अच्छा प्रदर्शन कर रहे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, वित्त वर्ष 2022-23 में शुद्ध लाभ लगभग तीन गुना बढ़ा, सीतारमण ने बताया कितना हुआ मुनाफा

By मनाली रस्तोगी | Published: July 1, 2023 02:35 PM2023-07-01T14:35:35+5:302023-07-01T14:39:24+5:30

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्थिर रेटिंग आउटलुक के बावजूद कुछ वैश्विक बैंक ढह गए लेकिन भारतीय बैंक प्रबंधन में व्यावसायिकता के कारण अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Nirmala Sitharaman says net profit of PSBs almost tripled to 1 lakh rupees in FY2022-23 | अच्छा प्रदर्शन कर रहे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, वित्त वर्ष 2022-23 में शुद्ध लाभ लगभग तीन गुना बढ़ा, सीतारमण ने बताया कितना हुआ मुनाफा

(फाइल फोटो)

Highlights वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मुनाफाखोर बनने के लिए सरकारी बैंकों की सराहना की।वित्त वर्ष 2022-23 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का शुद्ध लाभ लगभग तीन गुना बढ़कर 1.04 लाख करोड़ रुपए हो गया है।उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से मोदी सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन में सुधार हुआ है।

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मुनाफाखोर बनने के लिए सरकारी बैंकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्थिर रेटिंग आउटलुक के बावजूद कुछ वैश्विक बैंक ढह गए लेकिन भारतीय बैंक प्रबंधन में व्यावसायिकता के कारण अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का शुद्ध लाभ लगभग तीन गुना बढ़कर 1.04 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के आंकड़ों का हवाला देते हुए सीतारमण ने कहा, "भारतीय बैंकों की गैर-निष्पादित संपत्ति (एनपीए) वित्त वर्ष 2023-24 के अंत तक घटकर दशक के निचले स्तर 3.8 प्रतिशत पर आने का अनुमान है।" 

उन्होंने कहा कि 2014 के बाद से मोदी सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों के कारण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रदर्शन में सुधार हुआ है। संपत्ति पर रिटर्न, शुद्ध ब्याज मार्जिन और प्रावधान कवरेज अनुपात जैसे सभी महत्वपूर्ण मानकों में सुधार हुआ है।

कॉर्पोरेट प्रशासन नीतियों को शामिल करने पर जोर देते हुए, सीतारमण ने बैंकों से विवेकपूर्ण तरलता प्रबंधन सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने बैंकों से नियामक मानदंडों का पालन करने और मजबूत परिसंपत्ति देनदारी और जोखिम प्रबंधन तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने को भी कहा। वित्त मंत्री नई दिल्ली में पंजाब एंड सिंध बैंक के नए कॉर्पोरेट कार्यालय के उद्घाटन के अवसर पर बोल रही थी।

केंद्र की प्रशंसा करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार के ठोस प्रयासों के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था बैंकों और कॉरपोरेट्स की दोहरी-बैलेंस शीट समस्या से दूर ट्विन-बैलेंस शीट लाभ की ओर बढ़ गई है। ट्विन-बैलेंस शीट समस्या एक ही समय में बैंकों और कॉरपोरेट्स के वित्तीय स्वास्थ्य में गिरावट को संदर्भित करती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "परिणामस्वरूप (सरकार की विभिन्न पहलों के) मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि ट्विन-बैलेंस शीट की समस्याएं दूर हो गई हैं, जैसा कि रिजर्व बैंक का मानना ​​है कि यह ट्विन-बैलेंस शीट का लाभ है जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था लाभान्वित हो रही है।"

Web Title: Nirmala Sitharaman says net profit of PSBs almost tripled to 1 lakh rupees in FY2022-23

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे