पेटीएम मॉल ने कहा, 'ग्राहकों की गोपनीयता हमारी पहली प्राथमिकता है, सभी डेटा सुरक्षित'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 2, 2022 07:45 PM2022-08-02T19:45:29+5:302022-08-02T19:48:06+5:30

पेटीएम मॉल ने कहा हमारे यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है और हम ग्राहकों को आश्वस्त करते हैं कि उनके डेटा सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी पहली प्रथमिकता है।

Paytm Mall said, 'Customer privacy is our first priority, all data secure' | पेटीएम मॉल ने कहा, 'ग्राहकों की गोपनीयता हमारी पहली प्राथमिकता है, सभी डेटा सुरक्षित'

फाइल फोटो

Highlightsपेटीएम मॉल मे कहा कि साल 2020 में डेटा लीक से जुड़ा दावा पूरी तरह से झूठा और निराधार थापेटीएम मॉल ने कहा कि उसके पास ग्राहकों का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है

बेंगलुरु: भारत का नंबर वन पेमेंट ऐप पेटीएम की ई-कॉमर्स शाखा पेटीएम मॉल ने कहा है कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म haveibeenpwned.com ने पेटीएम मॉल से संबंधित अपने डेटा उल्लंघन के दावे को वापस ले लिया है। इस मामले में प्लेटफॉर्म के मालिक ट्रॉय हंट ने बयान जारी करके कहा है कि उनके डेटा सर्कुलेटिंग का पेटीएम से कोई संबंध नहीं है और पेटीएम पर लगे डेटा उल्लंघन के आरोप "मनगढ़ंत" लगते हैं।

ट्रॉय हंट ने कहा, हमने डेटा उल्लंघन के मामले में पेटीएम की इन्फोसेक टीम के प्रमुख ने संपर्क स्थापित किया और डेटा की प्रामाणिकता पर लंबी बातचीत की। जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि यह उनकी कंपनी की द्वारा नहीं किया गया है। हम उनके दिये तर्कों से संतुष्ट हैं। इसलिए अब हम सामूहिक रूप से इस बात को मानने के लिए तैयार हैं कि सारे आरोप मनगढ़ंत हैं।”

समाचार वेबसाइट 'द न्यूज मिनट' के मुताबिक हंट ने कहा, "मैंने उन्हें चेक करने के लिए वह डेटा भेजा, जो पब्लिश हो रहा था। उन्होंने पूरी गंभीरता के साथ डेटा की समीक्षा की और जिसके परिणाम में कई महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकले। जिनमें सबसे पहला और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि पेटीएम के पास बहुत सारा डेटा है, जिसे वे कभी स्टोर नहीं करते हैं।"

मालूम हो कि अगस्त 2020 में ट्रॉय हंट की ओर से एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पेटीएम ने समझौते के दौरान करीब 3.4 मिलियन डेटा के साथ छेड़छाड़ की थी। वहीं पेटीएम मॉल की ओर से इस आरोप को सिरे से खारिज करते हुए एक बयान जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था, "हमारे यूजर्स का डेटा पूरी तरह से सुरक्षित है और साल 2020 में पेटीएम के डेटा लीक से जुड़े दावे पूरी तरह से झूठे और निराधार हैं।"

मामले में पेटीएम मॉल के एक प्रवक्ता ने कहा, “हमारे सिस्टम से डेटा उल्लंघन को चिह्नित करने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने आरोपों की समीक्षा की और पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दावे को वापस ले लिया है। इसके साथ ही हम अपने सभी उपयोगकर्ताओं को इस बात आश्वसन देना चाहते हैं कि उनका डेटा बिल्कुल सुरक्षित है और उनकी गोपनीय जानकारी की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता रखता है।”

Web Title: Paytm Mall said, 'Customer privacy is our first priority, all data secure'

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे