नीतीश ने गेहूं खरीद की समय सीमा 15 जून तक बढ़ाने को कहा

By भाषा | Published: May 18, 2021 10:59 PM2021-05-18T22:59:06+5:302021-05-18T22:59:06+5:30

Nitish asked to extend the wheat procurement deadline to 15 June | नीतीश ने गेहूं खरीद की समय सीमा 15 जून तक बढ़ाने को कहा

नीतीश ने गेहूं खरीद की समय सीमा 15 जून तक बढ़ाने को कहा

पटना, 18 मई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अधिकारियों से गेहूं की सरकारी खरीद की समय सीमा 15 जून तक बढ़ाने को कहा ताकि अधिक से अधिक किसान अपना गेहूं बेच सकें और उनको इसका लाभ मिल सके।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंगलवार को गेहूं की सरकारी खरीद की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के दौरान नीतीश ने कहा कि इस वर्ष गेहूं का अच्छा उत्पादन हुआ है, अधिक से अधिक किसानों को गेहूं खरीद के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि इस बात का भी ख्याल रखें कि गेहूं के विक्रय में किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। गेहूं खरीद कार्य में कृषि विभाग का भी सहयोग लें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्रियाशील पैक्स और व्यापार मंडल की संख्या और बढ़ाएं। गोदाम की उपलब्धता, मिलों से प्राप्त चावल एवं खरीद के गेहूं की आपूर्ति की गति तेज करें।

उन्होंने कहा कि राज्य खाद्य निगम के गोदामों में आपूर्ति की सुविधा करें। राज्य सरकार द्वारा बिहार के सभी राशन कार्ड धारियों को मई माह का राशन मुफ्त उपलब्ध कराया जा रहा है। इसको लेकर यह सुनिश्चित करें की सभी को इसका लाभ मिले।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गेहूं खरीद की समय सीमा 15 जून तक करें ताकि अधिक से अधिक किसान अपना गेहूं बेच सकें और उनको इसका लाभ मिले।

बैठक के दौरान सहकारिता विभाग की सचिव बंदना प्रेयसी ने गेहूं खरीद पर एक प्रस्तुतीकरण दिया। प्रस्तुतीकरण में उन्होंने जिलावार गेहूं खरीद की ताजा स्थिति, मई माह की साप्ताहिक स्थिति, गेहूं बेचने वाले किसानों की संख्या, भुगतान की स्थिति आदि की जानकारी दी।

प्रेयसी ने बताया कि खरीद पोर्टेबिलिटी सिस्टम लागू कर दिया गया है। फिलहाल छह जिलों के किसान इसका लाभ ले रहे हैं। किसान सलाहकार के माध्यम से गेहूं बेचने वाले किसानों का सर्वेक्षण करवाया जा रहा है।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार एवं चंचल कुमार उपस्थित थे जबकि वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह, सहकारिता मंत्री सुभाष सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Nitish asked to extend the wheat procurement deadline to 15 June

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे