सिर्फ एक बार निवेश करने पर हर महीने मिलेंगे 12 हजार रुपए, जानें इस पॉलिसी के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: June 17, 2023 02:07 PM2023-06-17T14:07:40+5:302023-06-17T14:09:56+5:30

मैच्योरिटी सम एश्योर्ड बीमित व्यक्ति के प्रवेश के समय आयु पर निर्भर करता है और पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर देय होता है। यह शर्तों का लचीलापन और बहुत अधिक तरलता भी प्रदान करता है।

LIC Saral Pension plan invest once and receive up to Rs 12000 every month | सिर्फ एक बार निवेश करने पर हर महीने मिलेंगे 12 हजार रुपए, जानें इस पॉलिसी के बारे में

(फाइल फोटो)

Highlightsपॉलिसी योजना की पूरी अवधि के दौरान मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।मृत्यु लाभ सीधे भुगतान किए गए प्रीमियम से संबंधित है।निवेशक के गुजर जाने के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिलेगा।

नई दिल्ली: एलआईसी जीवन सरल पॉलिसी एक बंदोबस्ती योजना है जो पॉलिसीधारकों को बचत और सुरक्षा का मिश्रण प्रदान करती है। एलआईसी जीवन सरल कार्यक्रम कर बचत और ऋण उपलब्धता जैसे लाभ प्रदान करता है। पॉलिसी योजना की पूरी अवधि के दौरान मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। मृत्यु लाभ सीधे भुगतान किए गए प्रीमियम से संबंधित है।

मैच्योरिटी सम एश्योर्ड बीमित व्यक्ति के प्रवेश के समय आयु पर निर्भर करता है और पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर देय होता है। यह शर्तों का लचीलापन और बहुत अधिक तरलता भी प्रदान करता है। 

प्रीमियम

प्रीमियम वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक, या मासिक रूप से वेतन कटौती के माध्यम से देय होते हैं जैसा कि आपने पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान या पहले मृत्यु तक चुना था।

इस पेंशन योजना के तहत एकल भुगतान की लागत की पूरी वापसी के साथ आजीवन वार्षिकी दी जाती है। एक व्यक्ति को इस पॉलिसी से जोड़ा जाएगा। निवेशक, या पेंशनभोगी, तब तक पेंशन भुगतान प्राप्त करते रहेंगे, जब तक वे जीवित हैं। निवेशक के गुजर जाने के बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिलेगा।

जानें इस पॉलिसी की विशेषतायें और फायदे

-अतिरिक्त सवार

-अधिमूल्य

-वफादारी लाभ

-दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर

-परिपक्वता लाभ

-विशेष समर्पण

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की सरल पेंशन योजना के तहत 12000 रुपये मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। एलआईसी की सरल पेंशन योजना में भाग लेने के लिए आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होगा, जिसके बाद आपको अगले 60 वर्षों तक 12000 रुपये की मासिक आय प्राप्त होगी। यह पेंशन आपको जीवन भर काम आएगी। 

60 साल की उम्र में इसमें 10 लाख रुपए निवेश करने पर सालाना 58950 रुपए का रिटर्न मिलेगा। आपकी निवेश राशि से आपको मिलने वाली पेंशन तय होगी।

Web Title: LIC Saral Pension plan invest once and receive up to Rs 12000 every month

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे