38 करोड़ अमेरिकी डॉलर खर्च

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

कारोबारShare Market Close: चौथे चरण की वोटिंग से शेयर बाजार में आई आंधी, सेंसेक्स 111 अंक उछला, निफ्टी में भी बढ़त