India's Biggest Port Project: वधावन बंदरगाह पश्चिमी महाराष्ट्र को देश के प्रमुख समुद्री केंद्र में बदलने के लिए तैयार
By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: November 15, 2024 20:59 IST2024-11-15T20:59:17+5:302024-11-15T20:59:17+5:30
पालघर जिले में दहानू के पास स्थित, वधावन बंदरगाह 23 मिलियन से अधिक TEU (ट्वेंटी-फुट इक्विवेलेंट यूनिट) को संभालने का अनुमान है, जो भारत में समुद्री बुनियादी ढांचे और आर्थिक महत्वाकांक्षा के एक नए युग की शुरुआत करता है।

India's Biggest Port Project: वधावन बंदरगाह पश्चिमी महाराष्ट्र को देश के प्रमुख समुद्री केंद्र में बदलने के लिए तैयार
India's Biggest Port Project: India's Biggest Port Project: आर्थिक संभावनाओं से भरपूर भारत के तटीय क्षेत्र, बुनियादी ढांचे की सीमाओं और दुनिया के सबसे बड़े कंटेनर जहाजों को समायोजित करने में सक्षम गहरे-ड्राफ्ट बंदरगाहों की कमी के कारण लंबे समय से कम उपयोग में रहे हैं। हालांकि, महाराष्ट्र के अरब तट पर एक साहसिक नई परियोजना कहानी को बदलने का वादा करती है: वधावन बंदरगाह। पूरा होने पर यह भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह बन जाएगा।
पालघर जिले में दहानू के पास स्थित, वधावन बंदरगाह 23 मिलियन से अधिक TEU (ट्वेंटी-फुट इक्विवेलेंट यूनिट) को संभालने का अनुमान है, जो भारत में समुद्री बुनियादी ढांचे और आर्थिक महत्वाकांक्षा के एक नए युग की शुरुआत करता है। 2040 तक दुनिया के शीर्ष 10 कंटेनर बंदरगाहों में से एक बनने की स्थिति में, वधावन एक अत्याधुनिक, ग्रीनफील्ड बंदरगाह है जिसकी अनुमानित लागत 76,220 करोड़ रुपये है।
इसे जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी (जेएनपीए) और महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड (एमएमबी) द्वारा गठित एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) वधावन पोर्ट प्रोजेक्ट लिमिटेड (वीपीपीएल) द्वारा विकसित किया जाएगा। जेएनपीए की 74 प्रतिशत और एमएमबी की 26 प्रतिशत इक्विटी भागीदारी वाला यह संयुक्त उद्यम भारत की बंदरगाह विकास रणनीति में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि यह पहला उदाहरण है जिसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्वामित्व वाली संस्थाएं संयुक्त रूप से एक ग्रीनफील्ड बंदरगाह विकसित कर रही हैं।
पश्चिमी महाराष्ट्र के लिए, यह बंदरगाह केवल एक सुविधा नहीं है; यह एक आर्थिक परिवर्तन की शुरुआत है जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में क्षेत्र की भूमिका को फिर से परिभाषित करेगा। वधावन बंदरगाह में गुजरात के अन्य राज्यों, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और उत्तर भारतीय राज्यों को कवर करने वाले विशाल भीतरी क्षेत्र की सेवा करने की क्षमता है।
वधावन का रणनीतिक महत्व और स्थान लाभ
वधावन बंदरगाह का रणनीतिक स्थान इसे एक अनूठी बढ़त प्रदान करता है। डेडिकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर से सिर्फ़ 12 किलोमीटर और मुंबई-वडोदरा एक्सप्रेसवे से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह बंदरगाह महाराष्ट्र, गुजरात और उससे आगे के औद्योगिक केंद्रों से निर्बाध रूप से जुड़ेगा।
यह निकटता माल की कुशल आवाजाही सुनिश्चित करती है, रसद लागत को कम करती है और पारगमन समय को तेज करती है, जिससे यह एक प्रतिस्पर्धी व्यापार और पारगमन केंद्र बन जाता है।