होम लोन चुकाने के लिए निकाली जा सकती है EPF अकाउंट से राशि, जानें पैसे निकालने का तरीका

By मनाली रस्तोगी | Published: January 17, 2023 02:36 PM2023-01-17T14:36:31+5:302023-01-17T14:38:13+5:30

आप ईपीएफ योजना की धारा 68-बीबी के अनुसार होम लोन के पुनर्भुगतान के लिए ईपीएफ राशि निकाल सकते हैं।

PF amount withdrawal for home loan repayment know how to withdraw your amount | होम लोन चुकाने के लिए निकाली जा सकती है EPF अकाउंट से राशि, जानें पैसे निकालने का तरीका

Employees' Provident Fund Organisation

Highlightsआरबीआई रेपो रेट बढ़ने के बाद हाल ही में होम लोन की ब्याज दरें बढ़ी हैं।नए और मौजूदा दोनों ग्राहकों के लिए कुछ बैंकों ने अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।अपने ईपीएफ के पैसे से अपने गृह ऋण को पूर्ण या आंशिक रूप से चुकाने पर विचार कर सकते हैं।

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जहां नियोक्ता और कर्मचारी हर महीने एक विशिष्ट राशि का योगदान करते हैं जो ग्राहकों को कुछ परिस्थितियों में पीएफ कॉर्पस से आंशिक निकासी या 'अग्रिम' निकासी करने की अनुमति देता है। यह आपके रिटायरमेंट के बाद के जीवन के लिए कोष बनाने में मदद करता है।

आरबीआई रेपो रेट बढ़ने के बाद हाल ही में होम लोन की ब्याज दरें बढ़ी हैं। नए और मौजूदा दोनों ग्राहकों के लिए कुछ बैंकों ने अपनी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। आवास ऋण पर बढ़ती ब्याज दरों के परिणामस्वरूप उधारकर्ताओं को अपनी बकाया ऋण राशि के विरुद्ध अपने ब्याज भुगतान को कम करने के लिए क्या करना चाहिए इस पर चर्चा हुई। वे अपने ईपीएफ के पैसे से अपने गृह ऋण को पूर्ण या आंशिक रूप से चुकाने पर विचार कर सकते हैं।

होम लोन चुकाने के लिए ईपीएफ बैलेंस निकाला जा सकता है

आप ईपीएफ योजना की धारा 68-बीबी के अनुसार होम लोन के पुनर्भुगतान के लिए ईपीएफ राशि निकाल सकते हैं। हालांकि, घर को पीएफ सदस्य के नाम पर व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से पंजीकृत होना चाहिए। गृह ऋण के लिए उम्मीदवार ने कम से कम दस वर्षों के लिए पीएफ अंशदान किया हो। पांच साल की निर्बाध सेवा के बाद निकाली गई पीएफ राशि पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

होम लोन चुकाने के लिए अपनी पीएफ बचत कैसे निकालें?

-ईपीएफओ ई-सेवा पोर्टल पर लॉग इन करें।

-अपना यूएएन, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालें।

-'ऑनलाइन सेवाएँ' पर जाएँ।

-अपना बैंक विवरण दर्ज करें।

-नियम और शर्तें पढ़ें और पुष्टि करें।

-ईपीएफ बचत निकासी के कारण का चयन करें।

-अपना पता और अन्य विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करें।

-अपलोड करने के बाद नियमों और शर्तों की पुष्टि करें और पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आधार ओटीपी प्राप्त करें।

-आपका आवेदन अब जमा किया जाएगा।

इस मामले में आप ईपीएफ कोष का उपयोग होम लोन का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं और यदि होम लोन का ब्याज ईपीएफ ब्याज से अधिक है तो अपने ब्याज परिव्यय को कम कर सकते हैं। यदि आपके ईपीएफ पर ब्याज आपके बंधक पर ब्याज से अधिक या उसके बराबर है तो आप अपने ईपीएफ कोष को संरक्षित करने में सक्षम हो सकते हैं।

Web Title: PF amount withdrawal for home loan repayment know how to withdraw your amount

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे