केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए लॉन्च किया पहला श्योरिटी बॉन्ड बीमा, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: December 20, 2022 10:27 AM2022-12-20T10:27:10+5:302022-12-20T10:28:27+5:30

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि श्योरिटी बॉन्ड इंश्योरेंस इस दिशा में सही कदम है, मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने इस महत्वपूर्ण उत्पाद को लॉन्च करके बड़ी पहल की है।

Nitin Gadkari Launches First-Ever Surety Bond Insurance For Infrastructure Projects | केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए लॉन्च किया पहला श्योरिटी बॉन्ड बीमा, जानें

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिए लॉन्च किया पहला श्योरिटी बॉन्ड बीमा, जानें

Highlightsश्योरिटी बॉन्ड बीमा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए एक सुरक्षा व्यवस्था के रूप में कार्य करेगा और ठेकेदार के साथ-साथ प्रिंसिपल को भी इंसुलेट करेगा।उत्पाद ठेकेदारों के एक विविध समूह की आवश्यकताओं को पूरा करेगा, जिनमें से कई आज के तेजी से अस्थिर वातावरण में काम कर रहे हैं।गडकरी ने कहा कि हमें विश्वास है कि हमारे सड़क नेटवर्क के विस्तार से अधिक समृद्धि आएगी, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और सामाजिक संपर्क बढ़ेगा।

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को देश का पहला श्योरिटी बॉन्ड बीमा उत्पाद लॉन्च किया, यह एक ऐसा कदम है जो बैंक गारंटी के इन्फ्रा डेवलपर्स की निर्भरता को कम करेगा। 

गडकरी ने कहा, "भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने की राह पर है; इस ग्रोथ में इंश्योरेंस की अहम भूमिका होगी। मोदी के सपने को साकार करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को तेज गति से क्रियान्वित किया जाए; अवसंरचना, और विशेष रूप से सड़कें, हमारे देश के आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।"

उन्होंने ये भी कहा, "श्योरिटी बॉन्ड के इस नए साधन से, तरलता और क्षमता दोनों की उपलब्धता निश्चित रूप से बढ़ जाएगी; ऐसे उत्पाद क्षेत्र को मजबूत करने के लिए खड़े होते हैं। हमें विश्वास है कि हमारे सड़क नेटवर्क के विस्तार से अधिक समृद्धि आएगी, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और सामाजिक संपर्क बढ़ेगा।"

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ये भी कहा, "श्योरिटी बॉन्ड इंश्योरेंस इस दिशा में सही कदम है, मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने इस महत्वपूर्ण उत्पाद को लॉन्च करके बड़ी पहल की है।" श्योरिटी बॉन्ड बीमा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए एक सुरक्षा व्यवस्था के रूप में कार्य करेगा और ठेकेदार के साथ-साथ प्रिंसिपल को भी इंसुलेट करेगा।

उत्पाद ठेकेदारों के एक विविध समूह की आवश्यकताओं को पूरा करेगा, जिनमें से कई आज के तेजी से अस्थिर वातावरण में काम कर रहे हैं। श्योरिटी बॉन्ड बीमा प्रिंसिपल के लिए एक जोखिम हस्तांतरण उपकरण है और प्रिंसिपल को उन नुकसानों से बचाता है जो ठेकेदार द्वारा अपने संविदात्मक दायित्व को पूरा करने में विफल होने पर उत्पन्न हो सकते हैं।

उत्पाद प्रिंसिपल को गारंटी का एक अनुबंध देता है कि संविदात्मक शर्तें और अन्य व्यावसायिक सौदे पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों के अनुसार संपन्न होंगे। यदि ठेकेदार अनुबंध की शर्तों को पूरा नहीं करता है तो प्रिंसिपल श्योरिटी बॉन्ड पर दावा कर सकता है और अपने नुकसान की वसूली कर सकता है। बैंक गारंटी के विपरीत श्योरिटी बॉन्ड बीमा के लिए ठेकेदार से बड़े संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, इस प्रकार ठेकेदार के लिए महत्वपूर्ण धनराशि मुक्त हो जाती है, जिसका उपयोग वे व्यवसाय के विकास के लिए कर सकते हैं।

यह उत्पाद ठेकेदारों के कर्ज को काफी हद तक कम करने में भी मदद करेगा और इस प्रकार उनकी वित्तीय चिंताओं को दूर करेगा। उत्पाद देश में आगामी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के विकास की सुविधा प्रदान करेगा। उत्पाद प्रिंसिपल को गारंटी का एक अनुबंध देता है कि संविदात्मक शर्तें और अन्य व्यावसायिक सौदे पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों के अनुसार संपन्न होंगे।

यदि ठेकेदार अनुबंध की शर्तों को पूरा नहीं करता है, तो प्रिंसिपल श्योरिटी बॉन्ड पर दावा कर सकता है और अपने नुकसान की वसूली कर सकता है। 
बैंक गारंटी के विपरीत, श्योरिटी बॉन्ड बीमा के लिए ठेकेदार से बड़े संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, इस प्रकार ठेकेदार के लिए महत्वपूर्ण धनराशि मुक्त हो जाती है, जिसका उपयोग वे व्यवसाय के विकास के लिए कर सकते हैं।

Web Title: Nitin Gadkari Launches First-Ever Surety Bond Insurance For Infrastructure Projects

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे