PNB घोटाला: नीरव मोदी, मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

By स्वाति सिंह | Published: April 8, 2018 04:36 PM2018-04-08T16:36:52+5:302018-04-08T17:07:07+5:30

इससे पहले सीबीआई नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर चुकी है लेकिन दोनों ने भारत आने से इनकार कर दिया है।

PNB Scam: Non-Bailable warrant issued against NiravModi and MehulChoksi by CBI special court in Mumbai | PNB घोटाला: नीरव मोदी, मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

PNB घोटाला: नीरव मोदी, मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

मुंबई, 8 अप्रैल: पंजाब नेशनल बैंक के 13400 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में सीबीआई स्पेशल कोर्ट ने आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ रविवार को गैर-जमानती वारंट जारी किया है। इससे पहले शुक्रवार को सीबीआई ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के फॉरेन एक्सचेंज डिपार्टमेंट विभाग के चार अधिकारियों से पूछताछ की थी। सीबीआई इस मामले में हीरा व्यापारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ जाँच कर रही है। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई ने आरबीआई के इन अधिकारियों से जुलरी इम्पोर्ट के 80:20 के स्कीम को बारे में पूछताछ की।

ये भी पढ़ें: PNB घोटाला: CBI ने RBI के अफसरों से की पूछताछ, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से नेक्सस का शक

गौरतलब है कि सीबीआई ने 31 जनवरी को नीरव मोदी के खिलाफ और 15 फ़रवरी को मेहुल चौकसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया था। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी जनवरी में सीबीआई द्वारा केस दर्ज करने से पहले ही देश छोड़कर जा चुके थे।  बताया जा रहा है कि लोन देने से पहले कंपनियों को एक्सटर्नल कमर्शियल बॉरोविंग फॉर्म भरना होता है जोकि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को दिए गए लोन के लिए नहीं भरे गए थे।

ये भी पढ़ें: PNB घोटाला: मेहुल चौकसी को 2500 करोड़ का लोन देने वाली कंपनी के निदेशकों की सैलरी 12-15 हजार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएनबी की ब्रैडी हाऊस ब्रांच से नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को लोन मिला था उसके डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी से सीबीआई ने गिरफ्तार किया है। शेट्टी ने मोदी और चौकसी के लोन को मंजूरी दी थी। सीबीआई ने आरबीआई के अधिकारियों से पूछा है कि वह पीएनबी का ऑडिट नियमित तौर पर करते थे या नहीं? गुरुवार (पाँच अप्रैल) को ईडी ने भी गोकुलनाथ शेट्टी से मनीलॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ की थी। वहीं ईडी के मुताबिक शेट्टी ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी द्वारा किए गए अवैध लेनदेन में बड़ी भूमिका निभायी थी।

ये भी पढ़े:PNB घोटाला: ईडी ने नीरव मोदी के करीबी श्याम सुंदर वाधवा को किया गिरफ्तार

इससे पहले सीबीआई नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर चुकी है लेकिन दोनों ने भारत आने से इनकार कर दिया है। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने अपने वकीलों को माध्यम से सीबीआई को जवाब भेजकर कहा कि वो अभी देश वापस नहीं आ सकते। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने भारतीय मीडिया पर पूरे मामले को बढ़ाचढ़ा कर दिखाने का भी आरोप लगाया। वहीं भारत के विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट रद्द कर दिया है। अभी तक ये स्पष्ट नहीं हुआ है कि नीरव मोदी और मेहुल चौकसी किस देश में मौजूद हैं।

Web Title: PNB Scam: Non-Bailable warrant issued against NiravModi and MehulChoksi by CBI special court in Mumbai

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे