ये 5 अरबपति उत्तर प्रदेश को बनाएंगे पीएम मोदी और सीएम योगी के सपनों का उत्तम प्रदेश

By स्वाति सिंह | Published: February 21, 2018 05:04 PM2018-02-21T17:04:07+5:302018-02-21T17:36:46+5:30

यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 में देश के जाने-माने उद्योगपतियों के साथ विदेशी कंपनियां शामिल हुईं।

UP investors summit 2018 Kumar Mangalam Birla-Mukeshambani-narendra modi-yogi adityanath | ये 5 अरबपति उत्तर प्रदेश को बनाएंगे पीएम मोदी और सीएम योगी के सपनों का उत्तम प्रदेश

ये 5 अरबपति उत्तर प्रदेश को बनाएंगे पीएम मोदी और सीएम योगी के सपनों का उत्तम प्रदेश

लखनऊ, 21 जनवरी: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को 'यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018' (यूपीआईएस) का आयोजन किया गया।  इस समारोह में देश के जाने-माने उद्योगपतियों के साथ विदेशी कंपनियां शामिल हुईं। समारोह का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। दो दिवसीय यह समिट इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहा है। यहां भारत के प्रमुख उद्योगपतियों ने यूपी में इन्वेस्टमेंट का मसौदा पेश किया।  

यह भी पढ़ें : यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018: सीएम आदित्यनाथ ने कहा- शामिल हुई 125 कंपनिया, साइन हुए 1045 MOU

कुमार मंगलम बिडला 25,000 करोड़ करेंगे निवेश

यूपी के इंवेस्टर्स समिट के मंच पर कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में वह राज्य की आर्थिक गतिविधियों में 25,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। बिड़ला ने इस बात का दावा किया कि उत्तर प्रदेश देश में प्राइवेट सेक्टर के इन्वेस्टमेंट का एक अच्छा और बड़ा केन्द्र बनकर उभर रहा है। उन्होंने 'ईज ऑफ डुइंग' बिजनेस में 7वीं रैंक की बधाई दी। उन्होंने कहा कि बेहतर पावर सप्लाइ और लैंड बैंक जैसी बुनियादी सुविधा के विकास से योगी सरकार ने निवेश के लिए बेहतर माहौल बनाया है। कुमार मंगलम बिड़ला ने यूपी के साथ अपना पुराना रि‍श्ता बताया और आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में अपनी आर्थिक गतिविधियों को तेज करने के लिए 4 अहम वादे किए-

1. उन्होंने अल्ट्राटेक सीमेंट का राज्य में विस्तार करने को कहा

2. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी राज्य में टेलीकॉम क्षेत्र में भी बड़ा विस्तार करेगी

3. बिड़ला ने वादा किया कि फाइनेंशियल सेक्टर में सोशल सिक्योरिटी के क्षेत्र में उनकी कंपनी अपने काम का विस्तार करेगी

4. उन्होंने कहा कि आगामी तीन साल में कंपनी राज्य में 25,000 करोड़ रुपये का नया इन्वेस्ट करेगी

गौतम अडानी करेंगे 35,000 करोड़ का निवेश

गौतम अडानी ने इस समारोह के दौरान कहा कि 2003 में गुजरात तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदी पुनरुत्थानशील प्रदेश (रिसर्जेंट स्टेट) की कल्पना लाए थे। अब जब वे केंद्र में हैं तो पूरे देश में निवेश का एक बेहतर माहौल तैयार होगा। लेकिन भारत के विकास को उत्तर प्रदेश के विकास से अलग नहीं किया जा सकता है। अडानी ने कहा कि राज्य में कानून और व्यवस्था पहले से काफी सुधर चुकी है। उनका समूह राज्य में स्टोरेज इंफ्रा तैयार करेगा। इसके अलावा फूड और एग्री कॉम्प्लेक्स भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनाएंगे। 

गौतम अडानी ने समारोह के दौरान बताया कि रोड और मेट्रो प्रोजेक्ट में अडानी समूह निवेश करेगा। इसके साथ ही उन्होंने ग्रुप ऑफ युनीवर्सिटी और स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाने की बात कही। उन्होंने बताया कि आने वाले 5 साल में अडानी समूह यूपी में 35,000 करोड़ का निवेश करेगा। 

यह भी पढ़ें : UP इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने कहा- नींव तैयार हो चुकी है जिससे न्यू यूपी का निर्माण होगा

आनंद महिन्द्रा, चेयरमैन महिन्द्रा समूह

यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 में आए महिन्द्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा ने कहा, 'मेरी मां इलाहाबाद में ही पैदा हुई इसके बाद वह लखनऊ के आईटी कॉलेज में टीचर बनीं। उत्तर प्रदेश की तुलना दुसरे राज्यों नहीं बल्कि दूसरे देशों से मुकाबला करना चाहिए। ऐसे में हामरे लक्ष्य भी दूसरे देशों की तुलना में तय होने चाहिए।'  उन्होंने आगे कहा, 'राज्य में निवेश के बहुत अच्छे मौके हैं। महिन्द्रा ग्रुप यूपी के विकास के साथ है।' फिर उन्होनें इलेक्ट्रिक वेहिकल मैन्यूफैक्टिरंग प्लांट लगाने की बात कही।

एन चंद्रशेखरन, चेयरमैन टाटा सन्स

यूपी इंवेस्टर्स समिट में टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि उत्तर प्रदेश में टाटा समूह का बड़े स्तर पर काम है। उन्होंने बताया कि टाटा मोटर्स और टीसीएस बड़े लेवल पर मौजूद हैं। उत्तर प्रदेश के विकास में टाटा ग्रुप ने हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए तैयार है। टाटा समूह टीसीएस का एक नया कैंपस बनाएगा जहां 30,000 लोगों को रखा जाएगा। 

यह भी पढ़ें- यूपी को Jio मय बनाने के लिए मुकेश अंबानी इन्वेस्ट करेंगे 10 हजार करोड़

मुकेश अंबानी इन्वेस्ट करेंगे 10 हजार करोड़

मुकेश अंबानी ने इस समारोह के दौरान कई घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा 'मेरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत का पहले डिजिटल क्षेत्र में विकसित करेगी। आगे उन्होंने कहा 'रिलायंस  10,000 करोड़ रुपए का इन्वेस्ट करेगी। इसमें उनके ग्लोबल सहयोगी भी उनकी मदद करेंगे। उन्होंने कहा 'यह देश का पहला एकीकृत डिजिटल औद्योगिक क्षेत्र होगा, और इस परियोजना में निवेश के लिए रिलायंस को कई वैश्विक तकनीकी कंपनियों से प्रस्ताव मिला है।' 

बता दें कि इस समित की साझेदारी फिनलैंड, नीदरलैंड्स, जापान, चेक गणराज्य, थाइलैंड, स्लोवाकिया और मॉरीशस की पहचान इस समिट के लिए देशों के तौर पर की गई है। वहीं, 22 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सम्मेलन के समापन अवसर पर मौजूद रहेंगे।

Web Title: UP investors summit 2018 Kumar Mangalam Birla-Mukeshambani-narendra modi-yogi adityanath

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे