OTT company Netflix: मनोरंजन क्षेत्र की ओटीटी कंपनी नेटफ्लिक्स ने भारत में अपने कारोबारी मॉडल की सफलता के बाद 116 देशों में अपनी सेवाओं (सब्सक्रिप्शन) की दरों में कमी की है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। नेटफ्लिक्स ने भारत में 2021 में कम कीमत वाली वाली योजना शुरू की थी।
उसके बाद सालाना आधार पर उसके ग्राहकों की संख्या में 30 प्रतिशत और राजस्व में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कंपनी ने पहली बार ‘सब्सक्रिप्शन’ दरों में 20 से 60 प्रतिशत की कमी की थी। यह कदम उसने भारतीय बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए उठाया था।
नेटफ्लिक्स ने अपने मार्च, 2023 तिमाही के नतीजों की घोषणा करते हुए कहा कि इस कटौती से 2022 में उसके राजस्व में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2021 में यह आंकड़ा 19 प्रतिशत का था। इस सफलता से सीखते हुए कंपनी ने पहली तिमाही में 116 अतिरिक्त देशों में अपनी सेवा दरों में कटौती की है। जिन देशों में ओवर-द-टॉप (ओटीटी) कंपनी ने कीमतों में कमी की है, उनका वित्त वर्ष 2021-22 में उसके कुल राजस्व में पांच प्रतिशत से भी कम का योगदान था।