बिना इंटरनेट के घर बैठे PF बैलेंस करना है चेक? इन 4 स्टेप्स से आसान होगा आपका काम

By मनाली रस्तोगी | Published: July 1, 2023 12:44 PM2023-07-01T12:44:14+5:302023-07-01T12:45:05+5:30

ईपीएफ योजना 1952, पेंशन योजना 1995 (ईपीएस) और बीमा योजना 1976 (ईडीएलआई) सरकार की तीन योजनाएं हैं जो कर्मचारियों को पीएफ और पेंशन कवरेज के तहत कवर करती हैं।

How To Check PF Balance From Your Home Without Internet? | बिना इंटरनेट के घर बैठे PF बैलेंस करना है चेक? इन 4 स्टेप्स से आसान होगा आपका काम

(फाइल फोटो)

Highlightsकर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) भारत में कर्मचारियों के पीएफ का प्रबंधन करता है।ईपीएफओ द्वारा उद्योगों और प्रतिष्ठानों में लगे कर्मचारियों के लिए तीन योजनाएं चलाई जाती हैं।वर्तमान ईपीएफ ब्याज दर 8.15 प्रतिशत है।

नई दिल्ली: सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली भविष्य निधि योजना विभिन्न उद्योगों में लगे लोगों के लिए भारत में सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा पहलों में से एक है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) भारत में कर्मचारियों के पीएफ का प्रबंधन करता है। ईपीएफओ द्वारा उद्योगों और प्रतिष्ठानों में लगे कर्मचारियों के लिए तीन योजनाएं चलाई जाती हैं। वर्तमान ईपीएफ ब्याज दर 8.15 प्रतिशत है।

ईपीएफ योजना 1952, पेंशन योजना 1995 (ईपीएस) और बीमा योजना 1976 (ईडीएलआई) सरकार की तीन योजनाएं हैं जो कर्मचारियों को पीएफ और पेंशन कवरेज के तहत कवर करती हैं।

पीएफ बैलेंस नियमित रूप से जांचना क्यों महत्वपूर्ण है?

पीएफ बैलेंस को बार-बार जांचने से यह सुनिश्चित हो सकता है कि जमा राशि या खाते से संबंधित किसी अन्य विवरण में कोई विसंगतियां नहीं हैं। पीएफ बैलेंस किसी कर्मचारी की बचत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसकी नियमित जांच करने से उन्हें अपनी बचत की प्रगति को ट्रैक करने में मदद मिल सकती है।

शासन में डिजिटल तरीकों को अपनाने के साथ कई सेवाएँ ऑनलाइन उपलब्ध हैं और उपयोगकर्ता/ग्राहक को व्यक्तिगत रूप से कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। ऐसी ही एक सुविधा है आपके भविष्य निधि खाते का बैलेंस चेक करना। हालाँकि, ऐसे विकल्प उपलब्ध हैं जब किसी ग्राहक के पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, तो वह भी पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकता है।

चार सरल तरीके हैं जिनका उपयोग ग्राहक पीएफ कार्यालय में आए बिना ऑनलाइन और ऑफलाइन पीएफ बैलेंस जानने के लिए कर सकते हैं। 

एसएमएस

यूएएन सक्रिय सदस्य पंजीकृत मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एक एसएमएस भेजकर अपने नवीनतम पीएफ योगदान और ईपीएफओ के पास उपलब्ध शेष राशि के बारे में जान सकते हैं।

"पीएफओएचओ यूएएन" 7738299899 पर भेजें

यह सुविधा अंग्रेजी (डिफ़ॉल्ट) और हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है।

मिस कॉल

यूएएन पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल देकर ईपीएफओ के पास उपलब्ध विवरण प्राप्त कर सकते हैं। दो रिंग के बाद कॉल स्वचालित रूप से कट जाती है और इस सेवा का लाभ उठाने के लिए सदस्य को कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। यदि सदस्य का यूएएन बैंक ए/सी नंबर, आधार और पैन में से किसी एक के साथ जुड़ा हुआ है तो सदस्य को अंतिम योगदान और पीएफ बैलेंस का विवरण मिल जाएगा।

ईपीएफओ पोर्टल

आप ईपीएफओ पोर्टल epfindia.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं और सदस्य ई-सेवा पोर्टल पर अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके अपना विवरण देख सकते हैं।

उमंग पोर्टल

आप उमंग प्लेटफॉर्म पर ईपीएफओ ऐप का उपयोग करके भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। उमंग ऐप को गूगल प्ले, ऐप स्टोर और विंडोज स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Web Title: How To Check PF Balance From Your Home Without Internet?

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे