शिकायत निपटान का एकीकृत पोर्टल बनाने की जरूरतः पांडा
By भाषा | Updated: December 22, 2021 18:37 IST2021-12-22T18:37:23+5:302021-12-22T18:37:23+5:30

शिकायत निपटान का एकीकृत पोर्टल बनाने की जरूरतः पांडा
नयी दिल्ली, 22 दिसंबर वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देवाशीष पांडा ने राजकाज को अधिक सुगम बनाने के लिए शिकायत निपटान का एक एकीकृत पोर्टल बनाने का सुझाव दिया है।
पांडा ने बुधवार को अनुपालन बोझ घटाने से संबंधित सुधारों पर आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि शिकायत निपटान व्यवस्था में मौजूद खामियों को इंगित करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का इस्तेमाल किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि केंद्रीकृत जन शिकायत निपटान एवं निगरानी प्रणाली (सीपीग्राम्स) पर उपलब्ध फॉर्मों को विभिन्न भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिकायतों का समयबद्ध निपटान कर इसे अधिक असरदार बनाया जा सकता है।
पांडा ने कहा कि शिकायत निपटान की गुणवत्ता को सुधारना एक मुद्दा है। उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि हमें एक बेहद सरल ढांचा रखना चाहिए जिसमें रिपोर्ट या फीडबैक मिल सके।"
इस मौके पर ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा ने कहा कि शिकायत निपटान पोर्टल का नाम बदलकर 'निदान' रखा जा सकता है ताकि लोग इससे सहज जुड़ाव महसूस कर पाएं।
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