लाइव न्यूज़ :

पोस्ट ऑफिस बचत खाते का बैलेंस चेक करने के लिए फॉलो करें ये आसान तरीके, मिनटों में मिलेगी जानकारी

By अंजली चौहान | Published: August 16, 2023 4:50 PM

डाकघर बचत खाते का बैलेंस जांचने के सात तरीके हैं, सुविधाओं के बारे में चरण जानने के लिए नीचे पढ़ें।

Open in App
ठळक मुद्देपोस्ट ऑफिस में बैंक बैलेंस चेक करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा है पोस्ट ऑफिस में बैंक बैलेंस चेक करने के लिए नेट बैंकिंग की सुविधा है क्यूआर कोड से आसानी ने खाते का बैलैंस चेक कर सकते हैं

नई दिल्ली: नौकरीपेशा लोगों के लिए अपनी सैलेरी का कुछ हिस्सा सेविंग के रूप में बचाना बहुत आम प्रचलन है। कई सेविंग स्कीम के जरिए लोग अपनी बचत को भविष्य के लिए बचाते हैं। लोग पोस्ट ऑफिस बचत खातों में सेविंग करते हैं।

डाकघर बचत खाते के कई लाभों के अलावा, पैसे को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने, नकद निकासी करने, जमा करने और जल्दी से पैसा भेजने के लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा, इस खाते में संग्रहीत धनराशि पर ब्याज उत्पन्न किया जा सकता है और असीमित नकद निकासी की अनुमति है। जो ग्राहक विभाग की डिजिटल सेवाओं का उपयोग करते हैं वे अपने खातों तक पहुंच सकते हैं।

ग्राहक मिनी-स्टेटमेंट कर सकते हैं। अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं धन हस्तांतरित कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।

हालांकि, कई खाताधारकों को डाकघर खाते से बैंक बैलेंस चेक करना नहीं आता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं बैलेंस चेक करने के कई आसान तरीके...

1- ऑनलाइन बैंकिंग

पोस्ट ऑफिस बचत खाते के लिए खाताधारक पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकता है।  इसके लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाना होगा और एक खाता बनाएं। एक यूजर आईडी और पासवर्ड जेनरेट होगा।

डीओपी ई-बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें और यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें। पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें; नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। पुष्टि करने के लिए ओटीपी दर्ज करें। खाता विकल्प चुनने से आप अपने खाते की शेष राशि देख सकेंगे।

2- मिस्ड कॉल की सुविधा

मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के लिए साइन अप करने के लिए खाते से जुड़े मोबाइल फोन से "8424054994" डायल करें। एक बार मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाने पर, कोई भी व्यक्ति खाते की शेष राशि और मिनी-स्टेटमेंट विवरण प्राप्त करने के लिए "8424054994" पर मिस्ड कॉल कर सकता है।

3- फोन बैंकिंग 

उपभोक्ता खाते से जुड़े मोबाइल नंबर से 155299 (टोल-फ्री) डायल करें, फिर आईवीआरएस निर्देश का पालन करें। भाषा और अपने बचत खाते की विशिष्टताएँ चुनें। फिर "शेष राशि प्राप्त करें" विकल्प का चयन करके खाते की शेष राशि देखी जा सकती है।

4- एसएमएस

बैलेंस चेक करने के लिए एसएमएस का उपयोग करने से पहले पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के लिए डाकघर बचत या चालू खाते से जुड़े मोबाइल डिवाइस से "रजिस्टर" शब्द को "7738062873" नंबर पर भेजें। साइन अप करने के बाद, आप अपने खाते की शेष राशि देखने के लिए नंबर पर "बैलेंस" संदेश भेज सकते हैं। अपने मिनी स्टेटमेंट को सत्यापित करने के लिए नंबर पर "मिनी" टाइप करें।

5-  ई-पासपोर्ट सुविधा

अपने स्मार्टफोन पर, पोस्ट ऑफिस ऐप लॉन्च करें और लॉग इन करें। "मोबाइल बैंकिंग" पर जाएं, अपने खाते की जानकारी के साथ लॉग इन करें और फिर "गो" चुनें।

अपने खाते के डैशबोर्ड पर पहुंचने के बाद, "बैलेंस एंड स्टेटमेंट" के अंतर्गत "स्टेटमेंट" पर क्लिक करें। वह समय सीमा चुनें जिसे आप स्टेटमेंट देखना और डाउनलोड करना चाहते हैं।

6- मोबाइल ऐप-आईपीपीबी

आईपीपीबी ऐप डाउनलोड करें और अपना खाता नंबर और ग्राहक आईडी दर्ज करें। सत्यापन के लिए, पंजीकृत नंबर पर एक ओटीपी उत्पन्न होगा। ओटीपी दर्ज करें, एमपिन सेट करें और आप खाते की शेष राशि की जांच कर पाएंगे।

7- क्यूआर कोड 

अगर आप पोस्ट ऑफिस गए हैं तो आप वहां लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। इसके बाद उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिससे उस खाते में जमा अमाउंट का मैसेज मिल जाएगा।

टॅग्स :पोस्ट ऑफिस स्कीमBankसेविंगमनीपर्सनल फाइनेंस
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारSEBI KYC: केवाईसी सत्यापन आसान, सेबी ने इसे सरल बनाया, जानें क्या है बदलाव, राशन कार्ड, बिजली बिल और आधार कार्ड में ऐसे करें प्रोसेस 

कारोबारपरेशान करने वाली कॉल्स को अलविदा! केंद्र नई गाइडलाइंस कर रहा तैयार, अब इन्हें भरना होगा तगड़ा जुर्माना

कारोबारIndian Bank: उच्च ऋण वृद्धि के जरिए बैंकों की जोखिम उठाने की क्षमता, फिच रेटिंग्स ने कहा- साख महत्वपूर्ण

कारोबारIDBI Bank GST Notice: आईटीसी का लाभ लेने पर ब्याज और जुर्माने सहित 2.97 करोड़ रुपये की जीएसटी नोटिस, आईडीबीआई बैंक पर एक्शन

कारोबारRule Changing from 1st May 2024: कल से बदल जाएंगे बैंक और गैस सिलेंडर से जुड़े ये पांच नियम, जानें

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारIDFC First Bank-IDFC merger: आईडीएफसी लिमिटेड में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के विलय प्रस्ताव को मंजूरी, जानें असर

कारोबारGold Price Today, 18 May 2024: महंगा हुआ सोना, जानें आपके शहर में क्या है रेट

कारोबारNarayanan Vaghul Passes Away: एसबीआई से करियर, 11 वर्षों तक आईसीआईसीआई के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक रहे, 88 वर्ष की उम्र में निधन, जानें कौन थे...

कारोबारMDH, एवरेस्ट पर फिर लटकी तलवार, सिंगापुर, हॉन्ग-कॉन्ग के बाद नेपाल में आयात और बिक्री पर लगा प्रतिबंध

कारोबार'भारत 2035 और 2040 के बीच ग्लोबल जीडीपी की वृद्धि में लगभग 30% देगा योगदान', अमिताभ कांत ने की भविष्यवाणी