Maharashtra Government: पासपोर्ट सत्यापन के लिए जरूरत पड़ने पर आवेदक के घर जाए पुलिस, महाराष्ट्र सरकार ने दिया ऑर्डर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 26, 2023 02:50 PM2023-09-26T14:50:11+5:302023-09-26T14:51:30+5:30

Maharashtra Government: सरकारी आदेश के मुताबिक, इसका उद्देश्य अवैध अप्रवासियों और राष्ट्र-विरोधी तत्वों को भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने से रोकना है।

Maharashtra government asks police to visit applicant's home if needed for passport verification | Maharashtra Government: पासपोर्ट सत्यापन के लिए जरूरत पड़ने पर आवेदक के घर जाए पुलिस, महाराष्ट्र सरकार ने दिया ऑर्डर

file photo

Highlights अवैध विदेशी प्रवासियों को फर्जी आधार और पैन कार्ड जारी करने में लिप्त हैं। देश की आंतरिक सुरक्षा प्रभावित हो रही है। विदेशी नागरिक 'तत्काल पासपोर्ट' सेवा के तहत आवेदन करते हैं।

Maharashtra Government: महाराष्ट्र के गृह विभाग ने एक आदेश जारी कर पुलिस अधिकारियों को पासपोर्ट आवेदक के पते के सत्यापन को मंजूरी देने से पहले जरूरत पड़ने पर उसके घर जाने के लिए कहा है। सोमवार को जारी सरकारी आदेश के मुताबिक, इसका उद्देश्य अवैध अप्रवासियों और राष्ट्र-विरोधी तत्वों को भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने से रोकना है।

आदेश की प्रस्तावना के मुताबिक, केन्द्रीय एजेंसियों ने पता लगाया है कि कुछ गिरोह अवैध विदेशी प्रवासियों को फर्जी आधार और पैन कार्ड जारी करने में लिप्त हैं। ये गिरोह उत्तर-पूर्वी राज्यों के आवासीय पते का उपयोग करते हैं। इस आदेश में कहा गया है कि ऐसे विदेशी नागरिक 'तत्काल पासपोर्ट' सेवा के तहत आवेदन करते हैं।

स्थानीय प्रशासन की मदद से पुलिस के निर्णय को प्रभावित करते हैं। आदेश के अनुसार, संदेह है कि ऐसे गिरोह अवैध अप्रवासियों और राष्ट्र-विरोधी तत्वों को अवैध रूप से आधार कार्ड की आपूर्ति कर रहे हैं जिसकी वजह से देश की आंतरिक सुरक्षा प्रभावित हो रही है। 

Web Title: Maharashtra government asks police to visit applicant's home if needed for passport verification

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे