पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में रोजाना करें 333 रुपये का निवेश, मैच्योरिटी पर पाएं 16 लाख रुपये, जानिए कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: April 27, 2023 05:32 PM2023-04-27T17:32:09+5:302023-04-27T17:33:12+5:30

पोस्ट ऑफिस भारत में वेतनभोगी मध्यम वर्ग के लिए एक विश्वसनीय और भरोसेमंद विकल्प बन गया है, जो अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित विकल्पों में निवेश करना चाहते हैं जो अच्छा रिटर्न देते हैं।

Invest Rs 333 daily in this Post Office Scheme and get Rs 16 Lakh at maturity | पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में रोजाना करें 333 रुपये का निवेश, मैच्योरिटी पर पाएं 16 लाख रुपये, जानिए कैसे

(फाइल फोटो)

Highlights10 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति डाकघर आरडी खाता खोल सकता है और ऐसा करना सरल है।डाकघर आरडी 5.8 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है, जो हर तिमाही में सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है।जो लोग नियमित रूप से छोटी रकम का निवेश करना चाहते हैं, वे पोस्ट ऑफिस आरडी योजना पर विचार कर सकते हैं।

नई दिल्ली: पोस्ट ऑफिस भारत में वेतनभोगी मध्यम वर्ग के लिए एक विश्वसनीय और भरोसेमंद विकल्प बन गया है, जो अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित विकल्पों में निवेश करना चाहते हैं जो अच्छा रिटर्न देते हैं। दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की योजनाओं में, डाकघर आवर्ती जमा खाता बैंक एफडी और आरडी के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प के रूप में सामने आता है क्योंकि यह उच्च रिटर्न प्रदान करता है।

10 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति डाकघर आरडी खाता खोल सकता है और ऐसा करना सरल है। जमाकर्ता 100 रुपये की न्यूनतम मासिक जमा राशि के साथ हर महीने 10 रुपये के गुणकों में अपना मासिक योगदान बढ़ा सकते हैं। डाकघर आरडी 5.8 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है, जो हर तिमाही में सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है।

जो लोग नियमित रूप से छोटी रकम का निवेश करना चाहते हैं, वे पोस्ट ऑफिस आरडी योजना पर विचार कर सकते हैं। मूल राशि की सुरक्षा और समय के साथ अर्जित ब्याज प्रमुख लाभों में से एक है। जो लोग स्थिरता चाहते हैं, उनके लिए यह एक आकर्षक विकल्प है क्योंकि जोखिम तुलनात्मक रूप से कम है। खाता खुलने की तारीख से पांच साल या 60 महीने के बाद, जो भी पहले आए, परिपक्व होता है।

खाता खोलने के एक साल बाद जमाकर्ता अपनी राशि का 50 प्रतिशत तक निकाल भी सकते हैं। खाता बनाने के एक साल बाद जमाकर्ता अपनी जमा राशि का 50 प्रतिशत तक उधार ले सकते हैं। 5.8 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर पर एक निवेशक प्रति माह 10,000 रुपये या लगभग 333 रुपये प्रति दिन निवेश करके लगभग 16 लाख रुपये का रिटर्न कमा सकता है।

10 साल के लिए 12 लाख रुपये की कुल जमा राशि और 4.26 लाख रुपये के अनुमानित रिटर्न के साथ, कुल रिटर्न 16.26 लाख रुपये होगा। हर तीन महीने में चक्रवृद्धि ब्याज की गणना की जाती है, जिससे निवेशकों को नियमित रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस आरडी योजना में निवेश करने से आपको एक सुरक्षित वित्तीय भविष्य बनाने में मदद मिल सकती है, चाहे आप कितना भी पैसा निवेश कर सकते हों। अपने विश्वसनीय रिटर्न और सरकार समर्थित गारंटी के साथ, समय के साथ अपनी बचत को बढ़ाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए यह एक स्मार्ट विकल्प है।

Web Title: Invest Rs 333 daily in this Post Office Scheme and get Rs 16 Lakh at maturity

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे