ताजा बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर, जानें नए रेट

By मनाली रस्तोगी | Published: February 16, 2023 12:38 PM2023-02-16T12:38:48+5:302023-02-16T12:39:53+5:30

ईंधन की कीमतों में वृद्धि पाकिस्तान के पहले से ही बोझ से दबे नागरिकों को और अधिक पीड़ा देगी जो अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं।

Pakistan fuel prices at record high after fresh hike | ताजा बढ़ोतरी के बाद पाकिस्तान ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर, जानें नए रेट

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsबढ़ोतरी के बारे में घोषणा शरीफ सरकार द्वारा पाकिस्तान नेशनल असेंबली में एक पूरक वित्त विधेयक पेश करने के कुछ घंटों बाद की गई।मिट्टी का तेल भी महंगा हो गया है और इसकी कीमत 202.73 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर हो गई है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में नागरिक पेट्रोल के लिए 272 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर का भुगतान करेंगे। वहीं, ईंधन की कीमतों में ताजा बढ़ोतरी के बाद डीजल की कीमत 280 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर हो गई है। ईंधन की कीमतों में वृद्धि पाकिस्तान के पहले से ही बोझ तले दबे नागरिकों को और अधिक पीड़ा देगी जो इतिहास में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। नई कीमतें गुरुवार रात 12 बजे से लागू हो गई है।

बढ़ोतरी के बारे में घोषणा शाहबाज शरीफ सरकार द्वारा पाकिस्तान नेशनल असेंबली में एक पूरक वित्त विधेयक पेश करने के कुछ घंटों बाद की गई। स्थानीय मीडिया आउटलेट जियो टीवी ने बताया कि पेट्रोल की कीमतों में 22.20 पाकिस्तानी रुपये की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल में लगभग 17 पाकिस्तानी रुपये की बढ़ोतरी हुई है। मिट्टी का तेल भी महंगा हो गया है और इसकी कीमत 202.73 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर हो गई है। 

तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद थी क्योंकि यह महत्वपूर्ण मौद्रिक सहायता जारी करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा निर्धारित शर्तों में से एक थी। हालांकि, यह देश में मुद्रास्फीति में और वृद्धि करेगा, जहां बुनियादी वस्तुएं भी अब अत्यधिक उच्च कीमतों पर खुदरा बिक्री कर रही हैं। 

स्थिति को देखते हुए मूडीज ने पाकिस्तान में कम से कम 2023 की पहली छमाही के लिए मुद्रास्फीति को कम करने से पहले उच्च रहने की भविष्यवाणी की है। हालांकि, अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए देश को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष बेलआउट पैकेज से कहीं अधिक की आवश्यकता हो सकती है।

Web Title: Pakistan fuel prices at record high after fresh hike

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे