यूफ्लेक्स कंपनी: देश भर में कंपनी के 83 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा जारी, कम से कम 500 करोड़ के कर चोरी का अनुमान- अधिकारी

By भाषा | Published: February 23, 2023 11:16 AM2023-02-23T11:16:22+5:302023-02-23T11:27:53+5:30

आपको बता दें कि यूफ्लेक्स कंपनी में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 600 टीम के साथ देश के विभिन्न स्थानों पर 150 टीम अतिरिक्त रूप से जांच कर रही है। जांच टीम ने अब तक 10 छद्म कंपनियां पकड़ी हैं जिनके जरिये धन का फर्जी हस्तांतरण किया गया है।

Income Tax Dept raids on 83 locations Uflex company across country estimated tax evasion least 500 crores Official | यूफ्लेक्स कंपनी: देश भर में कंपनी के 83 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा जारी, कम से कम 500 करोड़ के कर चोरी का अनुमान- अधिकारी

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsआयकर विभाग ने देश भर में यूफ्लेक्स कंपनी के 83 ठिकानों पर छापा जारी रखा है। विभाग के अधिकारी ने बताया कि अनुमान है कि कंपनी ने कम से कम 500 करोड़ कर की चोरी की है। ऐसे में फर्म की 10 और कंपनियों पर आईटी विभाग की नजर जिन पर धन हस्तांतरण के आरोप लगे है।

नई दिल्ली: कर चोरी के मामले में उद्योगपति अशोक चतुर्वेदी की कंपनी यूफ्लेक्स ग्रुप के देश भर में 83 ठिकानों पर गुरुवार को भी आयकर विभाग का छापा जारी रहा है। आयकर विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। 

करोड़ों की कर चोरी और संदिग्ध लेनदेन का हुआ है खुलासा

अधिकारियों ने बताया कि काफी दिनों से कंपनी के खातों पर नजर रखा जा रहा था जिसमें कर चोरी और हेराफेरी की पुष्टि होने के बाद छापेमारी की गई है। पैकेजिंग क्षेत्र की कंपनी के खातों की जांच में अब तक करीब 187 करोड़ रुपये की कर चोरी और कर की हेराफेरी पकड़ी जा चुकी है, जबकि 100 करोड़ रुपये से अधिक के लेनदेन के संदिग्ध दस्तावेज बरामद हुए हैं। 

जांच में नोएडा और दिल्ली के ठिकानों से 1.5 करोड़ रुपये नकद बरामद किए गए तथा कई बैंक लॉकर जब्त कर लिए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि आयकर चोरी के लिए यूफ्लेक्स कंपनी की ओर से 20 ऐसे बैंक खातों का इस्तेमाल किया गया जो बहुत ही निम्न आय वर्ग के लोगों के हैं। इनके खातों में 50-50 करोड़ रुपये का हस्तांतरण किया गया है। 

प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर 500 करोड़ की कर चोरी का अनुमान

अब तक प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर जांच टीम करीब 500 करोड़ रुपये की कर चोरी का अनुमान लगा रही है। जांच का दायरा बढ़ाया गया है और बुधवार को छापे में पांच स्थान और शामिल किए गए हैं। नोएडा में 32 स्थानों समेत देशभर में 83 जगहों पर आयकर की छापेमारी जारी है। 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 600 टीम के साथ देश के विभिन्न स्थानों पर 150 टीम अतिरिक्त रूप से जांच कर रही है। जांच टीम ने अब तक 10 छद्म कंपनियां पकड़ी हैं जिनके जरिये धन का फर्जी हस्तांतरण किया गया है। 

फर्म की अन्य 10 कंपनियां भी है रडार पर 

आपको बता दें कि यूफ्लेक्स की वे 10 विदेशी कंपनियां भी रडार पर हैं जिनमें धन का हस्तांतरण हुआ है। आयकर विभाग की जांच टीम ने मंगलवार सुबह करीब पांच बजे कंपनी से जुड़े परिसरों और अधिकारियों के आवासीय परिसरों पर एक साथ छापेमारी की थी। बुधवार को नोएडा, दिल्ली, हरिद्वार और ग्वालियर में छह अतिरिक्त स्थानों पर छापे मारे गए है। 

अधिकारियों ने बताया कि बरामद दस्तावेज के आधार पर जांच का दायरा लगातार बढ़ रहा है। विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नोएडा और दिल्ली के अलग-अलग ठिकानों पर जारी जांच के दौरान 1.5 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए हैं। पैकेजिंग और कंटेनर क्षेत्र की कंपनी पान मसाला के पैकेट बनाती है। 

Web Title: Income Tax Dept raids on 83 locations Uflex company across country estimated tax evasion least 500 crores Official

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे