पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, लगभग 20% कार्यबल की हो सकती है छंटनी

By रुस्तम राणा | Published: March 14, 2024 05:22 PM2024-03-14T17:22:40+5:302024-03-14T18:01:23+5:30

सूत्रों ने सुझाव दिया कि भुगतान बैंक से नौकरियों में कटौती करने का कंपनी का निर्णय इसलिए आया है क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चल रहे अनुपालन मुद्दों के कारण 15 मार्च तक कई प्रमुख परिचालन बंद करने का आदेश दिया है।

Paytm Payments Bank to cut about 20% of workforce as says Report | पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, लगभग 20% कार्यबल की हो सकती है छंटनी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कर्मचारियों के लिए बुरी खबर, लगभग 20% कार्यबल की हो सकती है छंटनी

Highlightsकर्मचारियों की संख्या में लगभग 20 प्रतिशत की हो सकती है कटौतीदिसंबर 2023 तक, बैंक के पास 2,775 कर्मचारियों का कार्यबल थासूत्रों के अनुसार, कम रेटिंग वाले कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने के लिए कहा गया

नई दिल्ली: समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने दो सूत्रों के हवाले से बताया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) बैंक के भविष्य को लेकर अनिश्चितता के कारण अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 20 प्रतिशत की कटौती कर सकता है। सूत्रों ने सुझाव दिया कि भुगतान बैंक से नौकरियों में कटौती करने का कंपनी का निर्णय इसलिए आया है क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चल रहे अनुपालन मुद्दों के कारण 15 मार्च तक कई प्रमुख परिचालन बंद करने का आदेश दिया है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बैंक परिचालन सहित विभिन्न विभागों में कर्मचारियों की छंटनी करने का इरादा रखता है। दिसंबर 2023 तक, बैंक के पास 2,775 कर्मचारियों का कार्यबल था। पीपीबीएल के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई से डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम के निवेशकों के बीच विश्वास कम हो गया है, जिसकी फर्म में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है। गौरतलब है कि आरबीआई द्वारा पीपीबीएल के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद से पेटीएम के शेयरों की कीमत 50 फीसदी से ज्यादा कम हो गई है।

बैंकिंग इकाई के एक कर्मचारी पहले सूत्र ने समाचार एजेंसी को बताया, "चूंकि यह नियामक आदेश मूल्यांकन सत्र के साथ मेल खाता है, इसलिए कम रेटिंग वाले कर्मचारियों को छोड़ने के लिए कहा गया है।" व्यक्ति ने कहा, "कर्मचारी निराश हैं क्योंकि प्रबंधन अपने वादे से मुकर गया है कि किसी को नौकरी से नहीं निकाला जाएगा।"

फरवरी में आंतरिक रूप से आयोजित एक टाउन हॉल बैठक के दौरान, पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कथित तौर पर बैंक के कर्मचारियों को आश्वासन दिया था कि कोई छंटनी नहीं होगी, दूसरे स्रोत के अनुसार, जो बैंकिंग इकाई में एक कर्मचारी भी है। हालांकि, पेटीएम के प्रवक्ता ने इस बात से इनकार किया कि पेमेंट बैंक के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई के कारण नौकरियों में कोई कटौती होगी।

प्रवक्ता ने कहा, "यहां कोई छंटनी नहीं है। कंपनी में वार्षिक मूल्यांकन चक्र चल रहा है, जिससे प्रदर्शन मूल्यांकन और भूमिका उपयुक्तता के आधार पर समायोजन हो सकता है।" प्रवक्ता ने कहा, "यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह प्रक्रिया छंटनी से अलग है।"

Web Title: Paytm Payments Bank to cut about 20% of workforce as says Report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे