ऑनलाइन गेमिंग जीएसटी का प्रभाव जारी, एमपीएल के बाद क्विजी बंद होने पर हाइक ने 55 कर्मचारियों को किया बर्खास्त

By मनाली रस्तोगी | Published: August 10, 2023 05:38 PM2023-08-10T17:38:09+5:302023-08-10T17:39:35+5:30

हाइक के सीईओ कविन भारती मित्तल ने कहा, ''कारोबार अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में है, लेकिन जीएसटी में यह 400 फीसदी की बढ़ोतरी हमारी ओर इशारा है।''

Online Gaming GST Impact Continues Hike Lays Off 55 Employees As Quizy Shuts Down | ऑनलाइन गेमिंग जीएसटी का प्रभाव जारी, एमपीएल के बाद क्विजी बंद होने पर हाइक ने 55 कर्मचारियों को किया बर्खास्त

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsकविन भारती मित्तल ने कहा कि करीब 55 लोग हटाए गए हैं जिनमें से 24 अस्थायी कर्मचारी हैं।उन्होंने कहा कि यह कर्मचारियों की कुल संख्या का करीब 22 प्रतिशत है।मित्तल ने ये भी कहा कि हमारा कारोबार बेहतरीन स्थिति में है लेकिन जीएसटी में 400 प्रतिशत का उछाल हमारे लिए बड़ा झटका है।

नई दिल्ली: ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत माल एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाने के फैसले के बाद इस क्षेत्र से जुड़े मंच ‘हाइक’ ने अपने करीब 55 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। यह कंपनी के कुल कार्यबल का पांचवां हिस्सा है। 

हाइक के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कविन भारती मित्तल ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा, "करीब 55 लोग हटाए गए हैं जिनमें से 24 अस्थायी कर्मचारी हैं। यह कर्मचारियों की कुल संख्या का करीब 22 प्रतिशत है। हमारा कारोबार बेहतरीन स्थिति में है लेकिन जीएसटी में 400 प्रतिशत का उछाल हमारे लिए बड़ा झटका है।" 

मित्तल ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाने से पड़ने वाले असर को कुछ हद तक कंपनी बर्दाश्त करेगी और इसी वजह से कर्मचारियों की संख्या में कटौती की जा रही है। हाइक मंच की समूची टीम वेब 3 गेमिंग मंच रश गेमिंग यूनिवर्स के विकास से जुड़ी हुई है। कंपनी करीब 52 लाख मासिक उपयोगकर्ताओं की मौजूदगी का दावा करती है। 

इसने विजेता राशि के तौर पर सालाना 30.8 करोड़ डॉलर की रकम वितरित की है। इसके पहले मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल) ने अपनी भारतीय इकाई के आधे कर्मचारियों यानी करीब 350 लोगों की छंटनी की घोषणा की थी। वहीं क्विजी जैसे छोटे आकार के गेमिंग स्टार्टअप ने अपना कारोबार समेटने की घोषणा कर दी है।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Online Gaming GST Impact Continues Hike Lays Off 55 Employees As Quizy Shuts Down

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे