RBI ने दृष्टिबाधितों के लिए मोबाइल ऐप 'मनी' पेश किया, कर सकेंगे करेंसी नोट की पहचान

By भाषा | Published: January 1, 2020 08:03 PM2020-01-01T20:03:46+5:302020-01-01T20:03:46+5:30

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने बुधवार को इस एप को पेश किया। इस मौके पर अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस एप के जरिये यह पता नहीं लगेगा कि नोट असली है या नकली।

Mobile Aided Note Identifier app launched by RBI to help the visually challenged identify currency notes | RBI ने दृष्टिबाधितों के लिए मोबाइल ऐप 'मनी' पेश किया, कर सकेंगे करेंसी नोट की पहचान

File Photo

दृष्टिबाधित की मदद के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक मोबाइल एप ‘मनी’ पेश किया है। इस एप के जरिये दृष्टिबाधित व्यक्ति करेंसी नोटों की पहचान कर सकेंगे। केंद्रीय बैंक ने बुधवार को बयान में कहा कि दृष्टबाधित इस एप के जरिये यह पता लगा सकेंगे कि नोट कितने मूल्य का है।

एक और खास बात यह है कि एक बार इसे स्थापित करने के बाद यह एप आफलाइन भी काम करेगा। प्रयोगकर्ता इस एप को डाउनलोड करेंगे। उसके बाद कैमरे के जरिये नोट को स्कैन किया जा सकेगा। स्कैन के बाद एप बोलकर बताएगा कि नोट कितने का है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों में नोट का मूल्य बताया जाएगा।

यह एप एंड्रायड और आईओएस आपरेटिंग सिस्टम्स दोनों पर उपलब्ध है। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने बुधवार को इस एप को पेश किया। इस मौके पर अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस एप के जरिये यह पता नहीं लगेगा कि नोट असली है या नकली।

Web Title: Mobile Aided Note Identifier app launched by RBI to help the visually challenged identify currency notes

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे