UP इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने कहा- नींव तैयार हो चुकी है जिससे न्यू यूपी का निर्माण होगा

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 21, 2018 10:20 AM2018-02-21T10:20:17+5:302018-02-21T13:15:31+5:30

UP Investor Summit 2018 Live: लखनऊ में पीएम मोदी आज  इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018' (यूपीआईएस) का उद्घाटन किया है।

up investors summit pm modi will inaugurate 20 lakh youth will get job | UP इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने कहा- नींव तैयार हो चुकी है जिससे न्यू यूपी का निर्माण होगा

UP इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी ने कहा- नींव तैयार हो चुकी है जिससे न्यू यूपी का निर्माण होगा

नई दिल्ली, 21 फरवरी:  लखनऊ में पीएम मोदी आज  इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018' (यूपीआईएस) का उद्घाटन किया है। इस उद्घाटन समारोह में सीएम योगी समेत दिग्गज नेता शामिल हुए हैं। इस दो दिवसीय समिट में दुनियाभर के 50 हजार से ज्यादा बिजनेसमैन शामिल हुए हैं।

लाइव अपडेट

पीएम मोदी

- उन्होंने कहा कि अगले वर्ष के शुरुआत में प्रयाग में महाकुंभ का आयोजन होगा। यह एक अलग तरह का आयोजन होगा। कुंभ के दौरान कल्पवासियों से लेकर आने वाले सभी लोगों के लिए जीवन की यादगार बने।10 करोड़ गरीबों को हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा। सरकार गरीबों के जीवन को आसान बनाने का काम कर रही है।
- पीएम ने कहा है कि मेरा सपना है कि हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में सफर करने वाला बनना चाहिए,वाराणसी से हल्दिया के बीच बन रहे नैशनल वॉटर वे से भी यूपी के विकास में मदद मिलेगी।
- इस वर्ष के बजट में रखा गया है कि दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इनमें से एक उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित है। इससे 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।
- उन्होंने कहा कि स्टोरेज की कमी की वजह से बहुत सारा आम बर्बाद हो जाता है। हमें किसान और उद्योग के बीच का कनेक्शन मजबूत करता है।गन्ने के उत्पानद में यूपी सबसे आगे है और यहां एथनॉल का प्रोडक्शन हो सकता है।
- यूपी आलू उत्पादन में नंबर 1 है। अगर आलू से चिप्स बनाने के उद्योग स्थानीय स्तर पर मौजूद हों तो कई हजार करोड़ का मार्केट आसानी से किसानों को मिल जाएगा।
- पीएम ने कहा है कि MSME के लिए शुरू की गई ODOP गेम चेंजर साबित होगी। डबल इंजन की पावर मिलने से यूपी का विकास तेज होगा।
- उत्तर प्रदेश की अर्थ व्यवस्था में सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योगों का बहुत बड़ा योगदान है। कृषि के बाद इसी सेक्टर में सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर बनते हैं।
 - मोदी ने संबोधन में कहा योगी सरकार गंभीरता के साथ महिलाओं और किसानों से किए गए वादे पूरे कर रही है। इस वर्ष धान खरीद 4 गुनी बढ़ी है और गन्ने का भुगतान भी पिछले साले के मुकाबले 40 गुना बढ़ा है।
- पीएम मोदी ने कहा है, यहां सब्जियों का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है। लघु उद्योग के मामले में यूपी दूसरे नंबर पर है।UP सरकार रोजगार के लिए नीतियां बना रही है और फैसले ले रही है।
- उन्होंने कहा है यहां आगरा का पेठा है तो कन्नौज का इत्र है। यहां सुबह बनारस है तो अवध की शाम है। यहां ताजमहल है तो अयोध्या, मथुरा काशी है। यहां अयोध्या है तो कृष्ण का रास है। यहां गंगा है, यमुना है। यहां IIM भी है और बीएचयू भी।
- योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश को निराशा से निकालकर उम्मदी जगाई है, आज हर किसी के उत्पान में यूपी आगे है। यूपी देश का ग्रोथ इंजन है।
- पीएम ने कहा है कि मैं उत्तर प्रदेश के लोगों को बधाई देता हूं। जब सामान्य लोगों का जीवन मुश्किल हो जाता है तो उद्योगों के लिए सोच भी कैसे सकते हैं।
- यूपी को समृद्धि के रास्ते पर ले जाने का काम यूपी सरकार कर रही है।यूपी में पहले भय का माहौल था जो अब नहीं है। ऐज यूपी में संसाधन और साधन की कमी नहीं है।
- पीएम मोदी ने कहा है कि यहां आप सभी का निवेश करना ही यूपी के अंदर के परिवर्तन को पेश कर रहा है। आज यूपी में परिवर्तन दिखाई दे रहा है।

योगी आदित्यनाथ

- सीएम ने कहा कि नेशनल इनवेस्टमेंट क्लस्टर जोन की स्थापना करने की योजना है। प्रत्येक एमएयू को मैं खुद की निगरानी में सक्रीय करवाऊंगा।
-  उन्होंने कहा है कि 1 हजार 45 एएमयू यहां अब तक साइन हुए हैं, जो पीएम के कारण ही संभव हो पाया है। देश की सबसे बड़ी युवा ऊर्जा यूपी में है। 
- योगी ने कहा है कि केंद्र की तर्ज पर हमनें इसको लागू करने की कोशिश की है, जाने मानें बिजनेसमेन की समति बनाई गई है। प्रदेश में विभिन्न शहरों को जोड़ने वाली स्कीम भी हम लेंकर आए हैं, जिससे पर्यटन स्थल आसानी से जुड़ेंगे।
- हमारा लक्ष्य 40 लाख रोजगार का अगले 3 साल का लक्ष्य है, हम 3 साल में 40 लाख का रोजगार का सृजन भी करेंगे। कानून व्यवस्था और बिजली में निवेश करेंगेष
- उन्होंने कहा कि  सभी सेक्टरों में आप सभी की भागीदारी प्रदेश को आगे ले जाएगी, यूपी में कानून का राज कायम कर रहे हैं।
- यूपी सीएम ने कहा है कि यूपी को एक कुशाल प्रदेश बनाने के लिए यह एक प्रयास है। यूपी को बिमारु राज्य से निकालने की कोशिश है।

सुभाष चंद्रा

- हम यूपी में पहले से ही निवेश कर रहे हैं। यूपी के जरिए देश का नाम रोशन हो सकता है।
- सुभाष ने कहा कि 1.4 मिलियम लोगों को सूचना व मनोरंजन के जरिए जी विश्व का दूसरा प्रसारण केंद्र बन गया है।
 -उन्होंने कहा कि पहला आयोजन होने के बाद भी आप लोगों ने जिस निष्ठा के साथ विजन शुरू किया वह सराहनीय है।

आनंद महिंद्रा

- उन्होंने 200 करोड़ का निवेश वाराणसी में करने को कहा।
- पीएम और सीएम मैं आप लोगों से वादा करता हूं कि हम यूपी को बढ़ानें में पूरा योगदान देंगे। यह वाराणसी के लिए निवेश करेंगे।
-  उन्होंने कहा कि यूपी को दूसरे राज्यों से नहीं दूसरे देशों से बराबरी कहना चाहिए। यूपी के लक्ष्य किसी राज्य नहीं देश की तरह से रखने होंगे।
- मैं भले महाराष्ट्र में पला हूं लेकिन मेरी माता यूपी की हैं, इसलिए मेरा यहां से खास रिश्ता है, 

कुमार मंगलम विड़ला

- यूपी को ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में 7वीं रैंक की बधाई। बेहतर पावर सप्लाइ और लैंड बैंक जैसी बुनियादी सुविधा के विकास से योगी सरकार ने निवेश के लिए बेहतर माहौल बनाया है।
- उन्होंने कहा है कि 25 हजार करोड़ के निवेश वह यूपी में करेंगे।
- विड़ना ने कहा कि यूपी के साथ काफी पुराना रि‍श्ता

गौतम अडानी

- यूपी में अगले 5 साल में 35 हजार करोड़ निवेश करेगा अडानी ग्रुप।
- अडानी ने योगी की तारीफ की, कहा- क्राइम कम करने का प्रयास सराहनीय,भारत विकास यात्रा को यूपी से अलग करके नहीं देखा जा सकता। अगले 35 हजार करोड़ का हम निवेश करेंगे।, सड़क के जरिए ये निवेश करेंगे।
- अडानी के कहा है कि ग्लोब्ल इकोनोमिक में हम रेस में हैं, यूपी में देश की एक बड़ी आवादी रहती है, ऐसे में यहां इंवेस्टमेंट हमारे लिए सबसे उपयोगी है। हम न्यू इंडिया मिशन में भी पूरा योगदान देंगे
-  उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर यूपी को दूसरे राज्यों की तुलना में आगे लेकर जाएंगे। ये न्यू इंडिया का रूप है।
- गौतम अडानी ने कहा कि देश की जीडीपी में यूपी का एक महत्वर्ण योगदान है।


मुकेश अंबानी


- मुकेश ने कहा कि हम हर किसान, अस्पताल, कारोबारियों को डिजिटल इंडिया से जोड़ेंगे।पीएम नामामि गंगा मिशन में भी हम अपना योगदान देंगे। जियो यूपी में अगले 3 साल में 10 हजार करोड़ निवेश करेगा
-  मैं चाहता हूं कि यूपी का हर नौजवान स्मार्ट नौजवान बने, हम जियो में 10 हजार करोड़ का निवेश करेंगे। 
- मुकेश ने कहा कि यूपी के विकास के बिना देश का विकास नहीं, मोदी की इज ऑफ लिविंग से मैं प्रभावित हूं
- उन्होंने कहा कि जियो के यूपी मे सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के लिए बड़ी बात है कि आप जैसा कर्मयोगी यहां के मुख्यमंत्री हैं।
- मुकेश अंबानी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 की शुरुआत की, उन्होंने कहा कि योगी जी और पीएम मोदी हम सब मिलकर यूपी के सपनों को साकार करेंगे।


इस समित की साझेदारी फिनलैंड, नीदरलैंड्स, जापान, चेक गणराज्य, थाइलैंड, स्लोवाकिया और मॉरीशस की पहचान इस समिट के लिए  देशों के तौर पर की गई है। वहीं, 22 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सम्मेलन के समापन अवसर पर मौजूद रहेंगे।

इस सम्मेलन पर उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि ये समिट युवाओं को रोजगार दिलाने का काम रहेगी। साथ ही सरकार ने कहा है कि  सरकार का दावा है कि इस समिट के जरिए प्रदेश के 20 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

Web Title: up investors summit pm modi will inaugurate 20 lakh youth will get job

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे